Insurance क्या है, बीमा करवाना क्यों जरुरी है? – मोबाइल, हेल्थ इन्सुरांस बीमा क्या है

आज के समय में लगभग हर चीज का इंश्योरेंस हो सकता है आपने कई बार इंश्योरेंस शब्द के बारे में सुना होगा जैसे कि जीवन बीमा इंश्योरेंस कार का इंश्योरेंस मोटरसाइकिल का इंश्योरेंस घर का इंश्योरेंस इत्यादि आज हम इस पोस्ट में इंश्योरेंस के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Insurance Kya Hai - Kaise Le Insurance
Insurance Kya Hai – Kaise Le Insurance

Insurance Meaning In Hindi

Insurance Meaning in Hindi : “बीमा” इसको हिंदी में बीमा कहते है.

Insurence Kya Hai – बीमा क्या है

इंश्योरेंस को हम बीमा कहते हैं बीमा देखा जाए तो एक फारसी शब्द है जिसका हिंदी में मतलब जिम्मेदारी लेना होता है। बीमा इंश्योरेंस आज के समय में एक ऐसी सुविधा है जो कि एक व्यक्ति को किसी वस्तु या एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी मुआवजा प्रदान करने की गारंटी देती है।

आज के समय में दुर्घटनाएं होना एक आम बात हो गई तो ऐसी स्थिति में अगर आपके पास कोई मूल्यवान वस्तु है और अगर आप उसका इंश्योरेंस करवा लेते हैं तो आपको भविष्य में इसका अधिक लाभ होगा।

Insurance Kitne Prakar Ke Hote Hai

इंश्योरेंस कई प्रकार के होते हैं जिनमें सबसे ज्यादा प्रचलित इंश्योरेंस नीचे दिए गए हैं यह इंश्योरेंस लोगों द्वारा सबसे ज्यादा यह जाने वाली इंश्योरेंस है।

1. Life Insurance

2. Home Insurance

3. Medical / Health Insurance

4. Persona Accident Insurance

5. Vehicle Insurance

6. Crop & Farmer Insurance

7. Travel Insurance

8. Mobile Insurance

जीवन बीमा 

Life Insurance Kya Hai – जीवन बीमा क्या है

लाइफ इंश्योरेंस जिसे हम जीवन बीमा भी कहते हैं एक प्रकार का एग्रीमेंट होता है। यह एग्रीमेंट इंश्योरेंस बेचने वाली कंपनी और इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के बीच में किया जाता है।

इस एग्रीमेंट के तहत इंश्योरेंस कंपनी इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को एक गारंटी देती है कि अगर उस व्यक्ति को कुछ हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति के परिवार को एक निश्चित राशि देगी।

ताकि उस व्यक्ति के परिवार में कोई आर्थिक संकट ना आए यह राशि जो एक इंश्योरेंस कंपनी उस मृतक के परिवार को देती है ।

यह राशि इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय तय की जाती है जिस राशि के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को उस पॉलिसी को लेने के लिए तय की गई एक निश्चित रकम को एक निश्चित समय तक भरना होता है।

आज के समय हर व्यक्ति को अपने परिवार और बच्चों की फिक्र रहती है इसलिए लोग सबसे ज्यादा लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं ताकि उनके परिवार को उनके जाने के बाद कोई आर्थिक परेशानी ना हो।

Life Insurace Policy भी 4 प्रकार की होती है।

1. Term Insurance

2. Endowment Plan

3. ULIP (Unit Linked Insurance Plan)

4. Money Back Policy

घर का बीमा 

Home Insurance Kya Hai – घर के लिए बीमा

एक व्यक्ति अपने जीवन में पैसे जोड़ जोड़ कर एक घर बनाता है लेकिन कई बार किसी दुर्घटना बस उसका घर टूट जाता है या उसके घर का कुछ सामान टूट जाता है तो उस व्यक्ति को बहुत नुकसान होता है।

ऐसे में होम इंश्योरेंस आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद सौदा हो सकता है होम इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस होता है जिससे हम अपने घर व घर के सामान को सुरक्षित कर सकते हैं।

अगर कभी भविष्य में कोई दुर्घटना होती है और हमारे घर को या उसके सामान को हानि पहुंचती है तो उस स्थिति में बीमा देने वाली होम इंश्योरेंस देने वाली कंपनी उसका नुकसान भरेगी।

तो होम लोन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा इंश्योरेंस साबित हो सकता है आज के समय में लोग लाइफ इंश्योरेंस के बाद सबसे ज्यादा होम इंश्योरेंस करवाते हैं।

स्वास्थ्य बीमा 

Medical / Health Insurance Kya Hai – स्वास्थ्य बीमा क्या है

एक व्यक्ति के जीवन मे उसका स्वास्थ्य ही सब कुछ है इसलिए लोगो को अपना Medical insurance , Health Insurance करवाना चाहिए खाश कर उन लोगों को जो परिवार के मुखिया है या फिर बाहर जॉब करते है।

Medical Insurance एक व्यक्ति को बिपत्ति के समय मे बहुत मदद करता है। मेडिकल insurance देने वाली कंपनी से जब भी कोई व्यक्ति Medical Insurance लेत है।

तब मेडिकल इन्शुरन्स बेचने वाली कंपनी और पालिसी लेने वाले व्यक्ति के बीच रक aggreement होता है जिसके तहत अगर वह व्यक्ति बीमार पड़ता है या दुर्घटना में घायल होता है तो उसके इलाज का खर्चा बीमा देने वाला कंपनी उठती है।

गाड़ी का बीमा 

Vehicle Insurance Kya Hai – गाड़ी का बीमा क्या है

व्हीकल इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस होता है जिस से किसी दुर्घटना में आपके वाहन को किसी भी प्रकार का कोई आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है।

व्हीकल इंश्योरेंस दो प्रकार के होते हैं पहला थर्ड पार्टी जी कल इंश्योरेंस और दूसरा फुल पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस।

Full Party Vehicle Insurance Kya Hai

फुल पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस एक ऐसा व्हीकल इंश्योरेंस होता है जिसमें अगर दुर्घटना में दो वाहनों को आर्थिक नुकसान पहुंचे तो बीमा कंपनी उन दोनों वाहनों के आर्थिक नुकसान का खर्चा उठाती है।

Third Party Vehicle Insurance Kya Hai

थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस वह व्हीकल इंश्योरेंस होता है जो कि अक्सर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा मांगा जाता है क्योंकि यह सबसे ज्यादा अनिवार्य व्हीकल इंश्योरेंस है इस व्हीकल इंश्योरेंस के तहत जब भी आपके वाहन से किसी दूसरे व्यक्ति के वाहन की टक्कर होती है तो दूसरे व्यक्ति के वाहन में होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है

इसी कारण से वाहन चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के पास थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस होना जरूरी है लेकिन अगर आपके पास फुल पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस है तो आपको थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस की जरूरत नहीं है।

कृषि बीमा 

Crop & Farmer Insurance Kya Hai – कृषि बीमा क्या है

क्रॉप और फार्मर इंश्योरेंस उन व्यक्तियों के लिए एक बीमा है जो व्यक्ति खेती किसानी करते हैं एक किसान मेहनत से अपनी फसल को लगाता है लेकिन बरसात या कीड़ों या अन्य किसी दुर्घटना के कारण उनकी फसल को अगर नुकसान पहुंचता है तो इससे उन पर आर्थिक संकट तो आता ही है साथ ही उनकी मेहनत बेकार चली जाती है।

अगर कोई किसान अपनी खेती की फार्मर इंश्योरेंस या क्रॉप इंश्योरेंस करवा लेता है तो ऐसी स्थिति में अगर उसकी फसल को कोई नुकसान पहुंचता है तो उस नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है तो यह इंश्योरेंस उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है जो खेती किसानी का काम करते हैं।

यात्रा बीमा

Travel Insurance Kya Hai – यात्रा बीमा क्या है

ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस है जो कि एक व्यक्ति के लिए ट्रेवल करते समय सबसे ज्यादा काम में आता है हम कई बार देश-विदेश या फिर एक शहर से दूसरे शहर तक या फिर एक लंबी दूरी का सफर करते हैं।

ऐसे सफर में हमें कई प्रकार की समस्याएं आती है जैसे की दुर्घटना हो जाना हमारा लगेज गुम जाना या फिर हमारी फ्लाइट या रद्द हो जाना या फिर अन्य कई प्रकार की समस्या है।

ऐसी समस्याओं में हमारा कई प्रकार से आर्थिक नुकसान होता है तो अगर आप किसी भी यात्रा में जाने से पहले आपका ट्रैवल इंश्योरेंस करा लेते हैं तो इससे आपको क्या फायदा होगा कि अगर आपकी यात्रा के दौरान दुर्घटना होती है या आपको किसी भी प्रकार का आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है।

अगर आप अधिक ट्रैवल करते हैं तो आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कराना बहुत ही फायदेमंद होगा।

मोबाइल का बीमा 

Mobile Insurance Kya Hai – मोबाइल बीमा क्या है

आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास अपना एक मोबाइल फोन है और आज के समय में हर एक व्यक्ति महंगे से महंगा मोबाइल फोन चलाता है।

लेकिन कई बार मोबाइल फोन के गिर जाने या फिर कई प्रकार से नुकसान हो जाने पर लोगों को बहुत समस्या होती है क्योंकि मोबाइल जितना महंगा होता है उसे ठीक कराने में उतना ही ज्यादा पैसा लगता है।

अगर आप इस प्रकार के खर्चों से बचना चाहते हैं तो आप जब मोबाइल खरीदते हैं उस समय आप अपने मोबाइल फोन का भी एक इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

अगर आप अपने मोबाइल फोन का इंश्योरेंस करवाएंगे तो इसका फायदा आपको यह मिलेगा कि अगर आपके मोबाइल फोन में कोई भी खराबी आती है जिससे आपको कोई आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बीमा देने वाली कंपनी करेगी मान लीजिये आपके मोबाइल की स्क्रीन टूट जाती है जिसकी कीमत बहुत ज्यादा है और अगर आपने अपने मोबाइल का इंश्योरेंस करवा रखा है तो उसका खर्चा बीमा कंपनी उठाएगी।

तो अगर आप महंगे मोबाइल चलाते हैं या फिर आप महंगा मोबाइल खरीदने की सोच रहे हैं तो आप उसका मोबाइल इंश्योरेंस जरूर करवाएं।

बीमा के फायदे 

Insurance Ke Fayde – बीमा करवाने के फायदे

इंश्योरेंस के फायदों के बारे में अगर बात करें तो इंश्योरेंस हमें एक प्रकार की सुरक्षा प्रदान करता है इससे हमें कई प्रकार से मदद भी मिलती है जैसे की आर्थिक मदद और मानसिक।

आर्थिक मदद जब हमें कोई भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस देने वाली कंपनी करती है और मानसिक मदद इस प्रकार मिलती है कि हमें किसी भी दुर्घटना या किसी बुरे वक्त आने पर आर्थिक कमजोरी महसूस नही होती क्योंकि हमें पता होता है कि हमने एक इंश्योरेंस करवा रखा है।

अगर हमें भविष्य में कोई परेशानी आती है तो इस परेशानी में होने वाले आर्थिक खर्चों की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी कर देगी।

अगर आप इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं। तो आपके लिए सलाह है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही insurance करवाएं।

क्यों करवाए 

Insurance Kyu Karwaye – बीमा क्यों करवाए

इंश्योरेंस हम क्यों करवाएं जब भी हम इंश्योरेंस करवाते हैं या इंश्योरेंस करवाने जा रहे होते हैं तब हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि हमें इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए या फिर हमें इंश्योरेंस की जरूरत क्यों है क्योंकि हम जिस बीमा देने वाली कंपनी से इंश्योरेंस करवा रहे हैं वह कंपनी हमसे इंश्योरेंस पॉलिसी के बदले में पैसे लेती है और यह पैसा हमें या तो एक बार में या फिर हर महीने किस्तों में देना होता है।

इसलिए हर व्यक्ति के मन में यह सवाल जरूर आता है कि वह इंश्योरेंस क्यों करवाएं।

इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं यह तो हम ऊपर जान ही चुके हैं तो अब अगर हम आसान शब्दों में समझने की कोशिश करें तो इंश्योरेंस कई प्रकार के होते हैं और फायदेमंद भी इसलिए अगर आप कोई इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आप जरूरत के हिसाब से इंश्योरेंस करवाएं अगर आपको लगता है कि आपको इंश्योरेंस की जरूरत है तो आप इंश्योरेंस करवा सकते हैं अगर आपको नहीं लगता कि आपको इंश्योरेंस की कोई जरूरत नहीं है तो आप इंश्योरेंस ना करवाए।

अगर आप इन्शुरन्स करवाते है तो इसका आपको फायदा तो मिलेगा ही मिलेगा इसलिए इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए।

आपको हमारी यह पोस्ट इंश्योरेंस के ऊपर कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.