Homeopathic Doctor कैसे बने, Qualification, Course, Salary

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Homeopathic Doctor कैसे बने और Homeopathic Doctor बनने के लिए तैयारी कैसे करे की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Homeopathic Doctor से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Homeopathic Doctor क्या होता है, Homeopathic Doctor के लिए Selection Process, Qualification, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Homeopathic Doctor कैसे बने पढ़ने से.

Homeopathic Doctor Kya Hota Hai

होम्योपैथिक दवाईयों के माध्यम से रोगों का इलाज एवं उपचार करने वाले डॉक्टर को होम्योपैथिक डॉक्टर कहते हैं. इसके साथ ही BHMS कोर्स की डिग्री जिस व्यक्ति के पास होती है उसे होम्योपैथिक डॉक्टर कहा जाता हैं. Homeopathic डॉक्टर मुख्य रूप से होम्योपैथिक दवाईयों की पढ़ाई करते है और उनके ऊपर रिसर्च करते है.

जिस प्रकार आयुर्वैदिक डॉक्टर आयुर्वैदिक दवाईयों का इस्तेमाल मरीजों का उपचार करने के लिए करता है उसी प्रकार एक होम्योपैथिक डॉक्टर विभिन्न प्रकार की होम्योपैथिक दवाईयों का उपयोग करके मरीजों की बीमारियों का Treatment करता है.

इसके साथ ही रोगों का इलाज  होम्योपैथिक दवाईयों के द्वारा किया जाता है. होम्योपैथिक उपचार के अंर्तगत गंभीर बीमारियों का इलाज बिना Operation के होता है.

होम्योपैथिक में किसी भी तरह का इलाज करने के लिए किसी भी बीमारी को जड़ से ख़त्म करने के लिए जड़ी बूटी, पौधों, खनिज, पशु स्त्रोत्त, प्राकतिक पदार्थ आदि का उपयोग करके दावा तैयार की जाती है.

Homeopathic Doctor Kaise Bane

1. 12वीं पास करें: Homeopathic डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको बायोलॉजी विषय से 12वीं पास करना होगा. बायोलॉजी विषय से 12वीं कम से कम 50% से 60% अंकों से पास करना होगा.

2. Entrance एग्जाम पास करें: इसके बाद Homeopathy संबधी कोर्स के लिए Universities द्वारा Entrance एग्जाम का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा को हम NEET के नाम से जानते हैं.

NEET एक ऐसा एग्जाम है जो किसी भी Medical Course में Admission लेने के लिए Qualify करना आवश्यक होता है.

3. BHMS कोर्स Complete करें: उसके बाद आप BHMS के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. यह कोर्स साढ़े 5 साल तक का होता है.

4. Internship पूर्ण करें: साढ़े 5 साल के कोर्स दौरान 4 साल तक Student को BHMS कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है. आखरी साल में 1 साल Internship कोर्स शामिल होता है.

5. होम्योपैथिक बोर्ड में Registered कराएँ: BHMS कोर्स पूर्ण होने के बाद आप एक Homeopathic डॉक्टर बन जाते है. इसके अलावा एक डॉक्टर के रूप में कार्य करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना अनिवार्य है.

License प्राप्त करने के लिए आपको होम्योपैथिक बोर्ड में Enroll करना होता है. एक बाद आपके द्वारा Submit किए Documents Verify हो जाते हैं, इसके बाद आप एक Homeopathic डॉक्टर की तरह काम सकते हैं.

Homeopathic Doctor Course

BHMS होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के लिए एक तरह का Bachelor डिग्री कोर्स है. जो 5.5 साल का होता है. BHMS का पूरा नाम Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery है. इसेक साथ ही BHMS करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते है.

Homeopathy Doctor Qualification

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास होना चाहिए.

2. बायोलॉजी विषय से 12वीं न्यूनतम 50% से 60% अंकों से पास होना अनिवार्य है.

3. उमीदवार की आयु कम से कम 17 वर्ष या 18 से अधिक होनी चाहिए.

4. उम्मीदवार NEET एग्जाम Qualify होना चाहिए.

5. Homeopathic कोर्स से Bachelor डिग्री पूर्ण होना चाहिए.

6. होम्योपैथिक बोर्ड में Registered होना अनिवार्य है.

Homeopathic Doctor License

Homeopathic कोर्स 5.5 वर्ष तक का होता है, इस कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में Student को विशेषज्ञता क्षेत्र के संबंध में एक आवेदन जमा करना होता है. इस आवेदन से उन्हें ट्रेनिंग के लिए उपयुक्त Residency मिल जाती है.

Residency मिलने के बाद Student को Internship ट्रेनिंग पूरी करनी होती है. Training खत्म होने के बाद उम्मीदवारों को राज्य License प्राप्त करने के लिए राज्य बोर्ड के सामने उपस्तिथ होना होगा, License के रूप में CHC Certificate दिया जाता है.

Homeopathic Ki Padhai Kaise Kare

1. होम्योपैथिक की पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपको बायोलॉजी विषय से 12वीं पास करना होगा.

2. होम्योपैथिक की पढ़ाई करने के लिए बायोलॉजी से 12वीं कम से कम 50% से 60% अंकों से पास करना होता है.

3. इसके बाद आपको होम्योपैथिक कोर्स BHMS करने के लिए NEET एग्जाम Qualify करना होगा.

4. अगर आप NEET एग्जाम Qualify कर लेते है तो आप Bechlor of Homeopathic Medicine and Surgery से डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

5. BHMS एक होम्योपैथिक Medical Field का अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है.

6. इस कोर्स की समय अवधि 5 साल तक होती है, जिसमें 1 साल Internship भी शामिल होती है.

7. BHMS कोर्स में पुरानी स्तिथियों के लिए प्राकतिक उपचार की विधि, रोगी के मामलों का विशलेषण, सामान्य मुद्दों जैसे सर्दी, फ्लू, बुखार, Gastric Upset, कान में दर्द और चोटों का प्राकतिक उपचार से इलाज करना सिखाते हैं.

Homeopathic Doctor Salary per Month

होम्योपैथिक डॉक्टर की सैलरी 26,700 से 35,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है.

Homeopathic Doctor Salary in India

India में होम्योपैथिक डॉक्टर की सैलरी 0.5 लाख से 6.9 लाख रूपये सालाना तक होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Homeopathic Doctor Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *