Bhim UPI क्या है – भीम यूपीआई से Payment कैसे करे

Digital Transaction और Online Transaction के बीच में भीम यूपीआई का नाम सबसे ज्यादा है भीम ऐप के बारे में हर एक व्यक्ति बात करता है कि भीम एप का उपयोग कीजिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का को करने के लिए.

इसलिए आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Bhim UPI Kya Hai – Bhim UPI Se Payment Kaise Kare करें लेकिन यह जानने से पहले सबसे पहले हम जानेंगे भीम यूपीआई शब्द के बारे में जानना होगा .

bhim app kya hai - bhim upi se money transfer kaise kare
Bhim UPI क्या है – भीम यूपीआई से Payment कैसे करे
Bhim App Kya Hai

भीम एप एक ऑनलाइन पेमेंट एप है इसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति से पैसों का लेन देन कर सकते हैं.  भीम ऐप में आप यूपीआई की मदद से पैसों का लेनदेन करते हैं.

इस ऐप में पैसों का लेनदेन करना बहुत ही सिक्योर और आसान होता है जिसके लिए आपको किसी भी चीज की जरूरत नहीं पड़ती सिर्फ यूपीआई आईडी के.

Bhim UPI Kya Hai

भीम यूपीआई एक यूपीआई ऐड्रेस होता है. यह एड्रेस भीम एप के द्वारा ऑटोमेटेकली बनाया जाता है जब हम भीम ऐप के अंदर अपना अकाउंट बनाकर अपने बैंक अकाउंट को भीम ऐप की मदद से कनेक्ट करते हैं.

तब एक यूपीआई आईडी बनाता है जिसकी मदद से हम पैसों का लेनदेन कर सकें इसी को हम भीम यूपीआई कहते हैं.

Bhim UPI ID Kya Hai

भीम यूपीआई आईडी आपके ईमेल आईडी मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर की तरह ही एक यूनिक आईडी होती है और इस आईडी की मदद से हम पैसों का लेनदेन करते हैं यह एप्प द्वारा ऑटोमेटिक लिए बनाई जाती है.

आईडी के अंदर हमारे आइएमपीएस पेमेंट सिस्टम की सारी जानकारी होती है जो की बहुत ही अच्छी तरीके से गोपनीय होती है और हमें इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती.

Bhim UPI Address Kya Hai

भीम ऐप के अंदर जो यूपीआई आईडी होती है उसी को हम यूपीआई ऐड्रेस भी कहते हैं यह यूपीआई ऐड्रेस या आईडी भीम ऐप के अंदर ऑटोमेटिक लिए बनाया जाता है यह अल्फाबेटिकल या न्यूमेरिकल हो सकता है.

जिसका उपयोग हम पैसों का लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं.

Bhim UPI VPA Kya Hota Hai

वी पी ए का मतलब वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस होता है यह वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस वह एड्रेस होता है जिस पर पैसे प्राप्त किए जाते हैं जब आप अपने मोबाइल फोन में भीम ऐप के अंदर यूपीआई अकाउंट बनाते हैं.

तब आपका एक यूनिक यूपीआई आईडी बनाता है जो कि आपका वी पी ए होता है इसी को हम यूपीआई आईडी यूपीआई कोड या फिर वी पी ए कहते हैं जिसका उपयोग आप पैसों को प्राप्त करने के लिए करते हैं.

Bhim UPI Number Kya Hota Hai

यूपीआई एप के द्वारा बनाए गए वीपीए अल्फाबेटिक क्या न्यूमेरिकल हो सकता है इस कारण से अगर आपकी यूपीआई न्यूमेरिकल है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है आप उसका इस्तेमाल भी पेमेंट का लेनदेन या पैसों का लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं.

भीम यूपीआई नंबर या यूपीआई आईडी यह दोनों एक ही चीज होती हैं सिर्फ इनमें फर्क न्यूमेरिकल और अल्फाबेटिक अंको या शब्दों का होता है.

Bhim App Se Kitne Paise Bhej Sakte Hai

भीम ऐप से आप एक ट्रांजैक्शन में ₹40000 और पूरे दिन के अंदर भीम एप से आप यूपीआई ट्रांजैक्शन ₹40000 तक कर सकते हैं इससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन को करने के लिए आपको NEFT, IMPS, RTGS का उपयोग करना होगा।

Bhim App Kaise Download Kare

भीम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने भीम एप्प को इंस्टॉल करने का ऑप्शन आएगा जिसकी मदद से आप भीम ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं.

Bhim App Account Kaise Banaye

भीम एप पर यूपीआई अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले आप भीम यूपीआई ऐप को डाउनलोड करें और उस ऐप को ऑन करें
  2. अब आपसे ऐप मोबाइल से s.m.s. भेजने की और कनेक्ट करने की परमिशन मांगेगा जिनको आप yes कर के allow कर दें
  3. अब आपके सामने भाषा को चुनने का ऑप्शन आएगा जिसमें आप अपनी पसंदीदा भाषा को चुन सकते हैं
  4. अब आपके सामने सिम को चुनने का ऑप्शन आएगा अब आपको उस नंबर को चुनना है जो कि आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो
  5. अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मैसेज आएगा जो कि अपने आप ऑटोमेटिक ली वेरीफाई हो जाएगा
  6. भीम यूपीआई एप आपसे आपका पासपोर्ट डालने को कहेगी जिसमें आप 4 अंकों का पासपोर्ट डाल सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने भीम यूपीआई एप को lock या unlock कर सकते हैं
  7. अब आपके सामने बैंक अकाउंट को चुनने का ऑप्शन आएगा अब आपका बैंक अकाउंट जिस बैंक में है उस बैंक का नाम लिखकर सर्च बॉक्स में उस बैंक को चुने और process करे .
  8. अब बस कुछ ही समय में आपके बैंक का अकाउंट भीम आपके साथ कनेक्ट हो जाएगा और आपका एक यूपीआई आईडी बन जाएगा

बस इन 8 Simple steps की मदद से आप भीम ऐप में अपना यूपीआई अकाउंट बना सकते हैं और उसका उपयोग करके पैसों का लेन देन कर सकते हैं

Bhim UPI Kaise Banaye

भीम यूपीआई आईडी को बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना होता जब आप यूपीआई अकाउंट बना रहे होते हैं अपनी भीम ऐप के अंदर तब ऑटोमैटिक आपकी यूपीआई आईडी भी बन जाती है.

Bhim UPI Kaise Use Kare

भीम यूपीआई को यूज करने के लिए आप किसी भी व्यक्ति को अपने क्यूआर कोड की मदद से यूपीआई आईडी दे सकते हैं अगर कोई व्यक्ति उसके क्यू आर कोड स्केनर से आपके क्यूआर कोड को स्कैन करता है.

तो उसके मोबाइल फोन में आपकी यूपीआई दिखाई देगी जिस पर वह पैसे ट्रांसफर कर सकता है.

अगर आप किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने क्यू आर कोड स्केनर की मदद से उसकी यूपीआई आईडी को स्कैन करके पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

Bhim UPI Se Payment Kaise Kare

भीम यूपीआई से पैसों का ट्रांसफर करना या लेनदेन करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस भीम यूपीआई एप को खोलना है जहां पर जाकर आपको क्यू आर कोड स्केनर की मदद से उस व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन करना है.

जिस व्यक्ति को आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. उसके बाद आपके सामने उस व्यक्ति के यूपीआई आईडी दिखाई देने लग जाएगी और उसके बाद आपको उस व्यक्ति को कितने पैसे ट्रांसफर करना है.

उतने पैसे लिखकर अपने यूपीआई पिन कोड डालकर उस ट्रांजैक्शन को वेरीफाई कर पैसों को भेज देना है इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से भीम यूपीआई की मदद से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं.

अगर कोई व्यक्ति आपको पैसे भेजना चाहता है तो इसी प्रोसेस की मदद से वह व्यक्ति आपको भी पैसे भेज सकता है.

Bhim UPI-FAQ
Bhim UPI Full Form

Bhim UPI का Full Form :- Bharat Interface For Money, Unified Payment Interface है।

Bhim App Helpline Number

भीम ऐप Helpline Number :- 18001201740

अगर आप हमारी पोस्ट Bhim UPI Kya Hai – Bhim UPI Se Payment Kaise Kare अच्छी लगी तो ऐसे लोगों के साथ शेयर करें ताकि लोगों तक इसकी जानकारी पहुंच सके.

यह पोस्ट पढ़े :-