App बनाकर पैसे कैसे कमाए, जाने App से कमाने के #4 तरीके

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी App से पैसे कमाने जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से App Banakar Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको App बनाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Mobile App Banakar Paise Kaise Kamaye, Apna App Kaise Banaye इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

App Banakar Paise Kaise Kamaye

1. Google AdMob के द्वारा पैसे कमाए.
2. Sponsorship से पैसे कमाए.
3. Referral के माध्यम से पैसे कमाए.
4. App Purchase से पैसे कमाए.

1. Google AdMob के द्वारा पैसे कमाए

यदि आपके App का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या ज्यादा है. तो आप Google AdMob की मदद से Ads के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Google AdMob से Approval लेना होता है. Approval के बाद कंपनी के Ads को आपके App पर दिखाए जाते हैं.

इसके बाद जब कोई User App में दिखाए जाने वाले Ads को देखता है या उस पर Click करता है. तो आपको कमीशन मिलता है.

2. Sponsorship से पैसे कमाए

यदि मार्केट में आपके App की Demand बहुत ज्यादा है. तो आप Sponsorship के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. App की Popularity के चलते कई कंपनियाँ आपसे संपर्क करती हैं. जहाँ वे आपको Sponsorship offer करते है. इसमें कितना पैसा मिलता है यह आपके App का इस्तेमाल करने वाले User की संख्या पर निर्भर करता है.

कई कंपनियाँ Sponsorship के ₹10,000 से ₹20,000 रुपये तक Offer करती है.

3. Referral के माध्यम से पैसे कमाए

Google पर ऐसे कई Apps और Websites उपलब्ध है जो Referral Program चलाते है. आप उनके Referral Program में शामिल हो सकते हैं. इसके बाद आपको कंपनी के Referral Link को App के Bio Description में Add करना होता है. उसके बाद जब कोई User Referral Link पर Click करके कंपनी की Service को Join करता है तो आपको कमीशन दिया जाता है.

आपको प्रति Referral पर एक निश्चित राशि दी जाती है, जो ₹50 से ₹1,000 रुपये होता है.

4. App Purchase से पैसे कमाए

आप ऐप में दिए जाने वाले Important Feature और Content को Lock कर सकते है. जिसके बाद उस सुविधा का उपयोग करने के कुछ Charges निश्चित कर सकते हैं. जब कोई यूजर सामान्य Version के बजाय आपके Premium Version का उपयोग करना चाहेगा तो उसे आपको पैसे देंगे होंगे.

इस तरह आप App Purchase से कमाई कर सकते हैं.

Mobile App Banakar Paise Kaise Kamaye

1. AdMob की मदद से

AdMob एक AIDS Network है जो App में विज्ञापन दिखाने के लिए आपको पैसे देता है. इसके लिए आपको अपने App में AdMob API Integration करना होता है. जब भी कोई User App में दिखाए गए Ads को देखता या फिर Click करता है, तो आपको कमीशन दिया जाता है.

2. In-App अंग्रेजी शिक्षा से

आप App में English Language सीखने वाले कोर्स शामिल कर सकते हैं. इसमें आप यूजर्स को Free एवं Paid दोनों तरह की सुविधा दें सकते हैं. आप कुछ Courses को Free और कुछ Advance कोर्स के लिए Charges रख सकते हैं. जब Users आपके Advance Course को लेना चाहेगा तो उसे पैसे देना होंगे.

इस तरह की App के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Users को Attract करना होता है. तभी आप इससे पैसे कमा सकते हैं.

3. Free Trail की सुविधा देकर

आप एक महीने के लिए Free Trail सुविधा देकर अपने Users को App का इस्तेमाल करने दे सकते हैं. इसके बाद यूजर को Updated फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Membership लेने के लिए कह सकते हैं. जिसके बाद User को इसका इस्तेमाल करने के लिए Membership लेना होगा. इस तरह आप Free Trail के जरिए पैसे कमा सकते है.

4. Advertisement द्वारा कमाई करें

आपको Advertising Network या Google Ad Sense जैसे विज्ञापन Platform के साथ जुड़ना होता हैं. इसके बाद कंपनी आपके App में Ads दिखाने लगती है. जब यूजर्स आपके ऐप का उपयोग करता है. तो उसे विज्ञापन दिखाए जाते हैं. यदि वह Ads को देखता या फिर उस पर Click करता है. तो आपको कमीशन मिलता है.

Apna App Kaise Banaye

1. App का Idea Generate करें: आपको पहले यह सोचना चाहिए कि App किस Purpose, Audience या Category, कौन-कौन से Features होंगे.

2. App का Design Sketch करें: इसके बाद App के Layout, Interface, Navigation, Colors, Fonts, Icons इत्यादि को Paper पर Draw करके Visualize करें.

3. App Development Platform का चयन करें: App का Design Sketch करने के बाद App Development के लिए Platform Select करें. यह आपके App के प्रकार (Native, Hybrid, Web) पर निर्भर करता है. इसके लिए आप Android, IOS का चयन कर सकते हैं.

4. App Development Tool का उपयोग करें: ऐसे कई Online Tool हैं जो आपको बिना Coding के साथ Apps बनाने की सुविधा देते हैं. जैसे कि Apps Geyser, MIT App Inventor, Thunkable इत्यादि. आप अपनी सुविधा अनुसार इनका चयन कर सकते हैं.

5. App को Test करें: App बनने के बाद आपको इसकी Functionality, Performance, Usability, Compatibility, Security इत्यादि की जांच करना होगा. इसके लिए आप testing Tools और Methods का उपयोग कर सकते हैं. जैसे कि Emulator, Simulator, Device Testing, Beta Testing इत्यादि.

6. App को Publish करें: App Testing के बाद आप इसे उपयोगकर्ताओं को Download और Install करने के लिए Publish कर सकते हैं. आप अपने ऐप को विभिन्न Platform और Stores पर Publish कर सकते हैं, जैसे कि Google Play Store, Apple App Store, Amazon Appstore इत्यादि.

App Banakar Kitne Paise Kama Sakte Hain

App बनाकर आप लाख रुपये से करोड़ों रुपये कमा सकते हैं.

अगर आपको हमारी पोस्ट App Banakar Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *