Loan Against Property in Hindi | प्रॉपर्टी लोन कैसे ले (Complete Process)

हम पैसे कमाते है और उन पैसों से हम अपने लिए घर , जमीन, जेवरात , खरीदते है एवं इसी तरह के संसाधनों को हम खरीदते है जिन्हें हमारी निजी संपत्ति कहा जाता है. जिसे हम Personal Property कहते है . इसी Property के बदले हम जरूरत पड़ने पर Bank या Finance Company से loan ले सकते है.

Indian Banks Loan Against Property In Hindi
Indian Banks Loan Against Property In Hindi

What is Property Loan In Hindi

What is Loan Against Property Meaning In Hindi ?

संपत्ति के खिलाफ ऋण ” आसान भाषा में ” (आपकी संपत्ति कि कुल कीमत के आधार पर दिया जाने वाला ऋण)

Property Loan Kya Hai?

Property Loan Details :- आप अपनी सम्पति घर या जमीन को Security के तौर पर रख कर बैंक से Loan ले सकते है। इसे हम Property Loan कहते है। आपके पास जो जमीन होती है घर होता है दुकान होती है। वो सब आपकी Property कहलाती है। जब आप पर कोई समस्या आती है तो आप इन्हें बेच कर पैसे ले सकते है लेकिन बनाई गई Property को बेचना इतना आसन नहीं होता क्योंकि Property को बनाने में कई साल लग जाते है और तब जाके प्रॉपर्टी बनती है.

What is Loan Against Property In Hindi

आप अपनी प्रॉपर्टी को बेचने का निर्णय ले लेते है तो भी प्रॉपर्टी को बेचना इतना आसान नहीं होता क्योंकि एक प्रॉपर्टी को बाजार में बैचे जाने में बहुत समय लगता है तो ऐसी स्थिती में Property को बेचने से ज्यादा बेहतर निर्णय है Property के Against Loan लेना. जिसे हम loan against property कहते है . आज हम आपको इस पोस्ट में आपको प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन कैसे ले यह बताएँगे.

Indian Bank Loan Against Property in Hindi

आज के समय में आपको पुरे भारत में सभी सरकारी एवं प्राइवेट बैंक भी Property के Against loan दे देती है. Property Loan लेने के लिए अब आपको ज्यादा परेशान होने कि जरूरत नहीं है आप अपने नजदीकी बैंक से प्रॉपर्टी लोन ले सकते है . लेकिन प्रॉपर्टी लोन लेने से पहले एक बार इसके बारे में विस्तार से जान ले ताकि आपको कोई नुकसान न हो.

” चलिए इसके बारे में विस्तार से जाने “

Property Loan In Indian Bank in Hindi

भारतीय बैंकों से लोन लेना अब बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि एक तरफ तकनीकी और दूसरी तरफ बदलाब इन दोनों ने ही आज भारतीय बैंकों कि हालत बदल के रख दी है जिस तरह से आप एक इंटरनेशनल बैंकों से प्रॉपर्टी लोन लेने के लिए Property loan कि details और जरुरी Documents के साथ लोन ले सकते है ठीक उसी तरह आज आप भारतीय बैंकों से भी इसी प्रकार आसानी से लोन ले सकते है .

अब आपको Indian Banks से Property Loan लेने के लिए किसी बैंक अधिकारी के चक्कर काटने कि जरुरत नहीं है आप बैंक के द्वारा मांगे गए जरुरी दस्तावेज़ देकर बड़ी ही आसानी से बैंक लोन ले सकते है .

Home Loan Against Property In Hindi

Property Loan में Property पर कैसे लोन मिलता है।

Property के अंदर आपके घर , जमीन जयदाद को मिलाकर जितना Total होता है उसी की Market Value के हिसाब से मूल राशि के हिसाब पर आपको बैंक लोन देती है।

Property Loan के तहत आप कितना लोन ले सकते है।

आप Property Loan के तहत करोड़ो का भी लोन ले सकते है। लेकिन इसके लिए आपकी Property की Market Value करोड़ों में होनी चाहिए और इसके साथ ही बैंक यह भी देखती है की आपकी आय कितनी है क्योंकि आप जिस सम्पत्ति पर loan ले रहे है तो क्या उस लोन के पैसों को चुका तो पायंगे। इसी कारण से property loan में लेने में बहुत समस्यायँ अति है क्योंकि आपको इसके लिए कई तरह के Documents दिखने पड़ते है।

इन सबके बाद बैंक आपको आपकी property पर 60-70% तक का लोन देती है।

Loan Against Property Interest Rates In Indian Bank

Property Loan Par Kitna Interest Lagta Hai ?

Property Loan एक Floating Rate Loan है यानी की प्रॉपर्टी लोन पर व्याज दर स्थिर नही रहती । यानी यह बदल भी सकती है इस लिए आपको loan लेते समय इसकी Interest Rate पता करनी होगी।

Loan Against Property Documents Required In Hindi

Property Loan में क्या Documents की जरूरत पड़ती है।

1. पहचान पत्र (Identity Proof)
2. निवासी पता (Address Proof)
3. पैन कार्ड (Pan Card)
4. आधार कार्ड (Aadhar Card)
5. Property Tax silp
6. Property Papers
7. Income Tax Statements

 

Property Loan or Home Loan Me Antar?

Home Loan एक इस लोन होता है जिसमे आप अपनी जमीन पर घर को बनाने के लिए या फिर किसी घर को खरीदने के लिए loan लेते है और इसी को Home Loan कहते है।

जबकि

Property Loan आप तब लेते है जब आप किसी घर, जमीन या दुकान के मालिक होते है और उन्हें बेचने की जगह गिरवी रख कर बैंक से loan लेते है इस लिए यह दोनों लोन अलग-अलग होते है।

Important Facts of Property Loan in Hindi

Property Loan से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

1. Property Loan की व्याज दर Personal Loan से काम होती है।
2. Property Loan में आपकी सम्पति गिरवी होती है तो अगर आप Loan नही चुका पाते तो इसमे बैंक आपकी संपत्ति को बेच कर लोन के पैसे निकल लेगा।
3. Property Loan में कभी अपना घर गिरवी न रखे, क्योंकि अगर आप पैसे नही दे पाए तो आपसे आपका घर भी छीन लिया जयेगा।
4. Property Loan पर आपको Processing Fees, Registration Fees, Property Valuation Fees, Documentation की भी fees आपको देनी पड़ती है।
5. Property Loan लेने से पहले अन्य बैंको से इस बारे में जानकारी ले और जहा पर आपको काम व्याज दर में काम fees चार्ज के साथ loan मील वहां से loan ले।

Loan Against Property In Indian Bank

SBI Property Loan in Hindi

सभी बैंक कि तरह State Bank Of India भी आपको Property के against loan देती है तो अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के Customer है तो आप SBI Bank से भी Property Loan ले सकते है.

Sbi Loan Against Property In Hindi :- click here

Property Loan In Bank Of India

Bank of India भी सभी बैंकों कि तरह आपको Property के against loan प्रदान करती है तो अगर आप BOI Bank के ग्राहक है तो आप बैंक ऑफ़ इंडिया से भी प्रॉपर्टी लोन ले सकते है .

Property Loan In Bank Of India : – click here

Property Loan In Union Bank Of India

Union Bank हमेशा से ही अपने ग्राहकों के हित में फासले लेते आया है तो अगर आप Union Bank of India के ग्राहक है तो आप इससे भी Property Loan ले सकते है.

Property Loan In Union Bank Of India :- click here

आपको हमारी यह पोस्ट Property Loan Kya Hai – Property Loan Kaise Le कैसी लगी हमे जरुर बताये. अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है . 

 

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।