Paypal क्या होता है, Paypal अकाउंट कैसे बनाए, Business, Individual

पेपैल ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने के लिए एक सबसे अच्छा साधन है. अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं या फिर आप फ्री लेंसिंग करके पैसे कमाते हैं.

तो आपके लिए paypal सबसे ज्यादा जरूरी है. पेपैल पर आप अकाउंट बनाकर दूसरी कंट्री के पैसे को भी प्राप्त कर सकते हैं.

Paypal Kya Hota Hai और Paypal Account Kaise Banaye

चलिए जानते है की Paypal Kya Hota Hai और Paypal Account Kaise Banaye ताकि आप पेपाल क्या है इसके बारे में जन कर अपना अकाउंट बना सकें.

Paypal Kya Hota Hai

पेपाल क्या है: पेपैल एक ऐसी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप किसी भी देश की करेंसी (डॉलर, यूरो, येन) आदि में पेमेंट ले सकते है. तथा फिर उस रूपए में कन्वर्ट करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. पेपैल आपको किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट के लिए डिजिटल पेमेंट रिसीव करने की सुविधा प्रदान करता है. जिसकी मदद से आप किसी भी करेंसी में पैसे रिसीव व ट्रान्सफर कर सकते है.

पेपैल की इस पेमेंट रिसीव और ट्रान्सफर करने की सुविधा के कारण लोगों के बीच पेपैल बहुत ज्यादा प्रचलित है और लोग दूसरी कंट्री के पेमेंट को रिसीव करने के लिए पेपैल का उपयोग करते हैं.

Paypal Account Kaise Banaye

1. पहले paypal.com पर जाये और Individual Account & business account में से एक को चुने.

2. बिजनेस अकाउंट को चुने और Next बटन क्लिक करे.

3. अब पहले ऑप्शन में On Marketplace Or Freelancer Platforms के ऑप्शन को चुने.

4. अब दूसरे ऑप्शन में Less than INR 5 Lac a Month के ऑप्शन को चुने.

5. अब तीसरे ऑप्शन में Both INR and Foregin Currency के ऑप्शन को चुने और Next बटन को दबाए.

6. अब आपको इसमें अपनी Email ID डालना है और submit बटन पर क्लिक करना है.

7. अब एक Strong Password डालें और Submit बटन पर क्लिक करें.

8. अगर आप अकेले काम करते हैं तो Business Type में individual को चुने.

9. अब आप अपनी प्रोडक्ट ओर सर्विस की कैटेगरी को चुने.

10. अगर आप सिर्फ Online Advertisement से पेमेंट प्राप्त कर रहे हैं तो उसके लिए आप Advertisement Services कैटेगरी को चुने.

11. प्रपोज कोर्ट में P1109 Other Personal को चुने.

12. इसके बाद अपने पैन कार्ड का नंबर डालें.

13. अब पेपर सीसी स्टेटमेंट में अपना नाम डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

अब आपके सामने एक KYC Form खुलेगा जिस KYC Form में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी है. जिसमें आपको सही-सही जानकारी भरनी है. अपने नाम, पाते, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को भरकर Agree बटन पर क्लिक करना है.

अब आपका पेपैल पर अकाउंट बन गया है. अपने पेपैल के अकाउंट को ईमेल आईडी से वेरीफाई करने के लिए आप अपनी ईमेल आईडी को लॉग इन करें. जहां पर आप को वेरीफाई अकाउंट की एक लिंक आई होगी. जिस लिंक पर क्लिक करके आप अपने पेपर अकाउंट को अपनी ईमेल आईडी से वेरीफाई कर सकते हैं.

अपनी ईमेल आईडी से पेपैल अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद अब बारी आती है. अपने पेपैल अकाउंट से बैंक अकाउंट को लिंक करने की. ताकि हम जब भी पेपैल अकाउंट में पैसे प्राप्त करें उन्हें हम अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकें.

पेपैल पर आप दो तरह के अकाउंट बना सकते हैं

  1. एक इंडिविजुअल
  2. एक बिजनेस

अगर आप दूसरे देश की मुद्रा में पैसे प्राप्त करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बिजनेस अकाउंट बनाना होगा. अगर आप फ्रीलांसिंग का काम करते हैं तो इसके लिए भी आपको बिजनेस अकाउंट बनाना होगा.

1. सबसे पहले Setting पर क्लिक करे और Account setting में जाए.

2. Account Setting में जाने के बाद Money में Bank and Card ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

3. अब link a new bank account ऑप्शन पर क्लिक करे.

4. अब अपने बैंक एकाउंट का IFSC Code डाले.

5. अब अपना Bank account Number डाले.

6. अब link your bank बटन पर क्लिक करे.

7. अब पेपैल आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगी और अगर पैसे आपके अकाउंट में आ जाते है तो आपका बैंक अकाउंट पेपैल अकाउंट के साथ वेरीफाई हो जाएगा.

8. अब आपका बैंक अकाउंट आपके पेपैल अकाउंट में ऐड हो जाएगा.

जिसके बाद आप ईमेल आईडी की सहायता से अपने पेपैल अकाउंट में दूसरे देश की करेंसी में पैसे प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

अपने पेपैल अकाउंट में बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट के IFSC Code और बैंक अकाउंट नंबर को अपने पेपैल अकाउंट में ऐड करना होगा. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट पेपैल अकाउंट से लिंक हो पाएगा.

जिसके बाद पेपैल आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगा और अगर वह पैसे आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाते हैं. तो आपका बैंक का अकाउंट पेपैल के साथ वेरीफाई हो जाएगा. जिसके बाद ही आप अपने पेपैल अकाउंट में  प्राप्त किए गए पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे.

Paypal Account in Hindi

1. Email ID

पेपैल में ईमेल आईडी आपके अकाउंट को बनाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार आप जिस ईमेल आईडी से अपना पेपैल अकाउंट बना लेते हैं. आप उसी ईमेल आईडी से अपने पेपैल अकाउंट के अंदर पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए जब भी आप पेपैल पर अकाउंट बनाएं तब सही ईमेल आईडी का उपयोग करे.

2. Mobile Number

पेपैल के अकाउंट को पूर्ण रूप से वेरीफाई करने के लिए आपको मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी. जब आप अपना मोबाइल नंबर अपने पेपैल अकाउंट में डालेंगे तब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Message आएगा जिसकी मदद से आप अपने पेपैल अकाउंट को वेरीफाई कर पाएंगे.

3. Bank Account Details

अगर आप किसी दूसरी कंट्री से पैसे प्राप्त करते हैं और उन पैसों को आप अपने बैंक खाते में जमा करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने पेपैल अकाउंट के साथ अपने बैंक खाते को लिंक करना होगा. इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स को पेपैल के अकाउंट के अंदर डालकर उसे वेरीफाई करना होगा.

उसके बाद आपके अकाउंट में पेपैल की तरफ से एक या दो रुपए भेजे जाएंगे. अगर वह पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं तो आपका बैंक अकाउंट पेपैल की तरफ वेरीफाई हो जाएगा और फिर आप बिना किसी मुश्किल के दूसरे देश की करेंसी को कन्वर्ट करके पैसों में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे.

4. Pan Card

ऑनलाइन लेनदेन के लिए और दूसरी करेंसी में पैसों को ट्रांसफर करने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी यहां आपको पेपैल अकाउंट के अंदर अपने पैन कार्ड नंबर को डालना पड़ेगा. ताकि आप बिना किसी परेशानी से ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त कर सकें और उसे अपने बैंक अकाउंट में भी भेज सकें.

5. Debit Card / Credit Card

अगर आप ऑनलाइन किसी दूसरे देश की मुद्रा में पैसों का ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने पेपैल अकाउंट के अंदर डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ऐड करना होगा. ताकि डेबिट और क्रेडिट कार्ड की मदद से आप अपने पेपैल अकाउंट के अंदर पैसों को जमा कर पाए और फिर उन्हें दूसरे देश की करेंसी में कन्वर्ट करके पेमेंट कर पाएँगे.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Paypal Kya Hota Hai और Paypal Account Kaise Banaye अच्छी लगी.

तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए. अगर आपके मन में कोई जवाब सवाल है तो comment कर के पूछ सकते हैं.

  1. Ebook से पैसे कैसे कमाए, इ बुक इस्तेमाल कैसे करें, तरीके
  2. Jar App से पैसे कैसे कमाए, जार एप्प इस्तेमाल कैसे करें, पैसे कैसे निकाले
  3. Canva से पैसे कैसे कमाए, कैनवा टूल पर Design कैसे बनाए
  4. Ludo से पैसे कैसे कमाए, लूडो खेल कर पैसे कैसे कमाए, Ludo King मे जीते
  5. Daily पैसे कैसे कमाए, पैसे कमाने के 10 बेहद आसान तरीके
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *