Credit Card क्या है-क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए-Apply for Credit Card in Hindi.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Credit Card क्या है-What is Credit Card in Hindi, क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए-How to Apply For Credit Card in Hindi और Credit Card के Benefits क्या है, क्रेडिट कार्ड के Disadvantages क्या है। Student अपना Student Credit Card कैसे बनवाए और उसके लिए क्या करें। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पडती है इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

Credit Card क्‍या है-What is Credit Card in Hindi?

Credit Card in Hindi: क्रेडिट कार्ड एक आम Debit Card की तरह ही होता है जिसका उपयोग हम लेन-देन के लिए करते है। Credit Card में हमें Debit Card से अलग कुछ ऐसी सुविधा मिलती है जो क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड से खास बनाती है और इन्हीं सुविधा के लिए लोग Credit Card बनवाते है।

What is Credit Card in Hindi-Credit Card Kya Hai-Credit card kaise banwaye
What is Credit Card in Hindi-Credit Card Kya Hai.

क्रेडिट कार्ड किसी खाते पर मिलने बाले ATM or Debit कार्ड की तरह नहीं होता जिसे हम अपने खाते पर ले सकें और उसका इस्तेमाल कर सकें। Credit Card एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी मदद से हम एक निश्चित  समय के लिए किसी बैंक या Financial Institutions से पैसे उधार में लेकर उपयोग कर सकते है या यूँ कहें की क्रेडिट कार्ड से हमें लोन लेने की सुविधा मिलती है।

बैंकों और अन्य Financial Institutions हमें अलग-अलग तरह के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाती है जिसको हम अपनी सुविधा के अनुसार ले सकते है लेकिन एक Credit Card लेने से पहले हमें बैंकों और अन्य Financial Institutions की कुछ शर्तों का पालन करना पडता है तभी जाकर हमें Credit Card की सुविधा मिलती है।

क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है? (Credit card benefits in Hindi)

अगर हम क्रेडिट कार्ड के फायदों की बात करें तो Credit Card के बहुत फायदे है‍ लेकिन क्रेडिट कार्ड के 5 ऐसे फायदे है जिनके बारे में जानकार आप भी क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहेंगे ।

  1. लोन पर पैसे उपयोग करने की सुविधा, मतलब अगर आपके पास पैसे नहीं है और आप कुछ खरीदना चाहते है तो आप क्रेडिट कार्ड से खरीद सकते है।
  2. Emergency Cash Credit सुविधा, अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपको कभी Cash पैसों की जरूरत पड जाये तो आप क्रेडिट कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते है।
  3. EMI Conversion की सुविधा, मान लीजिए अगर आप किसी चीज को किश्तों पर खरीदना चाहते है तो आप अपने Credit Card की मदद से बिना एक रुपये दिए EMI पर चीजों को खरीद सकते है।
  4. मासिक भुगतान सुविधा, आप क्रेडिट कार्ड से जो भी खर्चा करते है आप उन पैसों का भुगतान महीने के अंत तक कर सकते है।
  5. Low Interest and Easy Credit, क्रेडिट कार्ड पर आपको आसानी से एवं बिना परेशानी के पैसों इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है और क्रेडिट कार्ड पर आपको ब्याज दर भी कम लगती है।

 क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्‍या है? (Credit card disadvantages)

जिस तरह क्रेडिट कार्ड के Benefits (फायदे) है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है और अगर आप इसके नुकसानों के बारे में नहीं जानते तो शायद आपको बहुत नुकसान हो सकता है, तो चालिए कुछ मुख्य नुकसानों के बारे में जानते है

  • High Interest Charge अगर आप क्रेडिट कार्ड की दी गई समय सीमा के अंदर पैसों का भुगतान नहीं करते है तो आप पर उस समय सीमा के बाद ब्याज पर ब्याज लगने लगता है जिससे आपको अंत में ज्यादा पैसे चुकाने पडते है।
  • ज्यादा खर्चा करना, जब हमारे पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता तो हम सिर्फ उतने पैसों ही खर्च करते है जितने पैसे हमारे पास होते है लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप कुछ भी खरीदने से पहले सोचेंगे नहीं और बस खरीदारी कर लेंगे जिसका नुकसान आपको क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने पर होता है।
  • Payment Frauds कई बार हम क्रेडिट कार्ड से जब बार-बार Shopping करते है तो हम लापरवाह हो जाते है और बिना सावधानी के कही भी Credit Card का इस्तेमाल कर लेते है और फिर जब हमारा Credit Card का बिल आता है तब हमें पता चलता है यह Transaction तो हमने किया ही नहीं ।

सावधानी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें ? (How to Use Credit Card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट कार्ड हमें दोनों का ही उपयोग सावधानी से करना चहिए इसलिए हम आपको कुछ ऐसी Tips बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप बिना किसी परेशानी के क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते है।

  • Use Low Limit Card, हमेशा आपको अपनी आय से कम Limit बाला कार्ड उपयोग करना चाहिए जिससे आपको महीने के अंत में बिल भरने में परेशानी न हों।
  • Take Low Interest Rate Card, आपको सबसे कम ब्याज दर बाला कार्ड ही लेना चाहिए, हो सकता है उसमें आपको कुछ सुविधाएँ कम मिले लेकिन अगर आपकी ब्याज दर कम होगी तो आपको Card इस्तेमाल करने में सुविधा होगी और आप पर चार्ज भी कम लगेगा।
  • Never Share Details, कभी भी किसी व्यक्ति या परिवार के सदस्यों के साथ कार्ड की जानकारी साझा ना करें बरना आपको भी महीने के अंत में Surprise मिल सकते है।
  • Carry Cards Safely, हमेशा कार्ड को सुरक्षित जगह पर ही इस्तेमाल करें और कभी भी किसी Unsafe Website पर से shopping न करें।
  • Use When Need, क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग जरूरत पड़ने पर किया जाये तो बहुत फायदेमंद है तो याद रखे जब जरूरत पड़े तब ही इस्तेमाल करें।
  • Pay Bill Before Time, बैंक और अन्य Financial Institutions सभी आपके Transactions पर नजर रखती है और देखती है की आपने कितनी पैसों का इस्तेमाल किया और उनके बिल का भुगतान कब किया तो अगर आप आपने बिलों का सही समय पर भुगतान नहीं करते है तो ऐसी स्थिति में आपके कार्ड को बैंक द्वारा बंद भी किया जा सकता है।
क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये और कौन सा कार्ड सही है? ( How to Apply for Credit Card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने वाली Financial Institute में जाकर Apply करना होगा और कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे, उसके बाद ही आपको क्रेडिट कार्ड की मंजूरी  मिलती है और फिर आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी क्रेडिट कार्ड ले सकते है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है (Types of Credit Card in Hindi)

  1. Visa Credit Card
  2. American Express Card
  3. Gold Credit Card
  4. Platinum Credit Card
  5. Silver Credit Card

हर एक बैंक और Institute आपको अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड और उनसे जुडी सुविधा प्रदान करते है तो आपको हमेशा सही कार्ड का चयन करना है। जिसमें आप पर कम ब्याज लगे और सुविधाएँ भी अधिक मिले।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या करें? (How to Get First Credit Card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी बैंक या संस्थान से संपर्क करना होगा और आपको उनके नियम व शर्तें जननी होंगी जिसके बाद अगर आप उनके नियमों व शर्त को पूरा करते है तो आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

वर्तमान समय में सभी बैंक आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती है जैसे State Bank of India, Bank Of India, Punjab National Bank, ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank. आदि।

क्रेडिट कार्ड देने से पहले बैंक व संस्था आपके आय का साधन देखती है कि आपकी कितनी आय है और आप उनके पैसे कैसे दे पाएंगे तो इसके लिए अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति है तो आप आपने वेतन की पर्ची दिखा कर क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है। अगर आप एक व्यापारी है या Student , Housewife है तो आप बैंक को आपने खाते का विवरण दिखा कर भी कार्ड बनवा सकते है। अगर आपके नाम पर कोई FD है तो आप उसके आधार पर भी क्रेडिट कार्ड के लिए Apply कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पडती है (Credit card Documents information in Hindi )

Credit Card बनवाने के लिए आपकाे निम्‍न दस्तावेजों की जरूरत पडती है आप इन दस्‍तावेजों की मदद से बडी ही आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • दो फोटो (पासपोर्ट साईज)
  • पाता (आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल)
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • वेतन पर्ची
  • FD अकाउंट बुक

Student Credit Card कैसे बनवाये? (How to Apply for Student Credit Card )

Student Credit Card in Hindi: अगर आप एक Student है और आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है क्योंकि अंब बैंक और अन्य Financial Institutes भी Students को Student Credit Card की सुविधा प्रदान करने लगे है तो अगर आप अपना Student Credit Card बनवाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक जाकर अपने बैंक से जानकारी लेनी होगी की आपकी बैंक में Student Credit Card बनवाने की क्या प्रक्रिया है।

जब आप आपने बैंक में Student Credit Card बनवाने के लिए जाए तो ऊपर दिये गए दस्तावेजों को साथ ले जाए आपको अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी होगी।

State Bank of India में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे :- Apply Now

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ” Credit Card क्‍या है-क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए ” पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Comments: Add A Comment

  1. Hello sir हम ऐसा नहीं हो सकता है कि हम जिस college मै पठ रहे हैं उसे पका सम्पर्क हो जाए ओर हमारा course खत्म हो जाए फिर हमारे उसी company हमरे account मै से काट कर देगा example hotel management ki taiyari kar na Chahta हूँ please sir

    • @Avinash Kumar Ji Ji bilkul ho sakta hai. agar apko Abhi course ke sath salary milti hai toh ap uske statement ke base par le sakte hai.

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.