Paytm में Fixed Deposit कैसे करे – 5 मिनिट में खोले FD Account पेटीएम बैंक से

वैसे तो पेटीएम सिर्फ पेमेंट APP है जिसका उपयोग हम पैसों का लेन देन करने के लिए करते है. लेकिन PayTM काफी समय से अपने आप में बदलाब करते जा रहे है. कुछ ही समय पहले पेटीएम ने अपनी app के अन्दर shopping का features add किये इसके बाद उन्होंने paytm bank लांच किया.

जिसके बाद उपभोगता paytm में अपना खुद का shaving account भी खोल सकते है और इसी के साथ साथ अब paytm आपको Fixed Deposit की भी सुविधा दे रहा है जिसकी चलते अब paytm में ज्यादा से ज्यादा लोग अपना FD यानि Fixed Deposit करवा रहे है .

खेर paytm तो अपने features को भविष्य में और भी improve करता रहेगा और इसी तरह आपको और नए features मिलते रहेगे लेकिन अब हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की आप पेटीएम में अपना फिक्स्ड डिपाजिट कैसे कर सकते है . तो चलिए जानते है पेटीएम में फिक्स्ड डिपाजिट कैसे करे.

Paytm Me Fixed Deposit Kaise Kare
Paytm में Fixed Deposit कैसे करे – 5 मिनिट में खोले FD Account पेटीएम बैंक से

Paytm Fixed Deposit Kya Hai ?

जिस तरह आपको कई सारी बैंक फिक्स्ड डिपाजिट और राक्र्रिंग डिपाजिट की सुविधा देती है ठीक उसी प्रकार paytm ने अपने paytm bank के तहत लोगों को अब फिक्स्ड डिपाजिट की सुविधा दी है .

कुछ समय पहले paytm ने सूर्य उदय फाइनेंस कंपनी के साथ पार्टनरशिप करके पेटीएम बैंक की तरफ से paytm users को fixed deposit की सुविधा देने की जानकारी दी थी . जिसके बाद paytm ने इस fixed deposit की सुविधा को अपने saving account के साथ जोड़ कर उसे और भी आसन बना दिया और इस तरह paytm fixed deposit की सुविधा पेटीएम पर शुरू हुई. जिसका फायदा आज आप ले सकते है.

Paytm Fixed Deposit Kaise Kare

Paytm ने अपने fixed deposit की सेवा को इतना आसान बना दिया है कि अब आप नुन्यतम राशी 100 रूपए से अपना fixed deposit शुरू कर सकते है . पेटीएम शुरू से ही लोगों को आसानी से सुविधा प्रदान करने के लिए फेमस है और इसी के चलते पेटीएम ने इस बार भी अपने पेटीएम बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट की सुविधा को और भी आसान बना दिया है.

उसे अपने सेविंग अकाउंट के साथ जोड़ कर और अब पेटीएम में आपको अलग से कोई account नहीं खोलना पड़ेगा fixed डिपाजिट के लिए . आप अब बड़ी ही आसानी से फिक्स्ड डिपाजिट कर पाएंगे .

आपको बस paytm के साथ एक बार अपना KYC वेरीफाई करवाना है जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से paytm में बैंक आकोउट खोल सकेंगे और उसके बाद आप उसी बैंक एकाउंट की मदद से फिक्स्ड डिपाजिट शुरू कर सकेंगे.

हालाकि पेटीएम ने इस फिक्स्ड डिपाजिट की सुविधा पर लोगों को यह रियायत दी है की वो 100/10,000 रूपए महिना राशी के साथ भी fixed deposit कर सकते है लेकिन समय सीमा की सुविधा ग्राहकों के पास नहीं है. ग्राहकों को कम से कम 1 वर्ष तक fixed deposit करना होगा .

बहराल यह अभी तय नहीं है की paytm अपने ग्राहकों को समय अवधि की सुविधा देगी या नहीं लेकिन अगर भविष्य में वो समय सीमा में भी ग्राहकों को चॉइस देंगे तो बहुत अच्छा होगा .

Paytm Fixed Deposit Interest Rate

पेटीएम में फिक्स्ड डिपाजिट इंटरेस्ट रेट बाकि सभी बैंकों से अलग है , खेर यह तो सब बैंकों पर निर्भर करता है की वह अपने ग्राहकों को कितना इंटरेस्ट रेट देना चाहते है लेकिन paytm अभी भी अपने ग्राहकों को 5.5% की interest rate दे रहा है. यह इंटरेस्ट रेट बाकि सभी फाइनेंस कंपनी और प्राइवेट बैंक से तो ज्यादा है.

इसलिए अगर आप safe investment चाहते है तो paytm fixed deposit एक बहुत ही अच्छा बिकल्प है और इसको लेकर आप मुनाफा कमा सकते है .

Read: Recurring Deposit Account कैसे खोले RD Account In Hindi

Read: डेबिट कार्ड क्या है- ATM Card, Debit Card कैसे बनवाए पूरी जानकारी हिंदी में

Read: Paisa Nikal App क्या है – इसे कैसे Use करे – Agent KYC – Commission Chart

Paytm Me FD Kaise Kare

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आप FD अकाउंट खोल सकते है और paytm app के साथ फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है. अगर आप अपना खुद का FD खाता खोलना कहते है तो इसके लिए आप हमारी यह प्रोसेस को follow कर सकते है इसमें हम में विस्तार से step by step प्रोसेस आपके साथ शेयर की है .

Paytm में Fixed Deposit कैसे करें

Time needed: 5 minutes.

चलिए अब जानते है की आप पेटीएम में अपना खुद का fixed deposit कैसे कर सकते है आसानी से . अपना खुद का fixed deposit खोलने के लिए आप नीचे दी गई Step By Step प्रोसेस को follow करें

  1. All Services पर जाये

    इसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करके ऑल सर्विसेज बटन पर क्लिक करना है

  2. Paytm Bank को खोले

    इसके बाद आप पेटीएम बैंक ऑप्शन पर क्लिक करें

  3. account पर क्लिक करें

    इसके बाद आप ओपन अकाउंट पर क्लिक करें

  4. Saving Account खोलें

    पेटीएम के अब आपको सेविंग अकाउंट पर क्लिक करके अपना सेविंग अकाउंट खोलना होगा

  5. Final Preview

    Paytm Me Fixed Deposit Kaise Kare

इन आसान steps के साथ आप पेटीएम में अपना fixed deposit शुरू कर सकते है लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपको पेटीएम अकाउंट की जरुरत पड़ेगी तो अगर आपके पास पहले से एक अकाउंट खुला है तो आपके लिए कुछ भी करने की जरुरत नहीं आप अपने अकाउंट के अन्दर जा कर fixed deposit option पर क्लिक करके उसे शुरू कर सकते है .

लेकिन अगर आपके पास पेटीएम बैंक का अकाउंट नहीं है तो इसके लिए आपको सबसे पहले पेटीएम के साथ एक सेविंग अकाउंट खोलना पड़ेगा और इसी के बाद ही आप फिक्स्ड डिपाजिट कर पाएंगे .

Paytm Me Saving Account Kaise Khole

Paytm Bank में अपना saving account खोलना बड़ा ही आसन है आप नीचे दी गई प्रोसेस को follow करके बड़ी ही आसानी से paytm में सेविंग अकाउंट को खोल सकते है .

  • पहले paytm open करें
  • अब paytm bank पर जाएँ
  • अब saving account option पर जाएँ
  • अब saving account पर क्लिक करे
  • अब OTP डाल कर वेरीफाई करें

इन आसान steps से आप तुरंत सेविंग अकाउंट खोल लेंगें और उसके बाद आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन अगर आपका paytm में KYC वेरीफाई नहीं है तो आपको बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है . तो इस बात का ध्यान रखे की आप अपना KYC update जरुर करवा ले .

Paytm Fixed Deposit Customer Care Number

अगर आपको पेटीएम में फिक्स्ड डिपाजिट करते समय कोई भी परशानी हो रही है तो इसके लिए अब नीचे दिए गए number पर संपर्क कर सकते है . Customer Care Number : 0120-445-6456

अगर आपको हमरी यह पोस्ट Paytm Me Fixed Deposit Kaise Kare अच्छी लगी तो इसके अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे हमसे पूछ सकते है .

Paytm Fixed Deposit-FAQ
पेटीएम का फिक्स्ड डिपाजिट Safe है ?

हाँ, यह safe है जब तक paytm बैंक चलता रहेगा

Paytm मे fixed deposit मे कितना पैसा जमा करना है

आप 100 रूपए महीने से शुरुवात कर सकते है

कितने समय की FD (fixed deposit) होता है ?

365 दिन यानि एक वर्ष तक

कितना interest rate मिल रहा है ?

अभी फ़िलहाल 5.5 % का इंटरेस्ट रेट चल रहा है

क्या इसे एक वर्ष से ज्यादा बढ़ा सकते है ?

हाँ, पेटीएम आपको renewal की सुविधा देता है

क्या fixed deposit को बिना maturity के पहले तुडवा सकते है ?

हाँ, आप तुडवा सकते है

क्या fixed deposit maturity के पहले तुडवाने पर charge लगता है ?

नहीं, कोई charge नहीं लगता

Paytm Fixed Deposit की जानकारी कहाँ दिखती है ?

आपके paytm की


Paytm मे fixed deposit कैसे निकलते है

Paytm Saving Account में जा कर आप अपने फिक्स्ड डिपाजिट का पैसा निकल सकते है जो की आपके paytm bank account में चला जायेगा

क्या Paytm Payment Bank मे fixed deposit पर कोई झंझट तो नहीं है

नहीं, कोई झंझट नहीं है .