महिलायें घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Top 10 WFH Ideas in Hindi

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी एक घर में खाली बैठी महिला है जिन्हे काम करने की इच्छा है परन्तु यह नहीं पता की कौनसा काम करके पैसे कमा सकती हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएँगे Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamayeहैं और Anpadh Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Kaam की पूरी जानकारी.

इसके अलावा हम आपको कई सरे महिलाओं के काम जो वो घर बैठे आराम से शुरू कर सकती हैं की जानकारी विस्तार में देंगे जैसे की: घर बैठे वो Tution कैसे पढ़ा सकती हैं, घर बैठे Videos Shoot करके पैसे कैसे कमा सकती हैं, घर बैठे खाना बनाकर पैसे कैसे कमा सकती है इत्यादि.

तो चलिए शुरू करते हैं आर्टिकल महिलायें घर बैठे पैसे कैसे कमाए पढ़ने से….

Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

अगर आप एक महिला हैं एवं आप घर बैठे ही कुछ पैसे कमाना चाहती हैं तो आप निचे बताये गए कुछ Amazing Ideas पढ़कर आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकती हैं:

1. Online Blogging Karke Paise Kaise Kamaye

अगर आप एक महिला हैं और आपको लिखने का काफी शौक है तो आप घर बैठे Online Blogging करके पैसे कमा सकती हैं. इसके लिए आपके पास ढेरों Ideas होने चाहिए एवं आपको प्रतिदिन 3 सै 4 Topics पर लिख कर Publish करना होता है. जैसे जैसे आपके Blog पर User Engagement बढ़ते हैं आप आपके Blog से पैसे कमा सकते हैं.

2. Insta Reels Banakar Paise Kaise Kamaye

अगर आपको नाचने गाने का काफी शौक है तो आपके लिए यह एक बेहतरीन अवसर है पैसे कमाने का. इसके लिए आपको बस कुछ Filters इस्तेमाल करने होते हैं और फिर जो गान या Background Music ट्रेंडिंग में है आप उसकी एक्टिंग, Dance स्टेप या उस से जुड़े किसी भी प्रकार के कंटेंट रिकॉर्ड करके पब्लिश कर सकते हैं.

इसके लिए आपको प्रतिदिन कम से कम 10 से 15 Content पब्लिश करने होते हैं. अगर आप ऐसा करने में सफल हैं तो आप आसानी से Followers गेन कर सकते हैं और Instagram में मिलने वाली Monetisation का लुफ्त उठाकर पैसे कमा सकते हैं.

3. Youtube पर Food, Dishes, Tips इत्यादि की Videos बनाकर

अगर आपको खाने पिने का काफी शौक है एवं आपको अच्छा खाने के साथ साथ बनाना भी आता है तो आप आपका एक यूट्यूब Channel बनाकर एवं उसपर Videos Upload करके पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए भी आपको प्रतिदिन 5 से 6 Videos नियमित रूप से Upload करने होते हैं. इसके बाद जैसे जैसे आपके Channel पर आपका Watch Time बढ़ते जाता है आप उस हिसाब से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

4. सिलाई कढ़ाई का काम करके

अगर आपको कढ़ाई, सिलाई, बुनाई जैसे कामों का शौक है तो आप इस से भी आसानी से पैसे कमा सकती हैं. इसके लिए आप या तो आपका एक Insta Page बनाकर वहां पर आपके द्वारा बनाए गए Craft Works को बेच कर पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप इसी कढ़ाई बुनाई इत्यादि की Coaching Classes आपके घर के किसी एक कमरे में शुरू कर सकते हैं और आपके आस पड़ोस की लड़कियों को यह बनाना सीखा कर पैसे कमा सकते हैं.

5. घर बैठे बच्चों को Tution पढ़ा कर

अगर अपने काफी लम्बे समय तक पढ़ाई की यही एवं अब आपको नहीं पता की आपके Knowledge का सही इस्तेमाल कैसे करे, तो आप आपके आस पास के बच्चों को Tution, Coaching पढ़कर पैसे कमाना शुरू हैं.

आप चाहे तो छोटे से छोटे Nursery Class के बच्चों से लेकर बड़े क्लास के 10 वीं एवं 12 वीं क्लास के बच्चों तक को पढ़ा सकती हैं. इसके अलावा आप कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स जैसे Byjus, Exam Fear, Doubtnut, Physicswallah इत्यादि जैसे Platform पर घर बैठे बच्चों को ऑनलाइन टूशन देकर पैसे कमा सकते हैं.

6. घर बैठे Interior डिज़ाइनर जैसे काम करके

अगर आपको Designing एवं Architecture का शौक है तो आप Interior Designer जैसे प्रोफेशन में इस्तेमाल होने वाले Tools सिख कर पैसे कमा सकती हैं. अगर आप इस Course Professional Level पर अच्छे से अध्यन कर लेती हैं तो आपको मिलने वाले प्रोजेक्ट्स के आधार पर आप महीने के 40 से 50 हज़ाएर आसानी से कमा सकती हैं.

7. अचार पापड़ का बिज़नेस करके

अगर आपको आज कल के ज़्यादा Fancy खाने नहीं बनाने आते पर आप आज भी पापड़, अचार इत्यादि कैसे बनाते हैं जानती हैं तो आप घर बैठे इनका काम भी शुरू कर सकती हैं.

8. Tiffin, कन्फेकक्शनरी इत्यादि का बिज़नेस करके

अगर आप किसी ऐसे Area में रहती हैं जहाँ कई सारे Corporate Job करने वाले लोग या कई सारे पढ़ने वाली Students रहते हैं तो आप उनके लिए एक अच्छा घर का बना खाना बनाकर पैसे कमा सकते हैं.

9. Beauty Parlour का काम करके

अगर आपको Makeup, Beauty इत्यादि का शौक है एवं अपने पहले इस तरह के काम किये हैं तो आप आपके घर के किसी एक कमरे में Beauty Parlour का काम करके पैसे कमा सकते हैं.

10. Data Entry, Coding इत्यादि का काम करके

अगर आपको अच्छी तरह से कंप्यूटर चलाना आता है एवं आपको कुछ लिखने या Apps बनाने का शौक है तो आप Online कई सारे Freelancing Websites पर Coding, Data  Entry, Content Writing इत्यादि जैसे काम करके घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

11. एफिलिएट मार्केटिंग का काम करके

अगर आप किसी ऐसे Nature की हैं जिस से आपकी बातोंमें लोग जयादा जल्दी Convience हो जाते हैं  तो फिर आपके लिए यह एक बेहतरीन अवसर है. आप अगर किसी भी Affiliate Marketing या  Chain Business से जुड़ती हैं तो आप आसानी से घर बैठे महीने के 30 से 40 हज़ार की तन्खा आसानी से कमा सकती हैं.

12. Customer Support हेल्पलाइन में काम करके

अगर आपको लोगों की मदद करना पसंद है या आप नरम विचार से काम करने वाली हैं तो आप Customer Support Helpline में काम करके पैसे कमा सकती हैं.

Anpadh Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Kaam

सिलाई और कढ़ाई का काम: अगर आपके पास सिलाई और कढ़ाई का कौशल है तो आप इसे अपने घर पर कर सकती हैं. आप घर से सिलाई और कढ़ाई के काम के लिए अपनी सेवाएं ऑनलाइन विज्ञापित कर सकती हैं.

प्रतिरूपण और पैकेजिंग: आप विभिन्न उत्पादों की पैकेजिंग और प्रतिरूपण करके घर से काम कर सकती हैं। यह आसान और अधिक लाभदायक काम होता है और इसे घर से करने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अधिकृत तरीके से विज्ञापित किया जाता है.

Baby Sitting: यदि आप बच्चों से प्यार करती हैं तो आप बेबीसिटर के रूप में काम कर सकती हैं. आप घर से ऑनलाइन बेबीसिटिंग सेवाएं प्रदान कर सकती हैं या आप अपने आस-पास के लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकती हैं.

घरेलू सामग्री बनाना: आप घरेलू सामग्री बनाने के लिए अपनी सेवाओं को बेच सकती हैं. जैसे नमकीन, मसाले, अचार, पापड़ बनाकर आप पैसे कमा सकती हैं.

दस्तावेज़ लेखन: यदि आप अनपढ़ हैं, लेकिन आपके पास लिखावट कौशल हैं, तो आप दस्तावेज़ लेखन के लिए काम कर सकती हैं। इसमें लेखों, पत्रों और अन्य दस्तावेजों का लेखन शामिल होता है.

बुनाई: बुनाई का काम घर में आसानी से किया जा सकता है. आप अलग-अलग वस्तुओं के लिए बुनाई कर सकती हैं, जैसे कि टोपी, मफलर, जूते, कपड़े आदि.

रसोई और खाद्य पदार्थ: यदि आप खाने पकाने में दक्ष हैं, तो आप घर पर खाद्य पदार्थ बनाकर उन्हें बेच सकती हैं. इसमें नमकीन, मिठाई, नमकीन स्नैक्स, चायपत्ती आदि शामिल होते हैं.

सफाई और घरेलू काम: यदि आप घरेलू काम करने में माहिर हैं, तो आप लोगों के घरों की सफाई, वाशिंग डिश, कपड़ों की इस्त्री आदि का काम कर सकती हैं.

बच्चों की देखभाल: आप घरेलू बच्चों की देखभाल करने के लिए काम कर सकती हैं.

अगर आपको हमारी पोस्ट Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *