Cryptocurrency से पैसे कैसे कमाए – क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के 4 तरीके

आज हम इस पोस्ट में Cryptocurrency के बारे में जानेंगे और सीखेगे कि कैसे हम क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमा सकते हैं. क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना होगा तो चलिए सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानते हैं.

Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye
Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye

Cryptocurrency Kya Hai ?

Cryptocurrency एक ऐसी डिजिटल मुद्रा है यह करेंसी इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाई गई है. जिसका उपयोग करेंसी के यूनिट को रेगुलेट करने के लिए किया जाता है. इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी की मदद से क्रिप्टो करेंसी की ट्रांजैक्शन में पारदर्शिता लाई जाती है. आज के समय में क्रिप्टोकरंसी का उपयोग ऑनलाइन नेट बैंकिंग और शॉपिंग जैसी वेबसाइट में होने लगा है. अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

अब यह पढ़े: Cryptocurrency क्या है – क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए – क्या यह India में Legal है

Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye?

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाने के चार रास्ते हैं इन चार रास्तों में से आप किसी भी रास्ते को चुनकर क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमा सकते हैं

  1. Buy/Sell Cryptocurrency
  2. Cryptocurrency Mining
  3. Cryptocurrency Trading
  4. Cryptocurrency Investment

इन 4 तरीकों की मदद से आप क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए इन 4 तरीकों के बारे में जानते हैं

Buy/Sell Cryptocurrency

बाजार में क्रिप्टो करेंसी की बढ़ती मांग में लोग क्रिप्टो करेंसी को बेचकर और खरीद कर पैसे कमा रहे हैं. इसके पीछे का एक रीजन यह है कि आज के समय में हर व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी को खरीदने और बेचने के बारे में नहीं जानता. क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसकी आय दिन कीमत बढ़ती और घटती रहती है. Internet पर कई वेबसाइट है जहां पर आप Cryptocurrency को Buy/Sell कर सकते है.

आप cryptocurrency से पैसे कमाने के लिए खुद की एक website बना सकते है जहाँ पर आप cryptocurrency buy/sell कर सकते है. आप जब क्रिप्टो करेंसी की कीमत घट जाए तब क्रिप्टो करेंसी को खरीद कर रख सकते हैं और उसके बाद जैसे ही आपके पास क्रिप्टो करेंसी का order आता है आप उस व्यक्ति को cryptocurrency बैच सकते है .

आप इस तरह नीचे दी गई किसी भी cryptocurrency को buy/sell कर सकते है .

  1. Bitcoin
  2. Litecoin
  3. Dogecoin
  4. Ethereum
  5. Libra coin

List of All Cryptocurrency

Cryptocurrency Mining

जिस तरह किसी सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए उसके मेंटेनेंस की जरूरत होती है ठीक उसी तरह क्रिप्टो करेंसी को चलाए रखने के लिए क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग करनी होती है. अब यह माइनिंग एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसमें ब्लॉकचेन की मदद से क्रिप्टो करेंसी को एन्क्रिप्ट किया जाता है और मेंटेन किया जाता है.

जब भी नए क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आती है या फिर कोई कॉइन कंपनी जो कि अपनी क्रिप्टोकरेंसी निकालती है वह अपनी क्रिप्टो करेंसी को मेंटेन रखने के लिए माइनिंग का काम लोगों को देती है और जो लोग इस तरह की माइनिंग का काम करते हैं उन्हें बदले में Cryptocurrency दी जाती है.

अब यह क्रिप्टो करेंसी उन्हें जब काम के बदले में मिलती है तो इसका उन्हें सीधा सीधा फायदा होता है और वह फायदा यह होता है कि वह इस क्रिप्टो करेंसी को बाद में किसी व्यक्ति को Sell कर के या फिर उसकी मदद से कोई भी शॉपिंग कर कर सीधा लाभ उठा सकते हैं.

क्रिप्टो माइनिंग सबसे ज्यादा आज के समय में बिटकॉइन की हो रही है तो अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी की माइनिंग करना चाहते हो और उसे पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद पूरी प्रोसेस को फॉलो करें

Cryptocurrency Mining

नीचे दी गई वेबसाइट पर register करे .

Create Mining Account

सबसे पहले ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाये और खुद को Website पर register करे. इसके बाद नीचे दी गई website पर जाकर अपने account में login करे.

Login Mining Account

Login करके के बाद आप Bitcoin mining का काम शुरू कर सकते है .

अगर आप bitcoin mining के बारे में जानना चाहते है की bitcoin की mining कैसे करते है तो इसके लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर जाये और mining के बारे में पढ़े .Mining Process Help

Cryptocurrency Trading

जिस तरह हम मार्केट में share और Currency की Trading करते हैं ठीक उसी तरह हम क्रिप्टो करेंसी की भी ट्रेडिंग कर सकते हैं. इसके लिए मार्केट में कई सारी ऐसी कंपनियां उपलब्ध हैं जो अपने ऐप उपलब्ध कराते हैं और वेबसाइट उपलब्ध कराती हैं.

जहां पर आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं और उस क्रिप्टो करेंसी को बैच सकते हैं अब यहां क्रिप्टो करेंसी को बेचने और खरीदने के आप वही ट्रेडिंग की स्ट्रैटेजी फॉलो कर सकते हैं. जिसको आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए करते हैं.

अगर आपको ट्रेडिंग क्या है या ट्रेडिंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें इससे आपको ट्रेडिंग के बारे में जानकारी मिलेगी और आप क्रिप्टो करेंसी की भी ट्रेडिंग आसानी से सीख जायेंगे .

अब यह पढ़े: Trading क्या है?- ट्रेडिंग कितने प्रकार कि होती है पूरी जानकारी हिंदी में

अब यह पढ़े: Trading कैसे करे ? – ट्रेडिंग करने का आसान तरीका क्या है – शेयर ट्रेडिंग के प्रकार ?

Cryptocurrency Kaise Kharide?

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी का प्रकार है. इसलिए आप इसे नहीं खरीद सकते. अगर आप क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी क्रिप्टो करेंसी को चुनना होगा मार्केट में कई सारी क्रिप्टो करेंसी है जैसे:

  1. Bitcoin
  2. Ethereum
  3. litecoin
  4. dogecoin
  5. libracoin

यह मुख्य पांच प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी के नाम है इनके अलावा और भी कई सारी क्रिप्टो करेंसी हैं आप उनमें से किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं.

इसको खरीदने के लिए आप नीचे दी गई वेबसाइट पर जा सकते हैं जहां पर आप जाकर किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं

Buy Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी को खरीदना बड़ा ही आसान है सबसे पहले आपको ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है.

उसके बाद अपनी सही-सही डिटेल्स डालना है और उसके बाद अपनी पेमेंट डिटेल्स को ऐड करना है उसके बाद आपको जाकर क्रिप्टो करेंसी को select करना है और यह देखना है की आप किस currency को कितने पैसे में खरीदना चाहते है .

एक बार आप अपना अकाउंट लिख देंगे उसके बाद आपको यह पता चल जाएगा की आप उनते पैसों में कितनी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं. उसके बाद आप buy ऑप्शन पर क्लिक कर के क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं.

Cryptocurrency Sell Kaise Kare?

जिस तरह क्रिप्टो करेंसी को खरीदना आसान है उसी तरह क्रिप्टो करेंसी को बेचना भी आसान है क्रिप्टो करेंसी आप आमतौर पर किसी भी वेबसाइट पर जाकर बैच सकते हैं. यहां पर आप किसी ऐसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां पर लोग ट्रेडिंग का इस्तेमाल ट्रेडिंग करते हो या फिर बाय और सेल का काम करते हो.

वहां पर आप क्रिप्टो करेंसी सेल कर सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि क्रिप्टो करेंसी सेल करने के लिए आप सिर्फ उन्हीं भरोसेमंद वेबसाइट पर जाएं जहां पर लोग आपको ठग न सके अन्यथा अगर आपने किसी को अपनी cryptocurrency बैच दी और उसने पैसे नहीं दिया तो आप उससे अपनी cryptocurrency बापिस नहीं ले पाएंगे .

Bitcoin Kya Hai ?

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और यह आज के समय में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध करेंसी बन गई है इस क्रिप्टो करेंसी को आप बड़ी आसानी से खरीद या बेच सकते हैं और इससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. बिटकॉइन के बारे में और भी अधिक जानने के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़े.

अब यह पढ़े: बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है – Bitcoin कैसे काम करता है बिटकॉइन कि पूरी जानकारी

Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में लोग बिटकॉइन से बहुत ही पैसे कमा रहे हैं और आप भी उन्हीं की तरह बिटकॉइन से पैसे कमा सकते हैं. हमने नीचे एक ऐसी पोस्ट लिखिए जहां पर आप आपको Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी .

अब यह पढ़े: बिटकॉइन (Bitcoin) से पैसे कैसे कमाए

Libra Coin Kya Hai?

लिब्रा कॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जिसे फेसबुक के द्वारा लांच किया गया था और यह मार्केट में आने के बाद काफी प्रचलित हो गए हैं. इस करेंसी पर हाल ही में कई सारी खबरें भी आई और अभी भी इस क्रिप्टोकरेंसी पर काम चल रहा है और अगर आप इस क्रिप्टो करेंसी के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

अब यह पढ़े: Facebook Libra Coin क्या है ? Libra Coin Cryptocurrency कि पूरी जानकारी

Libra Coin Se Paise Kaise Kamaye?

लिब्रा कॉइन से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले लिब्रा कॉइन के बारे में जानना होगा उसी के बाद आप लिब्रा कॉइन से पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि लिब्रा कॉइन अभी के समय में भी एक अंडर वर्किंग क्रिप्टो करेंसी है जिस पर कई सारे अलग-अलग कंपनियां काम कर रहे हैं तो आप इसके लिए हमारे नीचे दी गई पोस्ट पढ़े ताकि आप समझ सके कि आप किस तरह पैसे कमा सकते हैं.

अब यह पढ़े: Libra Coin से पैसे कैसे कमाए

Free Bitcoin Se Kaise Paise Kamaye?

अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं और फिर उन्हीं बिटकॉइन की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले ही नीचे दी गई वेबसाइट पर जाना है.

Free Bitcoin Earn

इस वेबसाइट पर जाकर आप अपनी सुविधा अनुसार काम को चुन सकते हैं जिस काम को करने पर आपको बदले में Free Bitcoin मिलेंगे और उन्हें फ्री बिटकॉइन को बाद में आप इकट्ठा कर कर उन्हें Cash करके अपनी करेंसी में कन्वर्ट कर सकते हैं.

अगर आप इस वेबसाइट पर कोई भी फ्री बिटकॉइन कमाने से रिलेटेड काम नहीं ढूंढ पाते हैं तब भी आप ऊपर दिए गई सभी तरीकों को फॉलो करके बिटकॉइन से आराम से पैसे कमा सकते हैं.

आपको हमारी पोस्ट Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करे और दोस्तों के साथ मिलकर cryptocurrency से पैसे कमाए .