Kabaddi Player कैसे बने, खेलने का तरीका, Rules, Basic Skills, Salary

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की कबड्डी Player कैसे बने और कबड्डी Player बनने की Qualification की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको कबड्डी Player से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: कबड्डी Player Selection Process, कबड्डी Player की Training कैसे होती है, Rules, Skills इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Kabaddi Player कैसे बने, खेलने का तरीका, Rules, Basic Skills, Salary

तो चलिए शुरू करते हैं Article कबड्डी Player कैसे बने पढ़ने से.

Kabaddi Kya Hota Hai

कबड्डी एक ऐसा खेल है जो मुख्य रूप से भारतीय उप-महाद्वीप में खेला जाता है. इस खेल में-रेसलिंग, रग्बी आदि खेलों का मिश्रण देखने को मिलता है. कबड्डी खेल का विकास बहुत तेजी से हो रहा है. वर्तमान समय में कई जिलों, राज्य, राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर में खेला जा रहा है.

कबड्डी का खेल दो दलों के बीच खेला जाता है. कबड्डी के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के दलों में प्रत्येक दल में 7 खिलाड़ी होते है. खेल का मैदान दो दलों में बराबर भागों में बंटा होता है.

ये खेल 20 मिनिट के अन्तराल में खेला जाता है. जिसके बीच खिलाड़ियों  को पांच मिनिट का Half-Time दिया जाता है.

इस खेल में एक आक्रामक और दूसरा दल परिरक्षक रूप में होता है. विरोधी दल से एक- एक करके खिलाड़ी परिरक्षक के क्षेत्र में उन्हें हारने के लिए आते हैं.

परिरक्षक द्वारा एक के बाद एक आते हुए खिलाड़ी को पकड़ना होता है. आप विरोधी दल में कबड्डी-कबड्डी बोलते हुए प्रवेश करते है तब विरोधी दल के खिलाड़ी आपको पकड़ने की कोशिश करते हैं.

यदि वह आपको पकड़ लेते हैं अथवा पकड़े रहते हैं जब तक की आप कबड्डी-कबड्डी बोलना छोड़ न दें तो उन्हें एक Point मिलता है और आप खेल से बाहर हो जाते हैं.

इस तरह यह खेल दोनों दलों के मध्य चलता रहता है जब तक किसी एक दाल के सभी खिलाड़ी आउट नही हो जाते हैं.

Kabaddi Player Kaise Bane

1. खेल से संबधी जानकारी प्राप्त करें

किसी भी खेल की शुरुआत से पहले उस खेल के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी है. इसी तरह यदि आप कबड्डी Player बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इस खेल से जुड़े सभी नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करें. खेल के नियमों के बारे में जानने के लिए आप अपने साथी अथवा Internet की मदद ले सकते है.

2. कबड्डी Academy या Club Join करें

 कबड्डी खेल सीखने के लिए आपको कोच अथवा गुरु की आवश्यकता पड़ती है. कोच के लिए आप कबड्डी Academy Join कर सकते हैं. आप अपने जिले अथवा राज्य में कबड्डी Academy Join कर सकते हैं. जहाँ पर आपको खेल से जुड़ें नियम और प्रशिक्षण का अभ्यास कराया जाता हैं.

आप जिस भी Academy को Join करे तब ध्यान रहें वह Academy राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों को खेलना के मौका देती हो अथवा उसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी तैयार किए हो.

किसी भी खेल में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है तभी आप खेल को अच्छे से खेल सकते हैं.

3. जिला स्तर पर खेलें

कबड्डी खेल में अपना नाम और पहचान बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस खेल में महारत हासिल करनी बहुत जरुरी है. खेल के दावपेच, नियम, तरीकों का अच्छा ज्ञान होना बेहद आवश्यक है यदि आप यह सब सीख जाते हैं तो आप एक कबड्डी खिलाड़ी बन जाते हैं.

आप जिस भी Academy में उस Academy में अपना बेहतर प्रदर्शन देते रहें. बेहतर प्रदर्शन देने से आपकी Academy आपको स्वयं ही जिलास्तरीय खेलों में जाने का मौका उपलब्ध करा सकती है.

जिलास्तरीय खेलों में अपना अच्छा प्रदर्शन करके अपनी टीम को विजयता बना सकते हैं.

4. राष्ट्रीय स्तर पर खेलें

यदि अपने जिलास्तरीय खेलों में महारत हासिल कर ली है तो आप राष्ट्रीय स्तर पर इस खेल में भाग ले सकते हैं. राष्ट्रीय स्तर खेलों होने वाले सभी कबड्डी खेलों में शामिल होना जरूरी है उसके बाद ही आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी खिलाड़ी बन सकते हैं.

जैसे-जैसे आप अपने खेल में आगे बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे आप एक कबड्डी खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं.

Kabaddi Ki Practice Kaise Karen

1. आप कबड्डी खेल की Practice के लिए अपने साथी दल के साथ 7-7 टीम बना लें.

2. कबड्डी खेलने के लिए दोनों दलों के बीच एक रेखा बना लें, इसके बाद खेलना शुरू कर सकते हैं.

3. जब आप विरोधी की जगह जाते हो तो आपकू कबड्डी-कबड्डी बोलते रहना पड़ता है, जब तक की आप वापस अपनी जगह पर नही आ जाते हैं.

4. जब आप विरोधी दल में जाते है तब विरोधी दल के खिलाड़ी आपको छूने और पकड़ने की कोशिश करते हैं.

5. ध्यान रहें आपको अपने विरोधी दल के खिलाडियों से दुरी बनाकर रखना है ताकि वह आपको छुन न सकें.

6. जैसे ही आप विरोधी दल में कबड्डी-कबड्डी बोलते हुए प्रवेश करते है तो विरोधी दल आपको पकड़ने की कोशिश करते हैं.

7. यदि वह आपको पकड़ लेते हैं अथवा पकड़े रहते हैं जब तक आप कबड्डी-कबड्डी बोलना छोड़ न दें तो उन्हें एक Point मिलता है और आप खेल से बाहर हो जाते हैं.

8. इसी प्रकार जब आप दूसरे दल में जाते हैं तो उनमें से किसी एक या अधिक खिलाड़ी को छूने का प्रयास करें और जल्द से जल्द वापस मध्य रेखा को छूकर अपनी जगह में वापस जाएँ, इससे आपको एक Point मिलता है और आप जीतते हैं.

9. आप विरोधी दल के जितने भी खिलाड़ी को छूकर वापस अपनी जगह पर आते हैं, आपके द्वारा छुए हुए वो सभी खिलाड़ी खेल से बाहर हो जाते हैं. विरोधी दल के खिलाड़ी को छूने पर इस बात का ध्यान रखें की आप मध्य रेखा से अधिक दूरी पर न जाएँ.

Kabaddi Skills and Techniques

1. Toe Touch: कबड्डी में Toe Touch की काफी Popular Skill है. इसके जरिए रेडर्स काफी ज्यादा Points हासिल करते हैं. रेडर्स अपने Toe के जरिए Defender को Touch करने की कोशिश करते हैं.

2. Hand Touch Skils:

Running Hand Touch: यह तकनीक अच्छे से तब लागू होती है, जब रेडर Cross Steps या Running रेड के दौरान कोनों और दूसरे खिलाड़ी को निशाना बनाता है

Turning Hand Touch: इस तरह की Skill एक आश्चर्यजनक हमले के रूप में कार्य करता है.

इस Skill में रेडर अचानक दिशा बदलता है और तुरंत दूसरी दिशा में दूसरे खिलाड़ी को छूने की कोशिश करता है.

 Stopping Hand Touch: रेडर एक Defender के पैर अथवा कॉर्नर के लिए आगे या बगल में झुककर और अपनी बांह को फैलाकर विरोधी का ध्यान भटकाने की कोशिश करता है.

Hopping Hand Touch: रेडर किसी एक कॉर्नर या खिलाड़ी के पास आने पर Hopping Moment करता है, ताकि उनके बीच की दूरी को तेजी से कम किया जा सके और खिलाड़ी अपना लक्ष्य हासिल कर सके.

Feint and Hand Touch: रेडर अपने हांथो से रक्षकों अथवा विरोधी का ध्यान हटाने के लिए अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में अपने ऊपरी शरीर का उपयोग करके एक भ्रमक स्तिथि बनाता है.

3. Dip: इस Move के लिए खेल की Timing Perfect होनी चाहिए और Body को काफी तेजी से Move करना होता है. इस Skill में रेडर्स Chain टैकल के बीच में आकर नीचे बैठता हैं फिर सारे Defender को चकमा देकर निकल जाता है.

4. Hand Touch: Hand Touch प्रमुख Skill में से एक है. इस Skill में Pro- Activeness और Refection का Test होता है. Stopping Hand Touch, Turning Hand Touch, Running Hand Touch इत्यदि. कुछ Skills है जिसमें कबड्डी खिलाड़ी को महारत हासिल होना चाहिए.

5. Lion Jump: lion Jump को करना आसान नही होता है, इस Skill के लिए खिलाड़ी को काफी Power की आवश्यकता होती है. रेडर्स को अपने टांग के दम पर Jump मारना होता है. Lion Jump में एक रेडर को Defender के उपर से Jump मारकर Midline तक पहुचाने की जरूरत होती है.

6. Sidekick: इस Skill में रेडर्स Side Kick के द्वारा Defender को Touch करता है. इस Skill के लिए खिलाड़ी को काफी तैयारी और नियमित अभ्यास की जरुरत होती है.

7. Back Kick: Back Kick कबड्डी में एक बहुत ही बेहतरीन Skill मानी जाती है. इस Skill में रेडर Defender को अपना Back दिखाकर चकमा देने की कोशिश करता है, खिलाड़ी Back से ही Kick लगाकर Touch Point प्राप्त कर लेता है.

Rules for Kabaddi Game

1. इस खेल में खिलाड़ी का मुख्य उदेश्य अपने विरोधी दल के कोर्ट में जाकर, उन्हें छु कर सफलतापूर्वक वापस अपने कोर्ट में आना होता है.

2. इस दौरान विरोधी दल में जाने वाला खिलाड़ी कबड्डी- कबड्डी कहते हुए जाता है.

3. कबड्डी का प्रत्येक मैच 40 मिनिट तक का होना चाहिए, 40 मिनिट के दौरान खिलाड़ी टीम के कोर्ट में रेड करता है.

4. रेड करने वाले खिलाड़ी को रेडर कहते हैं. किसी खिलाड़ी द्वारा उसके विरोधी दल के कोर्ट में प्रवेश करते ही रेड शुरू हो जाती है.

5. रेडर को सँभालने वाले विरोधी दल के खिलाड़ी को Defender कहते हैं. Defender के पास रेडर को आउट करने के मौके अवस्थानुसार मिलते हैं.

6. इस खेल में किसी भी रेडर का अधिकतम समय 30 Second होता है. रेड के दौरान रेडर को कबड्डी- कबड्डी का रट लगाना होता है, जिसे चैंट कहा जाता है.

7. रेडर द्वारा Defender के कोर्ट में एक बार प्रवेश कर जाने पर रेडर, दो तरह से Point प्राप्त कर सकता हैं. पहला बोनस Point और दूसरा Touch Point होता है.

Basic Skills of Kabaddi

1. Back Kick: Back Kick कबड्डी में बहुत ही बेहतरीन Skill मानी जाती है. इस Skill में रेडर Defender को अपना Back दिखाकर चकमा देने की कोशिश करता है, खिलाड़ी Back से ही Kick लगाकर Touch Point प्राप्त कर लेता है.

2. Dip: इस Move के लिए खेल की Timing Perfect होनी चाहिए और Body को काफी तेजी से Move करना होता है. इस Skill में रेडर्स Chain टैकल के बीच में आकर नीचे बैठता हैं फिर सारे Defender को चकमा देकर निकल जाता है.

3. Hand Touch: Hand Touch प्रमुख Skill में से एक है. इस Skill में Pro- Activeness और Refection का Test होता है. Stopping Hand Touch, Turning Hand Touch, Running Hand Touch इत्यदि कुछ Skills है- जिसमें कबड्डी खिलाड़ी को महारत हासिल होना चाहिए.

4. Lion Jump: Lion Jump को करना आसान नही होता है, इस Skill के लिए खिलाड़ी को काफी Power की आवश्यकता होती है. रेडर्स को अपने टांग के दम पर Jump मारना होता है. Lion Jump में एक रेडर को Defender के उपर से Jump मारकर Midline तक पहुचाने की जरूरत होती है.

5. Sidekick: इस Skill में रेडर्स Side Kick के द्वारा Defender को Touch करता है. इस Skill के लिए खिलाड़ी को काफी तैयारी और नियमित अभ्यास की जरुरत होती है.

6. Toe Touch: कबड्डी में Toe Touch की काफी Popular Skill है. इसके जरिए रेडर्स काफी ज्यादा Points हासिल करते हैं.

रेडर्स अपने Toe के जरिए Defender को Touch करने की कोशिश करते हैं.

Kabaddi Player Exercise
  • High Knee Jumps.
  • 50 Meter Sprint.
  • Shuttle Run/ Run and Pause.
  • Front and Backward Run.
  • Sideways Shuttle Run.
  • Push Ups and Run.
  • Sit Ups/ Crunches and Run.
  • Frog Jump and Run.
  • Kabaddi Footwork: Front and Back.
  • Track Running.
  • On the Spot Jump and Run.
Kabaddi Player Height and Weight
  • Height: न्यूनतम 159cm से अधिकतम 189 Cm.
  • Weight: न्यूनतम 78kg से अधिकतम 85 Kg.
Kabaddi Mein Kitne Player Hote Hain

कबड्डी खेल की टीम में कुल 12 खिलाड़ी होते हैं.

Kabaddi Mein Kitne Player Khelte Hain

कबड्डी टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं जिनमें से 7 खिलाड़ी ही मैदान में खेलते हैं.

Kabaddi Player Age

कबड्डी Player Age 18 से 22 साल तक तय की गई है.

Famous Kabaddi Player in India

राहुल चौधरी India के Famous कबड्डी Player है.

Youngest Kabaddi Player

नवीन कुमार Youngest कबड्डी Player हैं.

Kabaddi Player Salary

कबड्डी Player Salary 10 लाख से 40 लाख रूपये तक होती हैं.

Kabaddi Players Salary per Month

कबड्डी Players Salary 21.5 लाख से 60 लाख रूपये तक हो सकती है. किसी भी कबड्डी Players की Salary उनके Grade Level के अनुसार तय होती हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट कबड्डी Player कैसे बने पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

  1. Electrical Engineer कैसे बने, EE का काम क्या होता है, योग्यता, Salary
  2. Singapore मे Job कैसे पाए, सिंगापुर में नौकरी चाहिए, Age, Qualification
  3. Drawing Teacher कैसे बने, Govt. Job कैसे पाए, Course, Age, Salary
  4. Commando कैसे बने, कंमांडो के लिए Qualification, Height, Salary
  5. ISRO में Job कैसे पाये, इसरो में जॉब, Qualification, Age, Paper
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *