LAP Loan क्या होता है, प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलता है, Meaning in Hindi

| | 4 Minutes Read

हम पैसे कमाते है और उन पैसों से हम अपने लिए घर, जमीन, जेवरात, खरीदते है एवं इसी तरह के संसाधनों को हम खरीदते है. जिन्हें हमारी निजी संपत्ति कहा जाता है.

जिसे हम Personal Property कहते है. इसी Property के बदले हम जरूरत पड़ने पर Bank या Finance Company से loan ले सकते है.

तो चलिए जानते है की LAP Loan Kya Hota Hai और Property Loan Kaise Milta Hai. इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

LAP Loan Meaning in Hindi

LAP Loan का मतलब लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी होता है. जिसमे संपत्ति हिसाब से ऋण लोन मिलता है. जहाँ आपकी संपत्ति कि कुल कीमत के आधार पर दिया जाने वाला लोन की कीमत तय की जाती है. इसलिए इसे Loan Against Property (LAP Loan) कहते है.

LAP Loan Kya Hota Hai

लैप लोन क्या होता है: लैप लोन का मतलब लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी होता है. जिसे हम मॉर्गेज लोन भी कहते है. Loan Against Property में आप बैंक को अपनी संपत्ति गिरवी रखते है. जैसे जमीन, घर, दुकान, फैक्ट्री आदि. तथा आपकी इसी प्रॉपर्टी के आधार पर आपका लोन अमाउंट कैलकुलेट होता है.

जिसके बाद आपको बैंक आपकी प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन दे देती है. जिसे हम लैप लोन व मॉर्गेज लोन कहते है.

इसमें आप अपनी सम्पति घर या जमीन को Security के तौर पर रख कर बैंक से Loan ले सकते है. आपके पास जो जमीन होती है, घर होता है, दुकान होती है.

यह सब आपकी Property कहलाती है. जब आप पर कोई समस्या आती है तो आप इन्हें बेच कर पैसे लेने की जगह प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन ले सकते है.

Property Loan Kaise Milta Hai

प्रॉपर्टी लोन कैसे मिलता है: प्रॉपर्टी लोन में आपकी कुल प्रॉपर्टी को मिला कर जितनी उनकी कीमत बनती है. तथा जितना उसका टोटल अमाउंट होता है. उसी की Market Value के हिसाब से मूल राशि पर आपको बैंक लोन देती है. आप Property Loan के तहत करोड़ो का भी लोन ले सकते है.

लेकिन इसके लिए आपकी Property की Market Value करोड़ों में होनी चाहिए. इसके साथ ही बैंक यह भी देखती है की आपकी आय कितनी है.

क्योंकि आप जिस सम्पत्ति पर Loan ले रहे है तो क्या उस लोन के पैसों को चुका तो पायंगे. इसी कारण से Property Loan में लेने में बहुत समस्यायँ अति है.

क्योंकि आपको इसके लिए कई तरह के Documents दिखने पड़ते है. इन सबके बाद बैंक आपको आपकी Property पर 60-70% तक का लोन दे देती है.

Property Loan Ke Liye Documents in Hindi
  • पहचान पत्र (Identity Proof)
  • निवासी पता (Address Proof)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • Property Tax silp
  • Property Papers
  • Income Tax Statements
Loan Against Property in Hindi

आज के समय में आपको पुरे भारत में सभी सरकारी एवं प्राइवेट बैंक भी Property के Against loan दे देती है. Property Loan एक Floating Rate Loan है.

यानी की प्रॉपर्टी लोन पर व्याज दर स्थिर नही रहती. यानी यह बदल भी सकती है इस लिए आपको loan लेते समय इसकी Interest Rate पता करनी होगी.

1. प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर Personal Loan से काम होती है.

2. प्रॉपर्टी लोन में आपकी सम्पति गिरवी होती है. तो अगर आप Loan नही चुका पाते तो इसमे बैंक आपकी संपत्ति को बेच कर लोन के पैसे निकल लेगा.

3. प्रॉपर्टी लोन में कभी अपना घर गिरवी न रखे, क्योंकि अगर आप पैसे नही दे पाए तो आपसे आपका घर भी छीन लिया जयेगा.

4. प्रॉपर्टी लोन पर आपको Processing Fees, Registration Fees, Property Valuation Fees, Documentation की भी fees आपको देनी पड़ती है.

5. लेने से पहले अन्य बैंको से इस बारे में जानकारी ले और जहा पर आपको काम व्याज दर में काम fees चार्ज के साथ loan मील वहां से loan ले.

आपको हमारी यह पोस्ट LAP Loan Kya Hota Hai और Property Loan Kaise Milta Hai कैसी लगी हमे जरुर बताये.

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे comment करके पूछ सकते है . 

 

Author:

Hello, Readers, मेरा नाम सोनाली है, में इस ब्लॉग पर Loan, Tax, Insurance, आदि के बारे में पोस्ट लिखती हु. मैंने अपनी पढाई में B.com (Jiwaji University) से किया है. मुझ से आप लोन, टैक्स और इन्सुरांस से जुड़े सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *