Ethical Hacker कैसे बने, एथिकल हैकर के लिए Qualification, Salary

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी Hacking, Cyber Security इत्यादि जैसी चीज़ों में रूचि रखते हैं? क्या आप भी छोटे छोटे Hacking Tricks का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों के सामने Cool बनाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से Ethical Hacker से जुड़े सभी सवालों के जवाब देंगे.

जैसे की: Ethical Hacker का Exam, Ethical Hacker बनने के लिए Eligibility, Ethical Hacker बनने के लिए कौन से Subject चुन्नने चाहिए, Ethical Hacker का Course Duration इत्यादि की पूरी जानकारी.

आज हम आपको इस Article में Ethical Hacker Kaise Bane और Ethical Hacker Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी विस्तार में बताएँगे.

Ethical Hacker Kya Hota Hai

एथिकल हैकर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो नैतिक(Ethic) तरीके से किसी व्यक्ति या Organization की अनुमति के बिना उसके Computer Systems, Networks और Software की सुरक्षा की जाँच करता है. इसके पीछे कई उदेश्य शामिल होते है, जैसे सुरक्षा में सुधार करना, सुरक्षा के कमजोर तथ्यों को समझने में मदद करना अदि.

यह अलग-अलग तरह की Test Technique और Device का उपयोग करता है, जैसे कि सुरक्षा की जांच, प्रवेश परीक्षण और Social Engineering. इन तकनीकों का उपयोग करके वे Optionality और Safety की कमियों की पहचान कर सकते हैं, जो किसी भी Cyber हमले की Warning जो सकती है.

ये Illegal Activities के खिलाफ एवं नियमों, नियमितों और Ethical Standards का पालन करते हैं. Ethical Hacking को नैतिक रूप से स्वीकार्य माना जाता है, क्योंकि इसका उद्देश्य Ethical Humanitarian Transfer को पूरा करते हुए सुरक्षा प्रदान करना है.

Ethical Hacker Kaise Bane

Ethical Hacker बनने के लिए सबसे पहले आपके पास कंप्यूटर नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में नॉलेज होना चाहिए. इसके लिए आप किसी भी अच्छे संस्थान से प्रमाणित एथिकल हैकिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं. इसके बाद व्यावहारिक अनुभव हासिल करने के लिए, ऑनलाइन संसाधन और वर्चुअल लैब का उपयोग करना चाहिए.

इसके अलावा आप साइबर सुरक्षा से संबंधित समाचार और अपडेट को फॉलो करना चाहिए. EC-काउंसिल, CompTIA, और ISACA जैसे संगठनों से प्रमाणन लेने के लिए लागू कर सकते हैं. इसके बाद अपने कौशल और ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए निरंतर सीखना और अभ्यास करते रहना होगा.

वक़्त के साथ साथ आप जितनी Practice करते हैं एवं ज़्यादा से ज़्यादा Bugs, Errors इत्यादि की खोज करते हैं आप उतने बेहतरीन Ethical Hacker बन सकते हैं. ये सारे स्टेप्स फॉलो करके आप एक सफल एथिकल हैकर बन सकते हैं.

Ethical Hacker Ke Liye Qualification

आपके पास Computer Science, Cyber ​​security, Engineering या किसी अन्य संबंधित विषय में Higher Education Degree या Certificate होना चाहिए, इसमें आप बैचलर या मास्टर्स डिग्री कर सकते हैं.

आप साइबर सुरक्षा और कंप्यूटर सुरक्षा Domain में Certified Course और सर्टिफिकेशन भी कर सकते हैं, जैसे कि Certified Ethical Hacker (CEH), Certified Information Systems Security Professional (CISSP), Certified Information Security Manager (CISM), Certified Information Privacy Professional (CIPP) आदि. ये सर्टिफिकेशन आपके Specialization और Professionalism को मान्यता देते हैं.

एक एथिकल हैकर को Technical Field का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, जैसे कि कंप्यूटर नेटवर्किंग, ओपरेटिंग सिस्टम, डेटाबेस, Cryptography, Web Protection, Management आदि. इसके साथ ही आपको नैटवर्किंग और सुरक्षा का अनुभव होना चाहिए.

Ethical Hacker Banne Ke Liye Kya Kare

1. विशेषज्ञता क्षेत्र(Field of Expertise)का चयन करें

एथिकल हैकिंग एक Wide Field है, इसलिए आपको एक Specific डोमेन चुनना होगा, जैसे की नेटवर्क Security, Web Protection, क्रिप्टोग्राफी, मोबाइल सुरक्षा और अन्य.

2. Educational Qualification पूरा करें

एक Higher Education Degree या Certificate के माध्यम से एजुकेशन कम्पलीट करें, जो आपको टेक्निकल नॉलेज  और Specialization करने में मदद मिलती है.

3. सर्टिफिकेशन प्राप्त करें

साइबर सिक्यूरिटी डोमेन में Certified Course और सर्टिफिकेशन प्राप्त करें, जैसे कि Certified Ethical Hacker (ceh), Certified Information Systems Security Professional (CISSP), Certified Information Security Manager (cism).

4. Technical Knowledge बढ़ाएँ

टेक्निकल नॉलेज बढ़ाने के लिए आप कोर्स से Related बुक्स, ब्लॉग, वेबसाइट और अन्य Resources का उपयोग करें. आप Online Courses, Tutorials और Hands-On Project के माध्यम इन Skills को सीखें और प्रैक्टिस करें. एथिकल हैकर को विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है.

जैसे कि नेटवर्क सुरक्षा, वेब एप्लिकेशन सुरक्षा, मोबाइल ऐप्लिकेशन सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी और आदि.

Ethical Hacker Ka Course Duration

एथिकल हैकर कोर्स का Duration विभिन्न प्रकार के कोर्स और Training Provisions के अनुसार अलग अलग हो सकता है. कुछ कोर्स हफ्तों एवं महीनों या साल के होते हैं. आमतौर पर, एक Ideal Certified Ethical Hacker (ceh) कोर्स का Duration 5 से 2 सप्ताह के बीच होता है, जो कि एक Intensive सब्जेक्ट पर आधारित होता है.

कुछ अन्य एथिकल हैकिंग कोर्स भी उपलब्ध हैं, जो विभिन्न विषयों और डोमेन्स पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. इनकी अवधि भी अलग अलग होती है. आप Website या Training Provider की वेबसाइट में जाकर जानकारी ले सकते हैं.

Ethical Hacker Ki Highest Salary

एथिकल हैकर की Highest सैलरी ₹61,62,262 से ₹33,78,56,312 के बीच हो सकती है. इसके साथ ही एथिकल हैकर की सैलरी विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि Experience, Area, Role, Knowledge, Ability और क्षेत्र में आपकी लोकप्रियता आदि.

एक Ethical Hacker की सैलरी विभिन्न स्तरों पर भी भिन्न हो सकती है, जैसे कि शुरुआती Level, Middle Level और Senior Level. कुछ देशों में एथिकल हैकर की हाईएस्ट सैलरी Supply और Demand के Basis पर बदलती रहती है.

Ethical Hacker Ki Salary

किसी भी देश या क्षेत्र में एक शुरुआती एथिकल हैकर की सालाना सैलरी आमतौर पर 2 लाख रुपये हो सकती है. एक अनुभवी Ethical Hacker की सालाना सैलरी 10 लाख रुपये या उससे भी अधिक होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Ethical Hacker कैसे बने पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *