बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है – Bitcoin कैसे काम करता है बिटकॉइन कि पूरी जानकारी

बिटकॉइन लोगो के बीच एक चर्चा का विषय बन गया है क्योंकि बित्कोइन ने बाज़ार में एक क्रांति ला दी है . बित्कोइन को जानना और समझना बहुत ही जरूरी है क्योंकि लोग बिटकॉइन कि मदद से बहुत पैसे कामा रहे है .

bitcoin kya hai
बिटकॉइन क्या है

तो अगर आप बिटकॉइन को ठीक तरह से समझ जाते है तो आप भी Bitcoin से पैसे कामा सकते है . चलिए सबसे पहले बिटकॉइन शब्द के बारे में जानते है .

Bitcoin Meaning in Hindi?

Bit = टुकड़ा , Coin = सिक्का तो Bitcoin Meaning in Hindi : सिक्के का टुकड़ा हुआ .

Bitcoin एक नया शब्द है और इसी कारण इसका हिंदी में कोई अर्थ नहीं है .

Bitcoin Kya Hota Hai ?

बिटकॉइन एक प्रकार कि digital currency है, जिस प्रकार दुनिया कि बाकि करेंसी (Dollar, Pound, Rupay, ) आदि है . ठीक इसी प्रकार बिटकॉइन भी एक करेंसी रूपए है .

Bitcoin Kya Hai ?

बिटकॉइन एक Virtual Currency है इसका अविष्कार Santoshi Nakamoto ने 2009 में किया था ये बाकी करेंसी की तरह ही एक Digital Currency है। बस हम इसे बाकी करेंसी की तरह छुके नही सकते । लेकिन हम इसका उपयोग online कर सकते है क्योंकि यह एक Digital Currency है।

Bitcoin एक Virtual मुद्रा है या फिर हम इसे डिजिटल मुद्रा भी कह सकते है।

आप इसे एक उदाहरण की मदद से समझ सकते है। जैसे कि आपके बैंक खाते में जब पैसे होते है तो आप अपने बैंक खाते से net-banking या फिर debit या credit card की मदद से online shopping कर सकते है या बिलों का भुगतान कर सकते है।

ठीक इसी तरह bitcoin भी आपके बैंक के खाते के पैसों की तरह होता है जिसका इस्तमाल आप बाकी सभी करेंसी की तरह कर सकते है।

Bitcoin Wallet Kya Hai ?

Bitcoin को चुकी हम छू नही सकते है क्योंकि यह एक Digital & Electronic Currency होती है और न ही हम इसे अपने बैंक में रख सकते है।

तो bitcoin को रखने के लिए एक Wallet होता है जिसे हम Bitcoin Wallet कहते है. Bitcoin वॉल्ट में हम अपनी कोई भी digital करेंसी रख सकते है।

Bitcoin Wallet की मदद से हम अपने वॉल्ट से किसी भी व्यक्ति को Bitcoin भेज सकते है और bitcoin का लेनदेन कर सकते है।

Bitcoin Wallet कई प्रकार के होते है, Desktop Wallet , Mobile Wallet, Online Wallet, Web Wallet, Hardware Wallet आप इसमे से किसी भी Wallet में अपने Bitcoin रख सकते है।

Bitcoin App Kya Hai ?

Bitcoin एक Financial App है जो bitcoin को store करके Wallet में रखता है जिसकी मदद से आप पैसों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भेज सकते है।

आप चाहे तो इसकी मदद से Bitcoin को अपने देश की मुद्रा में भी परिवर्तित कर सकते है जैसे Bitcoin से Rs रुपय में .

Bitcoin Trading Kya Hai ?

आज के समय मे Bitcoin का उपयोग रफ्तार से बढ़ रहा है, और इसी रफ्तार से बढ़ने के कारण Bitcoin पर लोग trading भी करते है। जिस प्रकार अन्य देशों की करेंसी पर ट्रेडिंग होती है ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन पर भी ट्रेडिंग की जा सकती है।

लेकिन देखा जाए तो सरकार बिटकॉइन पर ट्रेडिंग की अनुमति नही देती है क्योंकि यह एक इस्थिर करेंसी नही है और इसका भाव भी शेयर मार्किट की तरह बढ़ता और घटता रहता है।

कुछ सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने न तो bitcoin की ट्रेडिंग पर समर्थन जताया है और न ही इसपर कोई प्रतिबंध लगाया है। इसलिए लोग भारत मे भी Bitcoin पर ट्रेडिंग करते है।

Bitcoin Ka Rate Kya Hai ?

आज 1 बिटकॉइन कि कीमत रूपए में इतनी है . 

Bitcoin Kaise Kaam Karta Hai ?

बिटकॉइन पर हमें पहले अपना खाता बनाना पड़ता है खाता बन जाने के बाद यह खाता हमें अपने बिटकॉइन का पता बना कर देता है।

यह बिटकॉइन का पता हमें हमारे लेन-देन में मदद करता है। देखा जाए तो यह एक मेल की तरह काम करता है। अगर आप चाहे तो अपने दोस्तों से भी इस पर जुड़ कर उनसे बिटकॉइन लेने देने का भी काम कर सकते हैं।

Kya Bitcoin India Me Legal Hai ?

बिटकॉइन  इंडिया में लीगल तो नहीं है लेकिन सरकार ने इसे बैन भी नहीं किया है लेकिन सरकार ने लोगों को यह हिदायत दी है कि अगर आप बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं तो इसमें निवेश करने का जोखिम भी आपका ही होगा .

क्योंकि इस मुद्रा पर भारत सरकार का कोई भी काबू नहीं है इसलिए अगर आप इस मुद्रा में निवेश करते हैं और इस मुद्रा के भाव के घट जाने पर अगर आपको कोई नुकसान पहुंचता है तो इसकी जवाबदारी भारत सरकार की नहीं होगी।

Bitcoin Ka Future Kya Hai ?

आज  के समय में इंटरनेट ने एक विस्तार रूप ले लिया है और इसी कारण से आज के समय में इंटरनेट को उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है इसी कारण से लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं।

क्योंकि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग या फिर बिल पेमेंट में किया जा सकता है तो इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि यह डिजिटल करेंसी लोगों के बीच में प्रचलित क्यों है।

इसकी प्रसिद्धि को देखते हुए लोगों का मानना है कि कुछ समय बाद बिटकॉइन पूरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली एक डिजिटल करेंसी बन जाएगी।

आपको हमारी यह पोस्ट Bitcoin Kya Hai ? अच्छी लगी तो लोगों के शेयर इसे शेयर करे और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो Message बटन को दबा कर पूछ सकते है .

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. Rohit Kumar

    क्या इस पोस्ट पर Daily Bitcoin कि प्राइस update होती है ?

    • Currency Inbox

      हाँ, इस पोस्ट पर रोज Bitcon कि price update होती है .

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।