Facebook Libra Coin क्या है ? Libra Coin Cryptocurrency कि पूरी जानकारी

फेसबुक लिब्रा कॉइन के बारे में जब से मार्केट में न्यूज़ फैली है तब से हर एक व्यक्ति फेसबुक लिब्रा कॉइन के बारे में जानना चाहता है कि फेसबुक लिब्रा कॉइन क्या है इसका क्या यूज है।

क्योंकि फेसबुक एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जो कि आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति उपयोग करता है और इसकी पापुलैरिटी इतनी है कि फेसबुक से जुड़ी कोई भी न्यूज़ अगर मार्केट में आती है तो वह वायरल हो जाती है.

हाल ही में कुछ ही दिनों पहले फेसबुक ने फेसबुक लेब्रा कॉइन के बारे में न्यूज़ निकाली है जिसके बाद लोग जानना चाहते हैं कि फेसबुक लिब्रा कॉइन क्या है तो आज हम इस पोस्ट में फेसबुक लेब्रा इनके बारे में जानेंगे।

facebook libra coin kya hai
Facebook Libra Coin क्या है

Facebook Libra Coin Kya Hai ?

फेसबुक लिब्रा कॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जिस प्रकार बाकी सारी क्रिप्टो करेंसी हैं उसी प्रकार लेब्रा भी एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है इसे आप डिजिटल करेंसी भी कह सकते हैं।

आज के समय में लोगों के बीच क्रिप्टो करेंसी का बहुत ही क्रेज है इसके पहले बिटकॉइन, लाइट कॉइन जैसे कई क्रिप्टो करेंसी ने मार्केट में धूम मचा रखी है और अब दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने भी अपनी एक क्रिप्टो करेंसी लांच कर दी है जिसका नाम लिब्रा कॉइन है।

लिब्रा कॉइन बाकी सभी क्रिप्टो करेंसी की तरह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बनी हुई एक क्रिप्टो करेंसी है. जिसका उपयोग आप बिटकॉइन की तरह ही कर सकते हैं।

Libra Blockchain Kya Hai ?

लिब्रा ब्लॉकचेन लिब्रा कॉइन के लिए एक अलग तरह से कोड की गई एक ब्लॉकचेन है इसे आप ब्लॉकचेन कह भी सकते हो और नहीं भी क्योंकि इसमें लिब्रा कॉइन के लिए एक अलग तरीके से कोडिंग की गई है।

जो इसको बहुत ही सुरक्षित और फास्ट बनाता है लिब्रा ब्लॉकचेन बाकी अन्य बिटकॉइन की ब्लॉकचेन से ज्यादा अच्छी और मजबूत है।

Facebook Libra Coin Kisne Banaya ?

फेसबुक लिब्रा कॉइन को मोरगन बैलर एवं डेविड मार्कस और केविन वाइल नाम के व्यक्तियों ने बनाया है।

इन्होंने जब फेसबुक लिब्रा कॉइन को बनाया था, तब इसका नाम ग्लोबल कॉइन एवं इसके बाद फेसबुक कॉइन रखा गया था लेकिन बाद में इसे बदलकर लिब्रा नाम रख दिया गया जिसके बाद लोग इसे लिब्रा कॉइन के नाम से जानते हैं।

Libra Coin Kaise Kharide ?

लिब्रा कॉइन को आप बाकी अन्य क्रिप्टो करेंसी की तरह ही खरीद सकते हैं इसके लिए आप जहां से बिटकॉइन या लाइट कॉइन को खरीद रहे हैं वहां से आप लिब्रा कॉइन को भी खरीद सकते हैं.

आप चाहें तो अपने बिटकॉइन या लाइट कॉइन या फिर अन्य किसी क्रिप्टो करेंसी के बदले में भी लिब्रा कॉइन को खरीद सकते हैं.

Libra Coin or Bitcoin Me Kya Antar Hai ?

लिब्रा कॉइन और बिटकॉइन में कोई बड़ा अंतर नहीं है क्योंकि दोनों ही डिजिटल करेंसी हैं और दोनों ही क्रिप्टो करेंसी है. लिब्रा कॉइन और बिटकॉइन में बस एक ही अंतर हो सकता है, कि बिटकॉइन जो है वह की एक पुरानी क्रिप्टो करेंसी है.

जिसकी मार्केट में आज के समय में बहुत ही अच्छी वैल्यू है. जबकि लिब्रा अभी के समय में आई हुई एक क्रिप्टो करेंसी है जिसकी मार्केट में वैल्यू अभी थोड़ी कम है।

लेकिन चुकी लिब्रा को फेसबुक जैसी बड़ी सोशल नेटवर्क कंपनी ने बनाया है और इसमें कई तकनीकी बदलाव भी किए हैं तो यह आपके लिए निवेश के हिसाब से एक अच्छा मौका हो सकता है मुनाफा कमाने का।

Libra Coin Ke Fayde ?

लिब्रा कॉइन को फेसबुक जैसी एक बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने बनाया है और इसमें कई तकनीकी बदलाव भी किए हैं और चुकी लिब्रा कॉइन हाल ही में मार्केट में लांच हुआ है.

तो अगर आप अभी के समय में लिब्रा में निवेश करते हैं तो आगे जाकर आपको इसमें बहुत ही अच्छा मुनाफा हो सकता है।

जबकि बिटकॉइन या फिर अन्य क्रिप्टो करेंसी में अगर आप आज के समय में निवेश करते हैं तो आपका आपके निवेश की लागत बढ़ जाती है जबकि लिब्रा कॉइन में आपकी निवेश की लागत कम लगेगी और आपको भविष्य में रिटर्न ज्यादा मिलेगा।

Libra Coin ke Nuksan ?

जरूरी नहीं है कि बिटकॉइन लाइट कॉइन जैसे क्रिप्टो करेंसी की तरह लिब्रा कॉइन लोगों के बीच में ज्यादा पसंद की जाए क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां चलते ट्रेंड में कई सारी चीजें निकालती हैं और बाद में फेल हो जाती हैं।

जैसे की गूगल ने गूगल प्लस को बाकी अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को देखकर अपना एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म निकाला था जिसे कि आगे आने वाले समय में बंद कर दिया गया।

तो लिब्रा कॉइन एक नुकसान भरा सौदा भी हो सकता है लेकिन अगर आप अभी के समय में पैसा कमाना चाहते हैं मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है।

Libra Coin Kya Hai  यह रोचक जानकारी आपको अगर अच्छी लगी तो दोस्तों के साथ इसे शेयर करे और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मेसेज के बटन को दावा कर हमसे सवाल पूछ सकते है .

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Shubham Dangi

    Libracoin को भी bitcon के साथ रख सकते है क्या कोई दिक्कत तो नहीं होती, कृपया बताये सर?

    • Currency Inbox

      हाँ, रख सकते है, कोई दिक्कत नहीं होगी.

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।