Commodity Market में Trading कैसे करे ? – कमोडिटी मार्किट से सोना कैसे ख़रीदे

लोग इक्विटी मार्केट के बाद कमोडिटी मार्केट में पैसा लगाना ज्यादा पसंद करते हैं शेयर मार्केट के बाहर देखा जाए तो सबसे बड़ा मार्केट कमोडिटी मार्केट है। कमोडिटी मार्केट में निवेश करके लोग बहुत पैसा कमाते हैं। कमोडिटी मार्केट में लोग सिर्फ निवेश नहीं करते यहां पर लोग ट्रेडिंग भी करते हैं.

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने से पहले आपको कमोडिटी मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है क्योंकि यह मार्केट भी जोखिम से भरी हुई है अगर आप कमोडिटी मार्केट की अच्छी जानकारी नहीं रखते तो। आपको इसमें नुकसान हो सकता है।

commodity market me trading kaise kare
Commodity Market में Trading कैसे करे ?

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि कमोडिटी मार्केट क्या है।

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Commodity Market Kya Hai?

शेयर मार्केट की तरह ही कमोडिटी मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पर आप वस्तुओं के शेयर पर पैसा निवेश करते हैं और ट्रेनिंग करते हैं यहां पर भी आप शेयर मार्केट की तरह ट्रेडिंग करके बहुत पैसा कमा सकते हैं।

जिस तरह शेयर मार्केट में इक्विटी शेयर पर निवेश किया जाता है ठीक उसी तरह कमोडिटी मार्किट में आप वस्तुओं जैसे Base Metals, Bullions, Agro Commodities, Energy के शेयर पर पैसा लगाते हैं और ट्रेडिंग करते हैं।

कमोडिटी मार्केट के बारे में और भी विस्तार से जानने के लिए हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

कमोडिटी मार्केट के बारे में जानने के बाद अब बारी आती है एमसीएक्स के बारे में जानने की क्योंकि एमसीएक्स कमोडिटी मार्केट का एक बहुत ही अहम हिस्सा है।

चलिए जानते हैं कि एमसीएक्स क्या है।

MCX Kya Hai ?

जिस तरह इक्विटी मार्केट के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बंबई स्टॉक एक्सचेंज बीएसई है.  ठीक उसी तरह कमोडिटी मार्केट के लिए एमसीएक्स मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज है जिसे हम एमसीएक्स कहते हैं।

कमोडिटी मार्केट में होने वाले शेयर के उतार-चढ़ाव को हम एम सी एक्स पर ही देख सकते हैं। एम सी एक्स के बारे में और भी अधिक विस्तार से जानने के लिए हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Commodity Market Me Trading Kaise Kare?

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास में एक ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट नहीं है तो आप कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर सकते तो सबसे पहले आपको ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए एवं आपके पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए।

अगर आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट नहीं है तो तो आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़कर अपना खुद का ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं।

ध्यान रहे आप जिस भी ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा रहे हैं. आपका वह ब्रोकर एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स एक्सचेंज का एक सदस्य हो ताकि आप उसके ट्रेडिंग अकाउंट से कमोडिटी मार्केट में भी ट्रेनिंग कर सके।

Commodity Me Trading Kaise Kare?

कमोडिटी मार्केट में आपको ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले चुनना होगा कि आप किस पर ट्रेडिंग करना चाहते हैं।

क्योंकि कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करने के अलग अलग तरीके हैं जैसे कि आप कमोडिटी मार्केट के अंदर अगर सोना चांदी पर ट्रेनिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Base Metals, पर ट्रेडिंग करना होगा ठीक इसी तरह Bullions, Agro Commodities, Energy पर आप अपनी सुविधा अनुसार ट्रेडिंग कर सकते हैं।

आपको बस ट्रेडिंग करते समय कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना है कि आप अपनी ट्रेडिंग ने स्टॉप लॉस और टारगेट जरूर लगाएं ताकि आपको कोई नुकसान ना हो और आपका मुनाफा भी हो सके।

कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग करते समय स्टॉप लॉस और टारगेट कैसे लगाएं उसके बारे में जानने के लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े .

आपको हमारी यह पोस्ट Commodity Market Me Trading Kaise Kare ? अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मैसेज बटन को दबाकर आप उसे पूछ सकते हैं।

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Jigar Patel

    मैंने ट्रेडिंग अकाउंट ले लिया क्या अब में सोना खरीद सकता हु ?

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।