BSE क्या है, BSE Full Form, मुख्यालय, स्थापना, Meaning in Hindi

| | 3 Minutes Read

शेयर मार्केट में विश्वास का दूसरा नाम निवेशकों के लिए BSE है और BSE को NSE से ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन ऐसा क्यों है.

क्यों लोग हमेशा बीएसई के बारे में बाते करते है. बीएसई स्टॉक इन्वेस्टर और शेयर मार्केट ट्रेडर के लिए इतनी इम्पोर्टेन्ट क्यों है.

चलिए जानते है की BSE Kya Hota Hai और BSE Full Form In Hindi. BSE के बारे में जानने में विस्तार से जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़े.

BSE Meaning in Hindi

बीएसई का मीनिंग एवं मतलब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या बंबई स्टॉक एक्सचेंज होता है. इसकी इस्थापना बॉम्बे आज के समय में मुंबई महाराष्ट्र में कॉटन मर्चंट तथा जैन व्यापारिओं द्वारा हुई थी.

BSE Full Form In Hindi

BSE को हिंदी में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहते है. जिसकी शुरुवात सन 1875 में द नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन के नाम से की गई थी. इस कारण से BSE भारत व एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है.

BSE Kya Hota Hai

बीएसई क्या है: BSE Limited को हम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से भी जानते है. यह दलाल स्ट्रेस, मुंबई में इस्थित भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज की इस्थापना सन 1875, दलाल स्ट्रीट, बॉम्बे में कॉटन मर्चंट प्रेमचंद, रॉयचंद व् जैन बिजनेसमैन व्यापारी द्वारा की गई थी. बीएसई भारत में इस्थित एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज में से एक है.

BSE की स्टॉक एक्सचेंज पर भारत की सबसे पुरानी कंपनी लिस्टेड है. BSE स्टॉक एक्सचेंज में भारत की आजादी से पहले भारत की कई पब्लिक लिमिटेड कंपनी लिस्ट होती थी. तब से आज तक बीएसई में भारत की सबसे पुरानी कंपनी लिस्टेड है.

BSE Ki Sthapna

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE की स्थापन 9 जुलाई 1875 में दलाल स्ट्रीट पर हुई थी. जिस कारण से यह भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है एवं एशिया महाद्वीप दस पुराने स्टॉक एक्सचेंज में आता है.

BSE Ka Mukhyalay Kahan Hai

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का मुख्यालय BSE महाराष्ट्र की राजधानी बॉम्बे (मुंबई) में फिरोज़े जीजीभोय टावर्स, दलाल स्ट्रीट , मुंबई पिन कॉड 400001 में स्थित है.

BSE Me Kitni Company Hai

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज BSE में आज की गढ़ना के अनुसार कुल 5,247 कंपनी लिस्टेड है. तथा इसके स्टॉक इंडेक्स Sensex में कुल 30 कंपनिया आती है.

Bombay Stock Exchnage in Hindi

BSE in Hindi: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज मुम्बई के दलाल स्ट्रीट पर स्थित भारत की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज है. BSE की स्थापना स्टॉक ब्रोकर एसोसिएशन के द्वारा की गई थी और यह सिर्फ भारत की ही नही बल्कि एशिया की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज में से एक है.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भारत की कई बड़ी बड़ी कंपनी के Share Listed है इसलिए भारत की अर्थव्यवस्था का अंदाजा सेंसेक्स को देख के लगाया जा सकता है.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत की ही नही बल्कि दुनिया की 13 बी सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज है. BSE में केवल भारतीय ही नही बल्कि विदेशी लोग भी पैसा निवेश करते है.

BSE में NSE की स्थापना के पहले कागज़ों पर ट्रेडिंग की जाती थी और उसके बाद फिर BSE को भी इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज बना दिया गया और अब इस पर भी टर्मिनल के द्वारा निवेश और ट्रेडिंग की जाती है.

आपको हमारी यह पोस्ट BSE Kya Hota Hai और BSE Full Form In Hindi अगर अच्छी लगी तो इसे लोगों के साथ शेयर करे.

अगर अपने मन मे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े सवाल है तो Comment करके पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम अंजली है, इस वेबसाइट पर में Stock Market, Mutual Fund, Commodity Market और Trading के बारे में लिखती हु. मैंने MBA ( Marketing & Finance) से किया है. अगर आपका कोई प्रिश्न है तो आप कमेंट में पूछे.

Tagged Posts

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *