ATM क्या है – ATM से पैसे कैसे निकाले, एटीएम कैसे चलाते हैं, पूरी जानकारी

इस पोस्ट में हम जानेंगे की ATM Kya Hota Hai और ATM Se Paise Kaise Nikale एवं एटीएम मशीन का क्या उपयोग है, ATM मशीन के फायदे क्या है और ATM Machine कैसे काम करती है.

एटीएम का प्रयोग कैसे करें ATM Machine से पैसे कैसे निकालते है और पैसे निकालने के लिए क्या करें, एटीएम मशीन में पैसे कैसे जमा करते है और ATM से पैसे Transfer कैसे करें। इस पोस्ट में आपको एटीएम की पूरी जानकारी मिलेगी.

ATM Kya Hai- ATM Machine in Hindi
ATM क्या होता है – एटीएम में पैसे कैसे निकले पूरी जानकारी

ATM Kya Hai

एटीएम क्या है: एक ATM (Automated Teller Machine) एक विशेष कंप्यूटर है जो बैंक खाताधारक के धन का प्रबंधन करना सुविधाजनक बनाता है। यह एक व्यक्ति को खाते की शेष राशि की जांच करने और पैसे निकालने या जमा करने तथा खाता गतिविधियों या लेनदेन का विवरण प्रिंट करने और यहां तक कि टिकट खरीदने की अनुमति देता है।

ATM Kya Hota Hai

एटीएम क्या होता है: ATM को हम (Automated Teller Machine) कहते है यह एक ऐसी Machine है जिसने आपके बैंकों द्वारा होने बाले सभी कार्यों को आसान कर दिया है.

अब आपको आपने खाते में पैसे जमा करने एवं निकलने के लिए बैंकों की लाइन में नहीं लगना पडता बस आप एटीएम पर जाइए और आपने खाते से आराम से पैसा निकालिए.

ATM मशीन आपको 24 घंटे सुविधा देती है और आप जब चाहें इससे पैसे निकाल सकते है। आप इससे आपने खाते में जमा पैसों की जानकारी भी ले सकते है.

सोचिये अगर यही काम आपको बैंक में करना हो तो आपको बैंक के खुलने बंद होने का इंतजार करना होगा लाइन में लगना होगा और तब जाकर आप इतना सब कुछ कर पाएंगे.

एटीएम मशीन ने लोगों को कितनी सुविधा दी है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि बैंक की मदद से किसी व्यक्ति के खाते में पैसा जमा करने के लिए, उसके बैंक में जाकर उसके खाते में पैसे जमा करना पडता है.

तब जाकर उसके खाते में पैसे जमा होते है और इसमें बहुत समय भी लगता है, लेकिन हम ATM Machine की मदद से कुछ ही समय में ATM मशीन से आपने खाते से दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज सकते है.

ATM Machine Me ATM Kaise Dale

एटीएम मशीन में एटीएम कैसे डाले: ATM Machine में ATM डालने का एक खास तरीका होता है अगर आप इस तरीके से एटीएम मशीन में अपना ATM/Debit Card डालेंगे तो ही आपका ATM चलेगा वरना, आपका एटीएम मशीन में card काम नहीं करेगा.

इसके पीछे का कारण ATM मशीन में लगा एक सेंसर होता है जो की हर card को read करता है. जिस प्रकार एटीएम मशीन में सेंसर होता है.

ठीक इसी प्रकार ATM Card में एक Chip लगी होती है और उसके ठीक नीस एक काले रंग की पट्टी लगी होती है जो की मेग्नेटिक codeded होती है.

इस तरह अगर आप अपने ATM Card को Chip को तरफ से एटीएम मशीन में डालते है तो आपका Card तुरंत काम करने लगेगा.

इसलिए जब भी किसी एटीएम मशीन में card को लगये तो उसे अपनी chip वाली तरफ से लगये.

इसके अलवा आज-कल सभी एटीएम मशीन में लिखा होता है या एक image बनी होती है की वह मशीन किस तरह आपके card को read कर सकती है तो आप उस मशीन में बताये गए निर्देशों का पालन करे .

एटीएम कैसे चलाते हैं

एटीएम मशीन को चलाना बहुत ही आसान है अगर आप एटीएम के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो भी इसे बड़े ही आसानी से चला सकते है.

ATM मशीन को चलाने के लिए बैंकों द्वारा हमें ATM Card, Debit Card दिया जाता है जिसकी मदद से हम एटीएम मशीन को आसानी से चला सकेते है.

ATM का प्रयोग करने के लिए हमें सबसे पहले आपने ATM Card को एटीएम मशीन में लगाना है उसके बाद भाषा का चयन करना है.

वर्तमान समय में हर एक एटीएम मशीन में आपको English (अंग्रेजी), हिन्दी भाषा मिलेगी तो अगर आप English नहीं जानते तो आप हिन्दी भाषा का चयन करके एटीएम का प्रयोग कर सकते है.

ATM Se Paise Kaise Nikale

एटीएम से पैसे कैसे निकाले: एटीएम मशीन से पैसे निकलने के लिए हम ATM Card, Debit Card की मदद से बडी ही आसानी से एटीएम मशीन से आपने बैंक खाते में जमा पैसों को निकाल सकते है। आपको एटीएम मशीन में बैंक द्वारा दिया गया कार्ड लगाना है.

उसके बाद भाषा का चयन करना है. अब आपके सामने ATM Machine द्वारा प्रदान की जाने बाली सुविधाओं के नाम लिखें होंगे एवं उन सुविधाओं के पास कुछ बटन लगें होंगे जिनको दबा कर आप उस सुविधा का उपयोग कर सकते है.

मान लेते है आपको आपने खाते से पैसे निकालने है।

  • सबसे पहले आप अपना कार्ड लगाएंगे
  • अब आप भाषा का चयन करेंगे
  • अब आपके सामने Screen पर सुविधाओं के नाम लिखे होगे जैसे Withdrawal  (पैसे निकलना)
  • आपको अपनी सुविधा के ठीक पास बाला बटन दबाना है उसके बाद आपको पैसे दर्ज करने है कि आप कितने पैसे निकलना चाहते है।
  • अब आपको एक Code डालना है जो 4 Digit का होता है जो आपको बैंक द्वारा दिया जाता है।
  • बस अब आपका काम हो गया अगर आपने सही बटन दबाए है तो आपके पैसे मशीन में से निकल आयेंगे
ATM Me Paise Kaise Dale

एटीएम में पैसे कैसे डाले: आज के समय में ATM मशीन के बढ़ते उपयोग से जहां लोगों को सुविधा मिली है वही बैंकों द्वारा लोगों को नई-नई सुविधाएं भी मिल रही है. अब ATM Machine में आपको पैसे निकलने के साथ-साथ पैसे जमा करने की भी सुविधा मिलती है.

लेकिन यह सुविधा शहरों में ज्यादा मिलती है क्योंकि वहां ATM का ज्यादा इस्तेमाल होता है. एटीएम से पैसे जमा करने की मशीन पैसे निकलने वाली मशीन से थोड़ी अलग होती है.

इसमें आप सिर्फ पैसे जामा कर सकते है निकल नहीं सकते निकलने के लिए आपको अलग मशीन का उपयोग करना होगा दोनों मशीनों का उपयोग आप आपने ATM Card और Debit Card से कर सकते है.

ATM Se Paise Kaise Bheje

एटीएम से पैसे कैसे भेजे: आप एटीएम मशीन का कितने प्रकार से उपयोग कर सकते है शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे। आपको ATM Machine एक खाते से दूसरे खाते में पैसे Transfer करने की सुविधाएं देती है.

जिसके उपयोग से आप आपने खाते से आपने किसी दूसरे खाते या किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भी पैसे डाल सकते है और यह सब करना इतना आसान हो गया है की आप कुछ ही समय में पैसे Transfer कर सकते है.

बस आपको पैसे Transfer करने के लिए दूसरे व्यक्ति के ATM Card, Debit Card के ऊपर लिखे नंबर मालूम होना चाहिए बिना नंबर के आप पैसे Transfer नहीं कर पाएंगे.

ATM Card Kaisa Hota Hai

एटीएम कार्ड कैसा होता है: ATM Card एक ऐसा card होता है जो बैंक द्वारा अपने ग्राहक को बैंक में खता खोलने पर दिया जाता है और यही वो card होता है जिसकी मदद से आप ATM Machine का उपयोग कर सकते  है.

तो अगर आपके पास ATM Card (Debit Card) नहीं है तो आप अपने बैंक में जाकर वह से अपने खाते पर ATM Card ले सकते है लेकिन अगर आपके पास बैंक का खता ही नहीं है तो उसके लिए आपको किसी बैंक में पहले अपना खता खुलवाना होगा.

ATM Machine – FAQs
ATM Ka Full Form

ATM का Full Form “Automated Teller Machine” होता है.

ATM Ka Full Form Kya Hai

ATM का Full Form hindi में स्वयंचलित मुद्रा वितरण यंत्र होता है.

ATM Meaning in Hindi

ATM का Meaning Hindi में Automated Teller Machine (स्वयंचलित मुद्रा वितरण यंत्र) है.

ATM Ka Matlab Kya Hota Hai

ATM एक automated teller machine है जो कि स्वचलित रूप से मुद्रा कि गाड़ना कर सकती है इसी लिए हम इसे स्वयंचलित मुद्रा वितरण यंत्र कहते है.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ATM Kya Hota Hai और ATM Me Paise Kaise Nikale पसंद आई होगी. इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

यह पोस्ट पढ़े :-