RJ कैसे बने, रेडियो जॉकी के लिए योग्यता, Syllabus, Salary

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की RJ Kaise Bane और RJ Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको RJ से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: RJ का Exam, Eligibility, Subject इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

RJ Kaise Bane और RJ Ke Liye Qualification

तो चलिए शुरू करते हैं Article RJ कैसे बने पढ़ने से…..

RJ Kya Hota Hai

RJ एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो Radio Station पर शो होस्ट करने का काम करता है. यह Radio श्रोताओं को विभिन्न गाने, वार्तालाप, खबरें, Jokes, सामाजिक मुद्दों पर चर्चा, फ़िल्मों, खेल, विशेष दिनों Events इत्यादि पर आधारित जानकारी प्रदान करता है.

RJ का फुल फॉर्म Radio Jockey होता है. ये एक आवाज कलाकार है जो लोगों को अपनी बातों के जरिए आकर्षित करने और उन्हें शो में बने रहने के लिए उत्साहित करता है. इसके अलावा यह Local News, Entertainment और व्यापार से संबंधित जानकारी भी प्रस्तुत करता है. रेडियो स्टेशन पर शो का मुख्य उदेश्य  सुनने वालों के बीच एक अच्छी बातचीत को बनाए रखना है.

इसलिए RJ एक Smooth और Entertaining तरीके से शो को होस्ट करता है. Radio Jockey रेडियो स्टेशन पर आवाज़ के माध्यम से संचार करता है. RJ रेडियो पर बातचीत करना, गाने बजाना, फ़ोन इंटरव्यूज़ लेना, श्रोताओं के संदेशों को पढ़ना एवं उनकी Demand को प्रस्तुत करना इत्यादि से संबधित कार्य करता है.

RJ अपने प्रोग्राम के लिए मनोरंजन, सामाजिक मुद्दों पर चर्चा, खेल, विशेष दिनों और Events पर आधारित Content तैयार करता है. रेडियो पर गानों और संगीत का चयन करने की जिम्मेदारी Rj की होती है.

RJ Kaise Bane

RJ बनाने के लिए आपको सबसे पहले 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से पास करना होगा. इसके बाद आपको मास मीडिया या Radio से संबधित कोर्स करना होता है. कोर्स करने के बाद आपको किसी भी रेडियो स्टेशन में कार्य अनुभव के लिए कम से कम 3 से 6 महीने की ट्रेनिंग करना होगा. ट्रेनिंग करने के बाद आप RJ बन जाते हैं.

इसके अलावा कई Radio Station, Rj के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम का आयोजन करते है, जहाँ आपको Rj से जुड़े कार्यो के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है. 12th करने के बाद आप रेडियो स्टेशन की Internship ट्रेनिंग में भाग लेकर Rj बन सकते हैं.

RJ Ke Liye Qualification

आपका 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास होना जरूरी है. इसके साथ ही Rj बनने के लिए आप Mass Communication/ Journalism/ Radio Jockey कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए जैसे की:

1. एक अच्छे Rj के लिए आपके पास Good Speaking Skills, Sensitivity, Attitude, Radio Communication नॉलेज, शायरी, चुटकुलेबाजी, मजकिया मिजाज इत्यादि होना चाहिए.

2. RJ का काम बोलचाल के माध्यम से आवाज़ और संदेश को सुनने वाले लोगों तक पहुंचाना होता है. इसलिए, आपको एक अच्छे बोलचाल और कौशल आवश्यक होगी. आपके पास संवेदनशीलता और मनोभाव होना चाहिए.

3. आपके पास श्रोताओं के मनोभावों को समझने और उन्हें एक संतुलित ढंग से व्यक्त करने की क्षमता होनी चाहिए. आपके पास रेडियो संचार के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. रेडियो संचार के अलग-अलग विधियों को समझना बहुत जरूरी है.

RJ SET Ka Syllabus

Rj Set के लिए Radio Jockey Course का Syllabus इस प्रकार है:

Semester 1: Science of Human Communication, Process of Mass Communication, Introduction to Broadcast Media, Current Affairs for Radio & Television, Application of Computer in Electronic Media.

Semester 2: Radio Reporting & Production, Television Reporting & Production, Media Law and Ethics, Corporate Communication & Public Relations/ Online Media.

Semester 3: Broadcast Media Management, Writing for Broadcast Media, Media Language and Content, Community & Participatory Communication or Traditional Media.

Semester 4: Communication Research, Advertisement for Broadcast Media, Development Journalism, Production Portfolio.

RJ Ki Salary

RJ की शुरूआती सैलरी ₹11,700 प्रतिमाह तक होती है. इसके अलावा अनुभव के अनुसार RJ की सैलरी ज्यादा भी हो सकती है.

RJ Ka Full Form

RJ का फुल फॉर्म Radio Jockey होता हैं.

अगर आपको हमारी पोस्ट Rj Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

  1. Yoga Teacher कैसे बने, Yoga Trainer कैसे बने, Courses, Age, Salary
  2. Auditor कैसे बनें, ऑडिटर के लिए Qualification, Course, Salary
  3. Merchant Navy कैसे बने, मर्चेंट नेवी के लिए Qualification, Salary
  4. Goa में Job कैसे पाए, गोवा में काम चाहिए और नौकरी कैसे करें Age, Salary
  5. ACP कैसे बने, तैयारी कैसे करे, Qualification, Age, Salary
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *