गोल्ड लोन क्या है, गोल्ड लोन कैसे मिलता है, Gold Loan Process in Hindi

| | 4 Minutes Read

India में लोग Gold बहुत खरीदते है और इसी कारण से आज हर घर में आपको सोना मिलेगा गहनों के रूप में या मुद्रा या फिर मूर्तियों के रूप में. मुसीबत के समय पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको Gold बहुत काम आता है. क्योंकि आप उसे बैच कर पैसे ले सकते है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की आपके पास जो गोल्ड होता है वह या तो कोई पारिवारिक जेवरात होते है या फिर भगवानों की मूर्ति होती है.

इस कारण से आप उन्हें बेंच नही पाते. भले ही आप इन्हें बेच नही सकते लेकिन आप इनके बदले में लोन ले सकते है. अब कई सारे बैंक और Finance Company आपको यह सुविधा देते है. की आप अपने सोने के जेबरात Security के तौर पर रख कर उन पर Loan ले सकते है जिसे हम Gold Loan कहते है.

आज हम इस पोस्ट में जानेगे की Gold Loan Kya Hota Hai और Gold Loan Kaise Milta Hai. इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Gold Loan Kya Hota Hai

गोल्ड लोन क्या है: गोल्ड लोन सोने के जेवर और गहनों पर दिया जाने वाला एक लोन होता है. जिसमे आप जो भी गोल्ड के जेवर गिरवी रखते है. उनकी कीमत के आधार पर आपको एक लोन अमाउंट लोन के रूप में दिया जाता है. जिसे आप बाद में चूका कर अपने गोल्ड के गहनों को बापिस पा सकते है.

यह गहने चुकी गिरवी रखे होने के साथ-साथ गोल्ड लाकर्स में सुरक्षित रखे होते है. तो आप जिस कंडीशन में इन्हें गिरवी रखते है आपको उसी कंडीशन में यह गहने बापिस दे दिए जाते है.

अगर कोई व्यक्ति गोल्ड लोन लेना चाहते है. तो इसके पास सोने चांदी के जेवर होने चाहिए. ताकि वह उन जेवर को गिरवी रख कर बैंक से या किसी फाइनेंस कंपनी से गोल्ड लोन ले सके.

गोल्ड लोन Personal Loan की तरह ही होता है. जिसके पैसों का इस्तमाल आप किसी भी काम में कर सकते है.

गोल्ड लोन एक इस लोन होता है जो आपको बहुत ही आसानी से मिल जाता है. क्योंकि आप गोल्ड लोन के लिए (सोना) Security के रुप में देते है.

इसमे आपको ज्यादा दस्तावेज देने की जरूरत नही पड़ती और आप इसके द्वारा लिए गए पैसों का कही भी उपयोग कर सकते है.

Gold Loan Kaise Milta Hai

गोल्ड लोन कैसे मिलता है: RBI (Reserve Bank of India) के नियम अनुसार कोई भी Bank या Financial Company आपको आपके Gold के मूल्य पर अधिकतम 75% तक लोन दे सकती है. इस हिसाब से आपको LTV ( Loan to Value) 75% से ज्यादा नही मिल सकती.

Rbi के बाद भी बैंक और फाइनेंसियल कंपनी SBI Bank, ICICI Bank, AXIS Bank, Muhoort Finance, Manna Puran Finance के भी अपने कुछ नियम होते है और उन नियमों के अनुसार आपको 60-65 % तक है LTV मिलता है.

चलिए यह सब एक उदाहरण की मदद से समझते है. उदहारण : मान लीजिये आपके पास 10/ग्राम Gold है जिसकी क़ीमत (2000 Rs प्रति/ग्राम) है.

तो आपके 10 ग्राम सोने की कीमत कितनी होगी. 10 X 2000 = 20,000, अब आपको बैंक ने LTV 65 % दी तो आपको loan में कितने रुपये मिलेंगे. 20,000/65% = 13,000 rs, तो बैंक आपको 13000 रुपये लोन के रूप में देगी.

Gold Loan Ke Liye Documents
  • पहचान पत्र (identity proof)
  • पाते का प्रमाण (address proof)
  • आधार कार्ड
  • PAN card
  • Gold (सोना, सोने के जेवर)

Gold Loan Process in Hindi

सोने की कीमत Calculate करने के लिए बैंक 22 Carat Gold की Closing Price के Last 30 Days का Gross निकलती है. उसी के हिसाब से सोने की कीमत तय की जाती है. लेकिन अगर आपका सोना 22 Carat से काम है तो आपको उसके काम पैसे मिलेंगे.

जब आप Gold Loan के लिए Jewellery देते है तो Loan में सिर्फ Gold को ही मूल्य माना जाता है. अगर आपकी Jewellery में कोई Diamond लगा हुआ है तो उसको मूल्य में नही गिना जाएगा.

गोल्ड लोन का भुगतान आप EMI के रूप में कर सकते है. जिसमे आप EMI की मदद से मूल औऱ ब्याज जमा कर सकते है. आप चाहे तो ब्याज की राशि कटवा कर भी लोन ले सकते है जिसमे आपको सिर्फ अंत में मूल चुकाना होगा.

Gold Loan के पैसे देने के बाद क्या Jewellery बापिस मिल जाती है. अगर आप समय पर पूरे पैसे जमा कर देते है व्याज के साथ तो बैंक आपको आपके जेवरात लोटा देती है.

Gold Loan Par Kitna Byaj Lagta Hai

गोल्ड लोन पर व्याज दर 7.11% से 7.18% होता है. जो की बैंक एवं Finance कंपनी के हिसाब से हो होती है. क्योंकि इस पर उनका Control होता है लेकिन Gold Loan की Interest Rate पर्सनल लोन से तो काम ही होती है. बाकि Gold लोन की व्याज दर व EMI उसके LTV पर निर्भर करती है.

गोल्ड लोन की समय सिमा सामन्यतः 6 माह से 1 वर्ष के लिए होती है लेकिन कुछ बैंकों और फाइनेंसियल कंपनियों में आपको ज्यादा समय अवधि भी मिल सकती है जो की 1 वर्ष से लेकर 3 वर्ष तक हो सकती है.

आपको हमारी यह पोस्ट Gold Loan Kya Hota Hai और Gold Loan Kaise Milta Hai कैसे लगी हमे जरुर बताये.

अगर आपके मन में Gold Loan से संबंधित कोई प्रशन है तो आप Comment करके पूछ सकते है.

Author:

Hello, Readers, मेरा नाम सोनाली है, में इस ब्लॉग पर Loan, Tax, Insurance, आदि के बारे में पोस्ट लिखती हु. मैंने अपनी पढाई में B.com (Jiwaji University) से किया है. मुझ से आप लोन, टैक्स और इन्सुरांस से जुड़े सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *