Stop Loss क्या होता है – स्टॉप लोस क्या है – Share पर स्टॉप लोस कि पूरी जानकारी

शेयर मार्किट में जब हम ट्रेडिंग करते है तो Stop Loss हमारे लिए सबसे ज्यादा कीमती चीज़ होती है . स्टॉप लोस का उपयोग सबसे ज्यादा ट्रेडर्स करते है .

वो लोग जो Intraday Trading करते है या अन्य प्रकार कि ट्रेडिंग करते है उनके लिए स्टॉप लोस बहुत जरुरी है .

स्टॉप लोस को समझने के लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. बिना ट्रेडिंग कि जानकारी के आप stop loss को ठीक से नहीं समझ पाएँगे .

Stop Loss Kya Hota Hai
स्टॉप लोस क्या होता है

तो अगर आप ट्रेडिंग के बारे में जानना चाहते है कि ट्रेडिंग क्या है या ट्रेडिंग कैसे करते है एवं इंट्राडे या डे ट्रेडिंग कैसे करे तो हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

अगर आप ट्रेडिंग और इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में जान गए है तो चलिए अब जानते है Stop Loss शब्द के बारे में कि stop loss का मतलब क्या है.

Stop Loss Meaning in Hindi?

Stop Loss का Meaning हिंदी में = “रुका नुक्सान” होता है , आसान भाषा में समझे तो एक ऐसी इस्थिती जहाँ पर नुकसान रुक जाये .

चलिए अब जानते है stop loss के बारे में कि स्टॉप लोस क्या होता है .

Stop Loss Kya Hota Hai ?

ट्रेडिंग में stop loss एक ऐसा विकल्प होता है जिसकी मदद से आप एक कीमत को तय करते है जहाँ पर जाकर आपका नुकसान रुक जाये .

उदाहरण के लिए मान लेते है कि आपने 125 रूपए प्रति शेयर कि कीमत से शेयर ख़रीदे और आपको लगता है कि जिस कंपनी के शेयर अपने ख़रीदे है उनकी कीमत बढ़ेगी .

कीमत बढ़ कर 140 रूपए प्रति शेयर तक जाएगी. लेकिन तभी शेयर कि कीमत घटना शुरू हो गई और गिरते-गिरते शेयर कि कीमत 100 रूपए प्रति शेयर हो गई .

अब आपको पता चला कि इस कंपनी के शेयर कि कीमत आज बढ़ने कि जगह और घटेगी, ऐसी इस्थिती में अपने सोचा कि चलो अब शेयर को 100 रूपए प्रति शेयर कि कीमत पर बैच देते है ताकि ज्यादा नुकसान न हो .

लेकिन जब तक आप शेयर को बेचने के लिए तैयार हुए तब तक शेयर कि कीमत और घट गई और अब शेयर कि कीमत घट कर 90 रूपए प्रति शेयर हो गई .

अब ऐसी इस्थिती में आपको 35 रूपए प्रति शेयर का नुकसान हो गया.

लेकिन अगर अपने यहाँ stop loss लगाया होता तो आपको इतना नुकसान नहीं होता , क्योंकि आपके stop loss कि कीमत तक पहुच कर आपके ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर अपने आप बाजार में बिक जाते .

Stop Loss लगाने से क्या होगा ?

उदाहरण के लिए अपने जो शेयर 125 रूपए प्रति शेयर कि कीमत पर ख़रीदे है उनपर आप ने 100 रूपए प्रति शेयर कि कीमत पर Stop Loss लगा दिया.

अब मान लेते है कि उस शेयर कि कीमत गिरना शुरू हो गई और गिरते-गिरते 100 रूपए प्रति शेयर पर पहुच गई . तो आपके ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर तुरंत 100 रूपए प्रति शेयर कि कीमत पर बिक जायेंगे . इस तरह आपको केवल 25 रूपए प्रति शेयर का नुकसान होगा.

अब आप जान गए है कि स्टॉप लोस क्या होता है एवं स्टॉप लोस क्या है. अगर आप ट्रेडिंग करने के लिए जानना चाहते है कि ट्रेडिंग करते समय stop loss कैसे लगते है तो उसके लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट पढ़े .

Stop Loss कैसे लगाये – ट्रेडिंग में स्टॉप लोस लगाने कि पूरी जानकारी

अगर आप के मान में Stop Loss Kya Hota Hai से जुड़े कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकता है हम आपको तुरंत जबाब देंगे .

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Mohammad Sameer

    Bahut Achhi Jankari Bhaijaan.

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।