Agriculture Officer कैसे बने, कृषि अधिकारी सैलरी, Qualification, Age

| | 8 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Agriculture Officer कैसे बने और Agriculture Officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Agriculture Officer से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Agriculture Officer क्या होता है, Agriculture Officer के लिए Selection Process, Qualification, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Agriculture Officer क्या होता है पढ़ने से.

Agriculture Officer Kya Hota Hai

Agriculture Officer एक सरकारी अधिकारी होता है. Agriculture Officer कृषि से जुड़े उत्पादों की Investigation, Sampling और Testing करने का काम करता है. एक कृषि अधिकारी के रूप में बीज विक्रताओं के बीज की जाँच करने, बीजों का नमूना लेना और उसका परिक्षण करने का कार्य करता है.

कृषि अधिकारी बीजों का परिक्षण करके वह देखता है की बीज विक्रेता राज्य और स्थानीय नियमो व नियमों का पालन करते हैं या नही. Agriculture ऑफिसर सरकार द्वारा जारी की गई किसान लोन एवं कृषि संबंधी सरकारी योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देता है.

Agriculture Officer Kaise Bane

Agriculture Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको PCM या PCB विषय से 12वीं पास करनी होगी. ध्यान रखे आपके कम से कम 60% से 70% अंक सभी Subjects में आने चाहिए.

इसके बाद आपको Agriculture कोर्स से ग्रेजुएशन Complete करना होगा. इसके लिए आप BSc in Agriculture या फिर Bachelor of Science in Agriculture से ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते हैं.

Bachelor डिग्री 3 से 4 साल तक की होती है. इन कोर्स में आपको कृषि संबधी प्रशिक्षण दिया जाता है. देश के प्रत्येक राज्य द्वारा समय समय पर Agriculture Officer की भर्ती के लिए आवेदन जारी किए जाते हैं.

परीक्षा भर्ती में आवेदन करने के लिए आपका Agriculture कोर्स से ग्रेजुएशन पूर्ण होना आवश्यक है. कुछ State Agriculture ऑफिसर के एग्जाम में Agriculture में Engineering डिग्री अनिवार्य होती है तो कुछ में Agriculture से Bachelor डिग्री मान्य की जाती है.

यह एग्जाम 2 भागों में विभाजित किया जाता है. सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है. लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है.

इस एग्जाम के अंतर्गत Global Warming, Types of Soils, Fertilizer Control, Insect Morphology, Plant Diseases, Horticultural, Historical Developments in Agriculture, Herbicides and Fungicides इत्यादि से विषय शामिल होते हैं.

ध्यान रहें Syllabus में इसके साथ और भी अन्य विषय भी हो सकते हैं. एग्जाम में Multiple Choice Type के प्रश्न पूछे जाते है एवं एग्जाम में Negative Marking का भी प्रावधान होता है.

लिखित एग्जाम पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू Qualify करने के बाद आपको Agriculture Officer के लिए चयनित कर लिया जाता है.

Agricultural Officer Qualification

  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए.
  • 12वीं PCM या PCB विषय से पूर्ण होना अनिवार्य है.
  • मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से Agriculture में ग्रेजुएशन डिग्री पूर्ण होना चाहिए.
  • Agriculture में ग्रेजुएशन डिग्री/ Agriculture में Engineering डिग्री भी मान्य है.

Agriculture Officer Eligibility

  • उम्मीदवार के पास Agriculture कोर्स में ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए.
  • उमीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 30 वर्ष तक होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छुट का प्रावधान होता है.
Agriculture Me Career Kaise Banaye

अगर आपने PCM या PCB स्ट्रीम से 12वीं पूर्ण कर लिया है, तो आप B Sc in Agriculture से ग्रेजुएशन या फिर Bachelor of Science in Agriculture से Engineering डिग्री पूर्ण कर सकते हैं.

BSc in Agriculture से ग्रेजुएशन या Engineering डिग्री Complete कर ली है तो Agriculture में Master कोर्स भी कर सकते हैं. Agriculture में Bachelor या फिर Master कोर्स करने के बाद आप Private या फिर Goverment Sector में जॉब कर सकते हैं.

Agriculture Sector में आप बागवानी, डेयरी, पोल्ट्री, फार्मिंग, खाद्यविज्ञान, पैदा विज्ञान, मृदा विज्ञान इत्यदि क्षेत्रों में करियर बना सकते है. कोर्स पूरा करने के बाद आप कृषि उधोग, कृषि व्यवसाय जैसे स्वरोजगार भी कर सकते है.

BSc Agriculture के बाद MSc Agriculture या फिर कृषि के Sector में विशेषज्ञता भी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप Teaching और रिसर्च जैसे क्षेत्रों में भी करियर और जॉब भी कर सकते हैं.

Agriculture Officer Duties
  • कृषि अधिकारी का मुख्य काम कृषि संबधी खाद्य उत्पादों की Testing, Investigation, Sampling करना होता है.
  • कृषि अधिकारी बीजों का परिक्षण करके वह देखता है की बीज विक्रेता राज्य और स्थानीय नियमो व नियमों का पालन करते हैं या नही.
  • सरकार द्वारा जारी की गई कृषि लोन एवं कृषि संबधी योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी देने का कार्य करता है.

Agriculture Officer Banne Ke Liye Kya Kare

1. Agriculture ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं PCM या PCB स्ट्रीम से पास करना होगा.

2. PCM या PCB स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद आपको Agriculture कोर्स से ग्रेजुएशन डिग्री पूर्ण करना होता हैं.

3. ग्रेजुएशन डिग्री आप BSc Agriculture/ Bachelor of Science in Agriculture Engineering दोनों में से कोई भी कर सकते हैं.

4. समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा Agriculture Officer की भर्ती के लिए आवेदन जारी किए जाते है.

5. Agriculture में ग्रेजुएशन डिग्री करने के बाद आप कृषि अधिकारी एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है.

6. आवेदन प्रकिया पूर्ण होने के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

7. लिखित परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य भाग में ली जाती है अगर आप दोनों परीक्षा सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

8. इंटरव्यू में सफल होने बाद आपका चयन Agriculture Officer पद के लिए हो जाता है.

Agriculture Officer Salary per Month

Agriculture Officer की सैलरी 25, 000 रूपये से 80,500 रूपये प्रतिमाह तक होती है. सैलरी के अलावा महंगाई भत्ता, पेशन इत्यदि भत्ता दिया जाता है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Agriculture Officer होता है पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Agriculture Officer Course

Agriculture ऑफिसर कोर्स में BSc in Agriculture/ Bachelor of Science in Agriculture  Engineering डिग्री कोर्स शामिल है.

Agriculture Officer Age Limit

Agriculture ऑफिसर की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 30 वर्ष तक होना चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छुट का प्रावधान होता है.

Agriculture Field Officer Salary per Month

Agriculture Field ऑफिसर की सैलरी 18,300 रूपये से 25,000 रूपये प्रतिमाह होती है.

Agriculture Officer Ki Salary

Agriculture Officer की सैलरी 25,000 रूपये से 80,500 रूपये प्रतिमाह तक होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Agriculture Officer Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *