Chartered Accountant, CA कैसे बने, After 12th, Age Limit, Salary

| | 9 Minutes Read

क्या आप भी Chartered Accountant बनने का सपना देख रहे हैं? क्या आप CA बनना तो चाहते हैं पर आपको पता नहीं कहाँ से शुरुआत करें. अगर हाँ तो आप सही जगह है.

आज हम आपको इस Aritcle में बताएँगे की CA कैसे बने और CA बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Chartered Accountant से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: CA क्या होता है, CA के लिए कौन सा Subject चुनना चाहिए, Graduation के बाद CA कैसे बने इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं Article CA कैसे बने पढ़ने से.

CA Kya Hota Hai

CA का Full Form Chartered Accountant होता है. यह एक Professional Field होता है जिसमें आपको पैसे Manage करना सिखाया जाता है. इस Profession में आपको बड़े बड़े Organisation के Finance Department को संभालने की पढ़ाई कराई जाती है.

यह Course उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्हे एक जगह बैठकर Company में होने वाले सभी तरह के आर्थिक खर्चों पर नज़र रखनी होती है.

इस Job Post पर काम करने वाले कर्मचारियों का काम बड़ी बड़ी Organisations में कटने वाले Taxes की बचत करना होता है. इसके साथ ही उन कंपनियों के Owner को ज़्यादा से ज़्यादा बचत के तरीके बताना होता है.

Chartered Accountant की Job कई सारे Reputed Jobs में से एक माना जाता है. इस Profession में आपको Accounting से जुड़े सभी प्रकार के काम आने चाहिए. जैसे की: Complex Financial Management, Budgeting, Auditing, Taxation, Business Strategies Etc.

CA Kaise Bane

1. CA Foundation के लिए आपको सबसे पहले 11th में Commerce Subject का चयन करना होता है. इसके बाद आपको आपकी 12वीं अच्छे अंकों से पास करनी होती है. इसके बाद आपको CPT की परीक्षा देनी होती है. अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप CA Foundation में Enroll कर सकते हैं.

इसके बाद आपको 4 से 6 महीने में CA Foundation पूरा करके CA Intermediate के लिए Apply करना होता है. CA Intermediate 3 से 4 सालों का होता है.

इसमें आपको Theoretical नॉलेज के साथ साथ Practical Training भी जाती है. इसके बाद आपको CA Final की परीक्षा देनी होती है. अगर आप यह परीक्षा Pass कर लेते हैं तो आप CA बन जाते हैं.

2. CA Intermediate: यह तरीका उन छात्रों के लिए जो CPT की परीक्षा Qualify करने में असमर्थ रहे हैं. इसके लिए उन छात्र छत्रों को मौका दिया जाता है जिनके पास:

  • या तो Commerce Background (B.Com./ M.Com.) से Graduation/ Post-Graduation की Degree है.
  • या उनके पास ICSI द्वारा Conduct किए गए CS Exam का Qualification है.
  • या जिन छात्रों ने ICWAI द्वारा Conduct किये गए CMA Exam का Qualification है.

अगर आपके पास इन तीनों में से किसी भी एक का Qualification है तो आप Direct CA Intermediate के लिए Apply कर सकते हैं. इसके बाद आपको Direct CA Intermediate करने की सुविधा मिल जाती है.

CA Intermediate की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको CA Final की परीक्षा देनी होती है. एक बार आपका CA Final पूरा हो जाता है, इसके बाद आप CA बन जाते हैं.

Note: IPCC अथवा CA Intermediate दोनों एक सामान परीक्षाएं हैं. सन 2018 के बाद से CA Intermediate की जगह पर IPCC की परीक्षा देना अनिवार्य कर दिया गया है. IPCC, CA Intermediate परीक्षा का एक बेहतर Version है. CA Foundation वाले विद्यार्थिओं को भी अब CA Foundation के बाद IPCC के लिए ही Apply करना होता है.

CA Ke Liye Konsa Subject Le

अगर आप सुनिश्चित तौर पर CA बनना चाहते हैं तो आपको आपकी 11th Class की पढ़ाई में Commerce Stream चुनना होगा. इसके साथ ही आपको Optional में भी Maths Subject का चुनाव करना होता है. इसके अलावा आपको 12th में भी इसे ही Continue करना होगा, तभी आप आगे चलकर CA बनने की योग्यता प्राप्त सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपका CPT की परीक्षा में Selection नहीं होता है तो आपको Commerce Stream से जुड़े Subjects से ही Graduation करना होता है. इसके लिए आप B.Com, BBA, Taxation जैसे इत्यादि Courses चुन सकते हैं.

CA Kaise Bane After 12th

सबसे पहले आपको CPT की परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा. CPT Qualify करने के बाद आपको CA Foundation में Direct Admission मिल जाता है. इसके बाद आपको 6 से 8 महीने का CA Foundation करना होता है.

इसके बाद आपको IPCC की परीक्षा की तैयारी करनी होती है. IPCC Qualify करने के बाद आपको CA Intermediate का Course अथवा Training पूर्ण करनी होती.

यह Course+Training 3 से 4.5 साल का होता है. इसके बाद आपको CA Final की परीक्षा देनी होती है.अगर आप CA Final अच्छे अंकों से पास कर लेते हैं तो आप CA बन जाते हैं.

Graduation Ke Baad CA Kaise Bane

Graduation के बाद, आप Direct IPCC की परीक्षा दे सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ Qualification Criteria बनाई गई है:

1. अगर आपने Graduation Commerce Background से की है तो आपके कुल Percentage 55% या इससे अधिक होने चाहिए.

2. अगर आपने Graduation किसी अन्य Background से की है तो आपके कुल Percentage 65% या इससे अधिक होने चाहिए.

3. अगर आपने ICSI द्वारा Conduct किए गए CS Exam को Qualify कर लिया है तो आप IPCC दे सकते हैं.

4. अगर आपने ICWAI द्वारा Conduct किये गए CMA Exam का Qualify कर लिया है तो आप IPCC की परीक्षा दे सकते हैं.

एक बार IPCC की परीक्षा पास करने के बाद आपको CA Intermediate का Course अथवा Training करना होता है. इसको पूरा करने की अवधि 3 से 4 साल की होती है. इसके बाद आपको CA Final की परीक्षा देनी होती है.

अगर आप CA Final पूर्ण कर लेते हैं तो आप CA Professional बन जाते हैं.

CA Me Kya Hota Hai
  • Accounts, Auditing, Financial Statements.
  • कई सारे उद्योगपतियों के ITR File करना.
  • लोगों को Tax बचत से जुड़े समय समय पार सलाह देते रहना.
  • Simple से Complex Financial Analysis करना.
  • Organisation में होने वाले Extra Expenses की समय समय पर जानकारी देना.

CA Ka Full Form

CA का Full Form Chartered Accountant होता है.

CA Kese Bante Hai

CA बनने की पूरी जानकारी के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें.

CA Ki Salary

एक CA की आम तौर पर Salary ₹5 से ₹6 लाख प्रति माह होती है.

CA बनने की Age Limit

CA बनने की Minimum Age Limit कक्षा 10 पास करने के बाद है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट CA Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *