बिना Academy के Cricketer कैसे बने, खेलना कैसे सीखे, Practice, Salary

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की बिना Academy के Cricketer कैसे बने और Cricket खेलना कैसे सीखे की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको बिना Academy के Cricketer से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: बिना Academy के Selection Process, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article बिना Academy के Cricketer कैसे बने पढ़ने से.

Bina Academy Ke Cricketer Kaise Bane

आप बिना Academy Join किए भी क्रिकेटर बन सकते हैं. इसके लिए आपको नियमित रूप से क्रिकेट का अभ्यास करना होगा और जिले में होने वाले District क्रिकेट ट्रायल में भाग लेते रहना होगा.

इसके बाद यदि आप District ट्रायल Qualify कर लेते है, तो आपको District Level में खेलने का मौका मिल सकता है. इसके बाद आप State Level के लिए भी ट्रायल दे सकते हैं. इन सभी चरणों को पार करके आप एक क्रिकेटर बन सकते हैं.

बिना अकेडमी के क्रिकेटर बनने की जानकारी के लिए निचे दिए गए Steps को विस्तार में पढ़ें.

Cricket Khelna Kaise Sikhe

यदि आप पहले से नही जानते है की क्रिकेट कैसे खेला जाता है तो इसके लिए आप अपने अनुभवी साथियों से मदद ले सकते हैं और इसके नियम सीख सकते हैं.

वर्तमान समय में Google Chrome, You Tube जैसे Online Platform है की मदद से भी आप क्रिकेट से संबधी नियमों और खेल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Cricket Ki Practice Kaise Kare

1. किसी भी खेल को खेलने की शुरुआत उसके नियम और निरंतर अभ्यास से होती है.

2. यदि आप एक क्रिकेटर बनना चाहते है तो आपको अपने खेल का अभ्यास करना बहुत जरूरी है.

3. जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतने ही बेहतर खिलाड़ी बन सकते हैं.

4. यदि आप बिना क्रिकेट Academy Join किए बिना क्रिकेटर बनना चाहते है तो आपको जब भी संभव हो ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेल का अभ्यास करना जरूरी है.

5. अपनी टीम के साथ अथवा दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते हुए अपना सप्ताह बिताएं.

6. क्रिकेट अभ्यास के साथ सुबह के वक्त दौंड़ की Practice करना शुरू करें.

7. क्रिकेट खेल में गेंदों को हिट करें का ज्यादा से ज्यादा प्रयास करना आवश्यक है.

Cricket Equipment List in Hindi

एक क्रिकेट बनने के साथ ही क्रिकेटर के लिए उसके कपड़े और गियर दोनों बहुत जरूरी है. सबसे पहले अच्छी फिटिंग वाले जूते खरीदें क्योकि फिटिंग के जूते होने से आपको दौड़ने और चलने में सुविधा होगी.

क्रिकेट में पहने जाने वाले कपड़े खरीद सकते है. खेल के दौरान पहने जाने वाले पोलो T-शर्ट और लम्बी सफ़ेद लोअर पहने.

इसके साथ ही सुरक्षा गियर जैसे: Helmet, Pads, Gloves, Chest Guard, Abdominal Guard, Thigh Guards, Armguards, Shin Guards इत्यादि खरीद सकते हैं.

Buy Cricket Equipments

कई क्रिकेट टीमें और क्रिकेट Club आपके लिए क्रिकेट उपकरण उपलब्ध कराते हैं. यदि आप अपने क्रिकेटर दोस्तों के साथ क्रिकेट का अभ्यास करते हैं तो आप क्रिकेट Equipment खरीद सकते हैं.

क्रिकेट Equipment में 6 Stamp, 4 बेलें, 2 क्रिकेट के बल्ले, 1 लाल क्रिकेट बॉल इत्यादि की जरुरत पड़ती है.

Pofessional Crickters Ko Khelte Dekhe

जब भी आपको मौका मिले तो प्री क्रिकेट Game देखे, चाहे वह खेल व्यक्तिगत रूप से हो या फिर टीवी पर Live हो खेल हो इससे आपको खेल के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकती है.

खेल को देखते समय जितना हो सके खेल से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने की कोशिश करे.

उदाहरण: वे दवाब में कैसे प्रतिकिया करते हैं, खेल के दौरन अपने साथी से कैसे बात करते है, कौन की तकनीक उनके बाकि खिलाड़ी से अलग दिखाती है इत्यादि समझ सकते हैं.

पेशेवर खिलाड़ी से अनुभव ले

अपने क्रिकेट Club में सबसे अनुभवी सदस्यों से दोस्ती करने का प्रयास करना चाहिए. यदि आपने क्रिकेट Club Join नही किया है तो अपने आसपास ऐसे खिलाड़ी ढूंढे जो आपको क्रिकेट के लिए बेहतर मार्गदर्शन देने में सक्षम हो, ऐसे खिलाड़ी से आप सलाह ले सकते हैं.

यदि कभी कोई खिलाड़ी आपको सलाह देता है तो उसका पालन करना जरूरी है.

Cricket Tournament Mein Bhag Kaise Le

आपको अपनी शुरुआत छोटे स्तर से करनी है, लेकिन लक्ष्य को हमेशा बड़ा रखना जरूरी है. यदि आप एक बार कसी टीम या Club के लिए खेलना शुरू करेंगे, तब आप देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले टूर्नामेंट खेल में शामिल हो सकते हैं.

यह एक पेशेवर खिलाड़ी बनने का रास्ता है.

Cricket District Trail Me Kaise Jaye

क्रिकेट बनने की सबसे पहली सीढी District क्रिकेट को पार करना होता है. District क्रिकेट, क्रिकेटर बनने की पहली क्लास है इसमें केवल फर्क इतना है की आपको इसमें एडमिशन नही लेना होता है.

District ट्रायल में केवल क्रिकेट ट्रायल देना होता है यदि आप ट्रायल पास कर लेते हैं तो आप District Level क्रिकेट में शामिल हो सकते हैं. District ट्रायल हर साल होते है, आप 12 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की उम्र तक District ट्रायल दे सकते हैं.

भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर हर साल District ट्रायल होते है. आप District ट्रायल की जानकारी अपने District Cricket Association से संपर्क करके ले सकते हैं. District ट्रायल से जुड़ी खबर हर साल अखबारों में छपती है हो सके तो खबरों के लिए अखबार पढ़ते रहना चाहिए.

Cricket State Level Qualify Kaise Kare

State Level ट्रायल आपके क्रिकेटर बनने के सफर में दूसरी सीड़ी का काम करता है. State Level ट्रायल में शामिल होने के लिए आपका District ट्रायल होना जरूरी है.

State Level ट्रायल उन क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए होता है जो District क्रिकेट में खेल चुके होते हैं. इसलिए आपको पहले District क्रिकेट खेलना होगा, उसके बाद ही आप State क्रिकेट ट्रायल में भाग ले सकते हैं.

कई बार ऐसा भी होता है की खिलाड़ी District क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे क्रिकेट ट्रायल देने की आवश्यकता नही होती है.

इसमें Selector अथवा State उस खिलाड़ी को अपने आप State टीम में जगह दे देते हैं. इसके बाद आप State Level में आगे चलकर एक क्रिकेटर बन जाते हैं.

Cricketer Ki Salary

Grade A+ Cricketer- सालना 7 करोड़ रूपये तक होती है. Grade A, B, और Cricketer – सलाना 1 से 5 करोड़ रूपये होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट बिना Academy के Cricketer कैसे बने पसंद आई.

तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *