Facebook Reel से पैसे कैसे कमाए, रील्स से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Facebook पर रील्स बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं? अगर हं तो आप सही जगह हैं आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Facebook Reel से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Facebook Reel से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Facebook Reel क्या है, Facebook Reel कैसे बनाते हैं, Facebook Reel Dowaload कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Facebook Reel Se Paise Kaise Kamaye और Kya Facebook Reels Se Paise Milte Hain पढ़ने से……..

Facebook Reels Kya Hai

Facebook Reels 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक का एक Short विडियो कंटेंट है जिसे आप Editing Effect, Filter, Music इत्यदि देकर बना सकते हैं. यह Users को वीडियो बनाने, Edit करने और Share करने की सुविधा देता है. यह Reels काफी हद तक Tik-Tok और Instagram Video रील्स के समान ही होती है.

Facebook Reel Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Reel से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हमने निचे आपको विस्तार में बताया है. तो चलिए जानते हैं Facebook Reel से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से:

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

अगर आपके फेसबुक Reels Videos पर व्यूज अच्छे आते हैं. तो आप फेसबुक Reels Videos के माध्यम से Affiliate मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. आप किसी ऑनलाइन एफिलिएट Marketing Platform को Join करके उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक Reels पर प्रमोट कर सकते है.

आप उस प्रोडक्ट की लिंक को अपनी Reels के Description में लगाकर उस Product कर प्रचार कर सकते हैं. इसके बाद जितने भी लोग उस Product को आपके Link से खरीदते हैं तो इसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं.

2. Paid Promotion से पैसे कमाए

अगर आपके फेसबुक पेज पर Followers ज्यादा है और आपकी Reels पर अच्छे Views आते है. तो इसके जरिए आपको कई सारी कंपनियों से Paid प्रमोशन का ऑफर मिल सकता है.

जिसके बाद आप अपने फेसबुक पेज पर Reels के द्वारा Paid प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है. Paid Promotion में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन वीडियो बनाकर प्रोमोट करना होता है.

3. फेसबुक Creator Studio से पैसे कमाए

फेसबुक Reels पर Overlay Ads दिखाए जाते हैं. इसकी मदद से फेसबुक Reels क्रिएटर्स पैसे कमाते हैं. आप भी फेसबुक Reels बनाकर Ads के जरिए पैसे कमा सकते है. इसके बाद आपकी Reels पर भी एड्स दिखाए जाते हैं और फेसबुक आपको RPM (Revolutions per Minute) के हिसाब से पैसे देता है.

अगर आपकी Reels पर Top Tire Country से व्यूज आते हैं तो आप फेसबुक Overlay Ads से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

4. Brand Collaboration से पैसे कमाए

फेसबुक रील्स से पैसे कमाने का एक तरीका ब्रांड् Collaboration भी है. एक बार जब आपके पास ज्यादा फोलोवर्स हो जाते हैं, तो ब्रांडस अपने Product को बढ़ावा देने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं.

आपकी Reels पर ज्यादा Views होने पर कई ब्रांड आप तक पहुंच जाते है. आपको उनके लिए Content बनाना होता है जिसके बदले में वह आपको आपके Views के हिसाब से पैसे Offer करते हैं.

5. Fan Subscription का उपयोग करके

फेसबुक एक Fan Subscription सुविधा प्रदान करता है जो Fans को Monthly पेमेंट का भुगतान करके अपने Favorite Creators को Support करने की अनुमति देता है. इसके बदले में Fans को Specific Content और अन्य Benefit का एक्सेस मिलता है.

आप यूजर्स को Attract करने के लिए अपने फेसबुक रील्स और अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी Fan Subscription सर्विस का प्रचार कर सकते हैं.

Kya Facebook Reels Se Paise Milte Hain

हाँ फेसबुक Reels से पैसे मिलते हैं. Facebook, रील्स के द्वारा पैसे कमाने के लिए यूजर्स को कई तरह की Facility देता है. अगर आपके फेसबुक Reels पर Followers और Viewers की संख्या ज्यादा है, तो आप अपनी Reels के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है.

आप किसी ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर ज्वाइन कर कंपनी के प्रोडक्ट का  प्रचार कर सकते हैं. आप फेसबुक रील्स पर अपने Product या Service का विज्ञापन दिखा सकते हैं और इसके माध्यम से अपनी Brand की Value बढ़ा सकते हैं.

आप फेसबुक के अन्य Advertisement Feature जैसे कि Facebook Ads के माध्यम से भी अपने Product या Service का विज्ञापन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप फेसबुक के अन्य विज्ञापन फीचर जैसे कि Instagram Shop या Facebook Marketplace के माध्यम से भी अपने उत्पादों को बेच सकते हैं.

Facebook Reels Kaise Download Kare

  1. फेसबुक App के Reels सेक्शन पर जाएं
  2. इसके बाद वह रील देखे जिसे आप Download करना चाहते हैं.
  3. अब नीचे दाएं Side में उपलब्ध शेयर Button के Icon पर Click करें.
  4. यहाँ से आपको उस Reel Video की लिंक को Copy करना होता है.
  5. इसके बाद आप इसे ऑनलाइन वीडियो Downloader वेबसाइट जैसे Fdown.Net, Savefrom.net इत्यादि पर जाएँ.
  6. Site Open होने के बाद कॉपी कि लिंक को इसपर Paste करें.
  7. दिए गए Download बटन पर Click करें. इसके बाद यह वीडियो Download हो जाती है.
  8. इसे आप अपने Download वाले Folder में देख सकते हैं.
Facebook Par Reels Kaise Dale

1. Facebook ऐप Open करें

अपने एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस में Facebook ऐप खोलें और अपने Account में साइन इन करें.

2. Reels वीडियो बनाएं

Facebook में Reels वीडियो बनाने के लिए, Facebook के फ़ीड में जाएं और Camera बटन पर क्लिक करें. फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आप Reels का चयन कर सकते हैं.

3. वीडियो बनाएं और Edit करें

अब Video बनाने के लिए विकल्प दिखाई देंगे. आप अपनी Reels Video को बनाने के लिए इन विकल्पों में से कुछ चुन सकते हैं, जैसे Filter, Sound, Text आदि. इन Editing Feature का उपयोग करके आप अपने वीडियो को Edit कर सकते हैं.

4. वीडियो Post करें

जब आपका वीडियो तैयार हो जाए, तो आप Post बटन पर क्लिक करके Video को पोस्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपके द्वारा Post किया Video आपके प्रोफ़ाइल या आपकी स्टोरी में Show होने लग जाता है.

Facebook Par Reels Kaise Dekhe

अपने Android डिवाइस में Facebook ऐप Open कर अपने अकाउंट में साइन इन करें. Facebook ऐप के फ़ीड में जाएं और अपने स्क्रीन के ऊपरी भाग में Reels का Icon देखें. इसके अलावा, यदि आपके फ़ीड में Reels नहीं हैं, तो Watch या Videos आइकन का चयन कर उसमें रील्स वीडियो Search करें.

जब आप Reels Section में होंगे, तो आप वहां अन्य यूजर्स द्वारा शेयर की गई रील्स वीडियो देख सकते हैं. वीडियो के ऊपर और नीचे Swipe करके आप दूसरे Reels Video को देख सकते हैं.

आप रील्स वीडियो को Like कर उसे शेयर भी कर सकते हैं. आप वीडियो के नीचे Comment भी कर सकते हैं या उसे Message के माध्यम से भी भेज सकते हैं.

अगर आपको हमारी पोस्ट Facebook Reel Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *