Bank में Cashier कैसे बने, Private Bank, योग्यता, Qualification, Salary

| | 12 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Bank में Cashier कैसे बने और Bank में Cashier कैसे बने बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Bank Cashier से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Bank Cashier क्या होता है, Bank Cashier के लिए कौन सा Subject चुनना चाहिए, Qualification, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Bank में Cashier कैसे बने पढ़ने से.

Bank Cashier Kya Hota Hai

Bank में पैसों का रख-रखाव और हिसाब किताब करने वाले व्यक्ति को Bank Cashier कहते हैं. एक Bank Cashier का काम ग्राहकों के पैसे का लेनदेन और बैंक के पैसों को जमा करना होता है. बैंक में रखे पैसों का रखरखाव और हिसाब किताब का कार्य बैंक के Cashier का होता है.

बैंक में आने वाले सभी ग्राहकों के पैसों को जमा करना एवं उनकों पैसों के बारें में जानकारी उपलब्ध करना जैसे कार्य शामिल होते हैं.

बैंकों में Cashier का पद बड़ा और बहुत मुख्य पद होता है. Cashier के रूप में बैंक में काम करने वाले अधिकारी को अच्छा वेतन दिया जाता है.

Bank Me Cashier Kaise Bane

बैंक में कैशियर बनने के लिए सबसे पहले 10वीं तक की पढ़ाई पूर्ण कर लें. इसके बाद आपको 11वीं क्लास में कॉमर्स स्ट्रीम का चयन करना होता है. इसके बाद अपनी हायर सेकेंडरी की पूरी पढ़ाई अच्छे अंकों से पास करनी होती है. इसके बाद आप बैंक में कैशियर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bank में Cashier बनना का तरीका हमने निचे विस्तार में बताया है तो चलिए शुरू करते है तरीका पढ़ने से:

1. 10+2 पास करें: बैंक Cashier या फिर किसी भी नौकरी के लिए 10+2 पास करना आवश्यक होता है. बैंक Cashier बनने के लिए आप 12th किसी भी विषय से कर सकते हैं. जैसे की: Science, आर्ट्स, कॉमर्स, इत्यदि. ध्यान रहें 12th कम से कम 50% अंकों से पास होना जरूरी है.

2. ग्रेजुएशन पूर्ण करें: Bank Cashier बनने के लिए Candidate का ग्रेजुएशन Complete होना अनिवार्य होता है. ग्रेजुएशन Qualify करने के बाद ही आप Cashier बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद आपको ग्रेजुएशन कम से कम 60% से 70% अंकों से पास करना होता है. Bank Cashier बनने के लिए आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते हैं.

यदि Candidate ने ग्रेजुएशन डिग्री BBA, BA, BCOM इत्यदि जैसे विषयों से पूर्ण कि है तो उन्हें बैंक Cashier बनने में आसानी होती है.

Graduation पूरा करने के बाद आपके पास दो तरीके हैं जिनकी मदद से आप Bank में Cashier बन सकते है:

  • IBPS एग्जाम के माध्यम से.
  • SBI Clerk एग्जाम के माध्यम से.

IBPS Kya Hai

1. IBPS एग्जाम के लिए आवेदन करें: इस एग्जाम के माध्यम से आप SBI Bank को छोड़ कर आप किसी भी Private बैंक अथवा Goverment Bank में Cashier बन सकते हैं. Private Bank में Cashier बनने बनने के लिए अलग से कोर्स करने का कोई प्रावधान नही है इसके लिए आपको IBPS एग्जाम Qualify करना होता है.

IBPS एग्जाम Qualify करने के बाद एग्जाम में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर Merit List जारी की जाती है. Merit के आधार पर Bank Cashier के रूप में नियुक्त किया जाता है.

IBPS बैंक संबंधी पदों के लिए होने वाली परीक्षा है. इस परीक्षा का पूरा नाम Institute of Banking Personnel Selection है. प्रत्येक वर्ष IBPS परीक्षा का आयोजन किया जाता है यदि आपने ग्रेजुएशन Qualify कर लिया है तो आप इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2. IBPS एग्जाम Qualify करें: IBPS एग्जाम 2 भागों में होता है यदि आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो इसके बाद प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिटलिस्ट जारी की जाती है. मेरिटलिस्ट में प्राप्त रैंक के अनुसार आपका सिलेक्शन होता है.

3. IBPS Pre एग्जाम: IBPS एग्जाम के पहले भाग में Pre एग्जाम लिया जाता है. इस एग्जाम में Reasoning, Quantitative Aptitude, English Language इत्यदि विषय शामिल होते हैं. यदि आप दिए गए विषयों के बारे में अच्छे से पढ़कर तैयारी करते हैं तो आप यह एग्जाम Qualify कर सकते हैं.

IBPS एग्जाम की Pre परीक्षा में इन तीनों विषयों से संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं.

4. IBPS Mains एग्जाम: बैंक Cashier बनने के लिए Pre के बाद IBPS Mains एग्जाम को Qualify करना अनिवार्य होता है. इस Mains एग्जाम में Reasoning and Computer, Quantitative Aptitude, English Language, General Financial विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं.

दिए गए विषयों से संबधी कम से कम 190 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 200 अंकों के होते हैं. यदि आप Mains एग्जाम Qualify का लेते है तो इसके बाद Merit List जारी की जाती है. Merit List में नाम आने के बाद आप Bank Cashier बन सकते हैं.

ध्यान रहें Mains एग्जाम पास करने के साथ ही आपका मेरिटलिस्ट में स्थान प्राप्त करना भी जरुरी है इसके बाद ही आपको बैंक Cashier के लिए Selection हेतु भेजा जाता है.

SBI Clerk Kaise Bane

1. SBI Clerk एग्जाम के लिए आवेदन करे:

भारतीय स्टेट बैंक देश भर में विभिन्न शाखाओं में अलग-अलग रिक्त पदों में भर्ती के लिए आवेदन जारी करती है. SBI Clerk एग्जाम की परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है. इस एग्जाम को पास करने वाले चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न बैंक शाखाओं में Depositors और Cashiers के रूप में चुना जाता है. अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन डिग्री कॉमर्स या किसी भी अन्य विषय से पूर्ण की है तो आप SBI Clerk एग्जाम के लिए Online आवेदन कर सकते हैं.

2. SBI Clerk एग्जाम Qualify करें: SBI Clerk एग्जाम की परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है. पहले चरण में Prelims एग्जाम और दूसरे चरण में Mains एग्जाम का आयोजन किया जाता है. Prelims और Mains एग्जाम के बाद LPT Test लिया जाता है.

3. Prelims एग्जाम: पहले चरण की परीक्षा के अंतर्गत- English language, Numerical Aptitude, logical ability इत्यदि से संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं. Prelims एग्जाम कुल 100 अंकों का होता है, जिसमे प्रत्येक एग्जाम 35 से 30 अंकों का होता है.

4. Mains एग्जाम: अगर आप Prelims एग्जाम Qualify कर कर लेते हैं तो इसके बाद ही आप मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. दूसरे चरण की परीक्षा में General and Financial Awareness, General English, Numerical Aptitude, Logical and Computer Aptitude इत्यदि से जुड़े विषय शामिल होते हैं.

Mains एग्जाम में 190 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 200 अंकों का होता हैं. ध्यान रहें SBI Clerk एग्जाम के Prelims और Mains एग्जाम दोनों में 1/4 अंकों की Negative Marking होती है.

5. LPT-Language Proficiency Test: यह एक तरह का Language Proficiency Test होता है जिसमें उम्मीदवारों के बोलने, लिखने और पढ़ने की Proficiency की जाचं के लिए आयोजित किया जाता है. अगर आप इस Test को पास कर लेते हैं तो Prelims और Mains एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर Merit List जारी की जाती है.

Merit List में चयनित उम्मीदवारों को SBI Clerk के माध्यम से Cashier पद के लिए चुना जाता है.

Bank Cashier Requirements

Bank Cashier बनने लिए Requirements इस प्रकार हैं: मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए. ग्रेजुएशन कम से कम 60% से 70% से पास होना जरूरी है. IBPS या SBI Clerk की परीक्षा Qualify होना चाहिए.

Bank Cashier Qualifications

Bank Cashier Qualifications इस प्रकार हैं: मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th पास होना जरुरी है. 12th कम से कम 50% अंकों से पास होना जरुरी है. Candidate का ग्रेजुएशन Complete होना अनिवार्य है. ग्रेजुएशन कम से कम 60% से 70% से पास होना जरूरी है.

Private Bank Me Cashier Kaise Bane

बहुत से Private Bank समय-समय पर खुद से ही Bank Cashier के पद के लिए एग्जाम का आयोजन करते हैं. आप अपने राज्य के निजी अथवा किसी भी Private Bank में Bank Cashier भर्ती के लिए Online आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप IBPS एग्जाम के माध्यम से भी Private Bank मे Cashier बन सकते हैं: Private Bank में Cashier बनने के Steps इस प्रकार हैं:

1. 12th के बाद ग्रेजुएशन पूर्ण करें: Private Bank Cashier बनने के लिए Candidate का ग्रेजुएशन Complete होना अनिवार्य होता है. ग्रेजुएशन Qualify करने के बाद ही आप IBPS एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन ग्रेजुएशन कम से कम 60% से 70% अंकों से पास होना चाहिए.

Candidate किसी भी विषय से अपना ग्रेजुएशन Complete कर सकते हैं. यदि Candidate ने ग्रेजुएशन डिग्री- Bsc, Bba, Ba, BCom इत्यदि विषयों से पूर्ण किया है तो वह भी Private Bank में Cashier बन सकते हैं.

2. IBPS एग्जाम के लिए आवेदन करें: Private Bank में Cashier बनने के लिए अलग से किसी कोर्स का कोई प्रावधान नही है इसके लिए आपको IBPS एग्जाम Qualify करना होता है. हर साल इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

यदि आपने ग्रेजुएशन Qualify कर लिया है तो आप इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

3. IBPS एग्जाम Qualify करें: IBPS एग्जाम का आयोजन 2 भागों में होता है.

1. IBPS Pre एग्जाम: IBPS एग्जाम के पहले भाग में Pre एग्जाम लिया जाता है. इस एग्जाम में Reasoning, Quantitative Aptitude, English Language इत्यादि विषय शामिल होते हैं. यदि आप दिए गए विषयों के बारे में अच्छे से पढ़कर तैयारी करते हैं तो आप यह एग्जाम Qualify कर सकते हैं.

IBPS एग्जाम की Pre परीक्षा में इन तीनों विषयों से संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं.

2. IBPS Mains एग्जाम: बैंक Cashier बनने के लिए Pre के बाद IBPS Mains एग्जाम को Qualify करना अनिवार्य होता है. इस Mains एग्जाम में Reasoning and Computer, Quantitative Aptitude, English Language, General Financial विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं.

दिए गए विषयों से संबधी कम से कम 190 प्रश्न पूछे जाते हैं जो 200 अंकों के होते हैं. merit List के आधार पर ही आप Private Bank Cashier बन सकते हैं.

ध्यान रहें Mains एग्जाम पास करने के साथ ही आपका मेरिटलिस्ट में स्थान प्राप्त करना भी जरुरी है इसके बाद ही आपको बैंक Cashier के लिए Selection हेतु भेजा जाता है.

Bank Cashier Eligibility

Bank Cashier Eligibility इस प्रकार है: 12th कम से कम 50% अंकों से पास होना जरुरी है. Candidate का ग्रेजुएशन Complete होना अनिवार्य है. ग्रेजुएशन कम से कम 60% से 70% से पास होना जरूरी है. उम्मीदवार को Computer का ज्ञान होना चाहिए.

Cashier Banne Ke Liye Kya Kare
  • 12th के बाद ग्रेजुएशन डिग्री Complete करें.
  • Bank Cashier बनने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री पूर्ण करना जरूरी है.
  • Private Bank अपने बैंकों के लिए Cashier पद के लिए परीक्षा का आयोजन करती है.
  • इसके साथ ही IBPS के माध्यम से भी किसी भी Private अथवा Goverment Bank में Cashier बन सकते हैं.
  • ग्रेजुएशन पूर्ण करने के बाद IBPS एग्जाम के लिए आवेदन करें.
  • ध्यान रहें IBPS एग्जाम की परीक्षा 2 भागों में आयोजित होती है.
  • Pre और Main एग्जाम दोनों को Qualify करना जरूरी है.
  • पास किए गए एग्जाम के अंकों के आधार पर Merit List जारी की जाती है.
  • हो सके तो एग्जाम की तैयारी अच्छे से करें क्योंकि अच्छे अंकों के साथ ही आप मेरिटलिस्ट में शामिल हो सकते हैं.
  • यदि मेरिटलिस्ट में आपका नाम आता है तो आपको Selection Process के लिए भेज दिया जाता है.
  • Selection Process के बाद आपको Bank Cashier के लिए नियुक्त किया जाता है.
Bank Me Cashier Ka Kya Kaam Hota Hai

Bank Cashier अपनी जिम्मेदारी के साथ बैंक की शाखा के अंतर्गत जमा होने वाले पैसों और ग्राहकों को दिए जाने वाले पैसों का पूरा हिसाब-किताब रखता है. Bank Cashier बैंक में होने वाले सभी तरह के लेनदेन का विवरण Bank के Manager देने का काम भी करता है.

Bank Me Cashier Ki Salary Kitni Hoti Hai

Bank Cashier की Salary 25,300 से 30,000 रूपये तक हो सकती है. ध्यान रहें अनुभव के हिसाब से सैलरी अलग- अलग हो सकती है.

Cashier Kaise Bane

यदि आप Cashier कैसे बने के बारे में जानना चाहते हैं तो दिए गए Article को विस्तारपूर्वक पढ़े.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Bank Me Cashier Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *