Instagram Reel से पैसे कैसे कमाए, रील से कितने पैसे मिलते हैं

| | 5 Minutes Read

क्या आपको भी नाचने गाने का काफी ज़्यादा शौक है? क्या आप भी आपके Passion को Follow करके पैसे कमाना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Reel से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Reels से पैसे कमाने से जुड़े और भी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देंगें. जैसे की: Reels क्या होता है, Reels Videos की Time Limit, Reels Download कैसे करे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Reels Se Paise Kaise Kamaye और Reels Se Kitne Paise Milte Hain के बारे में पढ़ने से…….

Reels Kya Hota Hai

Reels एक Short Video Sharing फीचर है, जो की Instagram के द्वारा लांच किया गया है. इसमें 15 सेकॅन्ड तक के वीडियो गाने के साथ शेयर कर सकते है. इंस्टाग्राम रील्स में आप अपनी पसंद का कोई भी गाना Select कर सकते है तथा उसपर वीडियो बना सकते है.

इसमें आपको Tiktok की तरह ही कई सारे फीचर्स मिल जायेंगे जैसे फिल्टर्स, फ्रेम, मोड्स आदि. इनका उपयोग करके आप अपनी वीडियो बना सकते है. Insta Reels एक तरह का विडियो में म्यूजिक जोड़कर शार्ट Video बनाने का एक Feature है.

जो लोगों के बीच बहुत ही Popular है. इस Reels की मदद से कोई भी Users आसानी से 15 Seconds की Video Clips बना सकता हैं. अगर यूजर चाहे तो वह उसमें Background Music, Frame, Filter आदि को भी Set कर सकता है.

साथ ही अपनी रील्स को Stories के रूप में Share भी कर सकता है.

Reels Se Paise Kaise Kamaye

1. Reels Play Bonus खेलकर

Insta Reels से पैसे कमाने के लिए आपको अपने अकाउंट को Creator या Business Account में Switch करना पड़ेगा. इसके बाद आपको Play Bonus का आप्शन मिलेगा. जिसकी मदद से आप Reels पर Play Bonus प्राप्त कर सकते है. अगर आपके Instagram अकाउंट पर 5,000+ Followers हो गया है, तो आप भी Monetization का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

2. Sponsored Posts की मदद से

आप अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट पर Sponsored Post को ब्रांड के साथ Collaborate करके पोस्ट कर सकते है. जिसके बदले में आप ब्रांड से पैसे चार्ज कर सकते है. इन्स्ताग्राम पर आपको Sponsored Post पर कितने पैसे मिलेंगे यह आपके Followers पर निर्भर करता है.

चुकी आपके जितने ज्यादा Followers होंगे आप ब्रांड का प्रमोशन उतना ज़्यादा कर पाएंगे तथा उसी के आधार पर आप उनसे Sponsored पोस्ट पर ज्यादा पैसे चार्ज कर पाएंगे.

3. Affiliate Marketing करके

अगर कोई ब्रांड अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए Affiliate Program चलाता है. तो आप उसके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने Instagram अकाउंट पर प्रमोट कर सकते है. जिसमें आपके द्वारा प्रमोट की गई चीज़ को अगर कोई खरीदता हैं, तो आपको कमीशन मिलता है.

एफिलिएट प्रमोशन करने के लिए आप Flipkart, Amazon आदि के एफिलिएट प्रोग्राम को Join कर सकते है.

4. Products की Reviews करके

आपको पर कई कंपनियां और लोग मिलेंगे जो अपने Product पर Reviews देने के बदले में आपको अच्छे खासे पैसे दे सकते है. इसमें आपको वो कम्पनी या लोग अपने ब्रांड के प्रोडक्ट भेजेंगे. जिनकी Unboxing से लेकर उनके प्रोडक्ट के रिव्यु की आपको एक विडियो बनानी होगी.

तथा बाद में उसी विडियो को Instagram पर शेयर करना होगा. जिसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते है. आप उनसे Reels, Story आदि के अलग अलग पैसे चार्ज कर के ज्यादा पैसे कमा सकते है.

5. Brand Collaboration करके

इन्फ्लुएंसर्स के पास लोगों को प्रभावित करने की Power होती है. इसलिए ब्रांड उनके साथ Collaboration करना चाहते है. ताकि उनके Follower को पता चले की उनके इन्फ्लुएंसर्स भी उस कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट का उपयोग करते है.

इसके साथ ही उसका प्रमोशन भी, इसमें भी ब्रांड आपसे एक Collaboration के साथ प्रोडक्ट का रिव्यु करने या प्रमोशन की रील बनाने को कहते है. जिसके आपको प्रोडक्ट रिव्यु से ज्यादा पैसे मिलते है.

Reels Se Kitne Paise Milte Hain

एक आम Instagram यूजर जिसके 1 लाख तक Followers होते हैं, वह प्रति माह 30,000 से 40,000 रुपये तक की कमाई कर सकता है. यह कमाई आपके Followers और विडियो की रीच पर निर्भर करती है.

अगर आपके Followers ज्यादा है तो आपकी Reach भी ज्यादा होगी. जिससे आपको ब्रांड और भी अधिक पैसे देंगे. साथ ही आप Monetization से भी अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

Reels Video Ki Time Limit

पहले लोग इन्स्ताग्राम पर 15 सेकेण्ड से लेकर 30 सेकेण्ड की Reels विडियो बना पाते थे. लेकिन अब आप इन्स्ताग्राम पर 60 सेकेण्ड तक की भी इन्स्ताग्राम रील्स बना सकते है. जो की इन्स्ताग्राम की न्यू Reels Time Limit है.

Reels Download Kaise Kare

1.  इंस्टाग्राम Reels की Link Copy करें.

2. अब InstaFinsta Website Open करें.

3. अब Copy की गई Link को Instafinsta के बॉक्स में Paste कर दे.

4. अब Download Reel Button पर क्लिक करें.

5. थोड़ी देर Wait करें आपकी Reel डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी.

अगर आपको हमारी पोस्ट Reels Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *