School Principal कैसे बनें, प्रधानाचार्य बनने के लिए Qualification, Salary

क्या आप Teaching Field में ही ऊँचे Level पर काम करके पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Principal कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको School Principal से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Principal क्या होता है, Principal का मतलब, Principal की सैलरी, Principal के कार्य इत्यादि की विस्तार में जानेंगे.

Principal Kaise Bane और Principal Ke Liye Qualification

तो चलिए शुरू करते हैं Article Principal Kaise Bane और Principal Ke Liye Qualification के बारे में पढ़ने से…..

Principal Kya Hota Hai

किसी भी स्कूल या कॉलेज का संचालन करने के लिए एक लीडर की जरूरत होती है, वह उस स्कूल या कॉलेज में सभी कार्य एवं गतिविधियों पर नज़र रखता है. उस व्यक्ति को प्रिंसिपल कहा जाता है. एक प्रधानाचार्य का काम अपने सहयोगी शिक्षकों को आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सलाह देना तथा विद्यालय में योजना बनाते समय सभी Teacher से सलाह लेने का भी होता है.

किसी भी विद्यालय को सही तरह से संचालित करने के लिए Principal का पद बेहद ही खास होता है. इस पद द्वारा विद्यालय की प्रशासन व्यवस्था को संभाला जाता है. प्रिंसिपल के द्वारा अपने विद्यालय में दाखिला की संख्या को बढ़ाने हेतु एक से बढ़ कर एक तरकीब निकाला जाता है.

इस पद पर Job पाने के लिए सिर्फ Degree का होना ही जरुरी नहीं, इसके लिए आपके पास कौशल और अनुभव भी होना अनिवार्य है.

Principal Kaise Bane

Principal बनने के लिए आपको सबसे पहले भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12th को पास करनी होगी. इसके बाद आपको किसी एक कोर्स में ग्रेजुएशन डिग्री Complete करनी होगी. इसके बाद Teaching Course के लिए Apply कर सकते हैं. एक Teacher बनने के लिए सबसे पहले आपको NCTE Approved College से B.ED Course को पूरा करना होगा. इसके बाद आप CTET/ TET Exam के लिए Apply कर सकते हैं.

Ministry of Education के द्वारा हर 6 महीने में CTET/TET Exam के लिए Notification जारी किया जाता है. इस परीक्षा को अच्छे अंको से पास करने के बाद आप Teacher बन सकते हैं. इसके बाद कम से कम 5 से 7 साल का Teaching अनुभव प्राप्त करना होगा. इसके बाद आप Principal के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

इसके बाद आपको Test देने होते हैं, Document Verification कराना होता और फिर आपका Interview लिया जाता है. अगर आप ये सभी चरण अच्छे से पास कर लेते हैं तो आपको Principal के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.

Principal Ke Liye Qualification

  • (10+2) किसी एक स्ट्रीम से पास होना चाहिए.
  • आपकी सभी परीक्षा में कुल अंक कम से कम 55% होना चाहिए.
  • Graduation डिग्री Complete होना चाहिए.
  • NCTE Approved संस्थान से B.ED पूरा होना चाहिए.
  • CTET/ TET एग्जाम को पास होना चाहिए.
  • उम्मीदवार का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.
  • उम्मीदवार पर किसी तरह का कोई मुकदमा दर्ज नहीं होना चाहिए.
  • कम से कम 5-10 साल का Teaching अनुभव होना अनिवार्य है.

Principal Ka Kya Kam Hota Hai

प्रिंसिपल को विद्यालय में शिक्षण कार्य को नियमित रूप से संचालित करने का काम होता है. वह स्कूल की सभी गतिविधियों को Discipline के साथ चलाता है. Students के विकास के लिए अन्य प्रकार की सुविधाएं जैसे की: खेल, ऑनलाइन कोर्स, Sports Activity, Smart क्लास, School Trip इत्यादि Conduct करवाता है.

स्कूल को बेहतर बनाने के लिए Student को उत्तम शिक्षा प्रदान करना होता है. प्रिंसिपल विद्यालय के लिए नए प्रवेश की योजना एवं विद्यार्ति की समस्याओं को सुलझाने का भी काम करता है. एक प्रधानाचार्य को अपने विद्यालय की Report बनाकर उच्च अधिकारिओं को भेजने का काम करता है.

Principal Ki Salary

सरकारी प्रिंसिपल की सैलरी 71,000 हजार से 1,60,000 हजार प्रतिमाह होती है, साथ ही इन्हें महंगाई भत्ता, Retired होने पर पेंशन मिलती है इसके अलावा अगर आप केंद्रीय सरकार के स्कूल में प्रिंसिपल बनते है तो आपको रहने के लिए घर की सुविधा भी मिलती हैं.

Principal Ka Matlab

Principal को हिंदी में प्रधानाचार्य या प्रधानाध्यापक भी कहा जाता है. वह कॉलेज, स्कूल जैसी सभी संस्थाओं में Leadership और Management का कार्य करता है. प्रधानाचार्य को विद्यालय के सभी नियम और गाधिविधियों पर ध्यान देना होता है.

अगर आपको हमारी पोस्ट Principal Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

  1. South Africa में Job कैसे पाए, साउथ अफ्रीका जॉब, कैसे जाये, Indian Visa
  2. Goa में Job कैसे पाए, गोवा में काम चाहिए और नौकरी कैसे करें Age, Salary
  3. Mutual Fund Agent कैसे बने, म्यूचुअल फंड वितरक के लिए Qualification, Salary
  4. Photographer कैसे बने, फोटोग्राफर के लिए Qualification, Salary
  5. App Developer कैसे बने, Android, IOS, Java ऐप बनाना कैसे सीखे
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *