Google Play Store से पैसे कैसे कमाए, प्ले स्टोर पर लाइसेंस कैसे पाए

| | 6 Minutes Read

क्या अप भी जानना चाहते हैं की कोई भी App Playstore पर कैसे Upload होता है एवं आप Google Play Store से पैसे कैसे कमा सकते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Google Play Store से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Google Play Store से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की Google Play Store क्या है, Google Play Store से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, Google Play Store से कितना कमा सकते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye और Google Play Store Par License Kaise Paye पढ़ने से…..

Google Play Store Kya Hai

Google Play Store एक Mobile एप्लिकेशन स्टोर है. इसके माध्यम से User अपने Android डिवाइस पर गेम, म्यूजिक, फिल्में, टीवी शो जैसे Application डाउनलोड सकते हैं. इसमें आप किसी भी App को अपने Android Device में Manually Download और Install कर सकते हैं.

यह गूगल द्वारा Operate किया जाता है जो Pre-Installed Android समेत कई स्मार्टफोन में उपलब्ध होता है. गूगल प्ले स्टोर में दुनिया भर के लाखों Application और Game उपलब्ध हैं. यूजर्स अपनी आवश्यकतानुसार Google Play Store से किसी भी एप्लीकेशन को Download कर सकता है.

Google Play Store यूजर्स को ऐप्स और गेम्स को Search करने, Download करने, App Update करने और Install करने की अनुमति देता है. यह यूजर्स को अलग-अलग Categories में विभिन्न विकल्पों की सुविधा देता है जैसे: Games, Social Media Apps, स्वास्थ्य और Fitness  ऐप्स और Teaching/learning ऐप्स, Shopping ऐप्स आदि.

Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye

1. ऐप्स और गेम्स की Selling करके

आप अपने ऐप्स और गेम्स को Google Play Store पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आप एक Paid ऐप या गेम को पैसे के लिए बेच सकते हैं. इसके लिए आप In-App Purchases, Membership या Advertisement जैसी विभिन्न मॉनेटाइजेशन मॉडल्स का उपयोग कर सकते हैं.

2. विज्ञापन से पैसे कमाए

आप अपने ऐप्स या गेम्स में विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप Google Admob, Facebook Ads या अन्य Advertising Network का उपयोग कर सकते हैं.

3. In-App Purchase करके

आप अपने ऐप्स या गेम्स में In-App Purchases का विकल्प प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं. आप Users को ऐप्स या गेम्स के भिन्न-भिन्न विशेषताओं, स्तरों, Items या Vouchers की खरीदारी करने के लिए कह सकते हैं जिससे आप कमीशन प्राप्त कर सकते है.

4. Subscription आधारित Model से

आप अपने ऐप्स को Subscription Based Model पर रख सकते हैं, जिससे आपके यूजर्स अपने Subscription के लिए आपको पैसे देते हैं. इस तरह से आप नियमित रूप से पैसे कमा सकते हैं.

Google Play Store Par License Kaise Paye

Google Play Store पर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको Google Play Console में एक Developer Account बनना होता है जिसमें आपको लाइसेंस से संबंधी Developer Distribution Agreement पढ़कर Accept करना होता है.

इसके बाद आपको Registration Fee देना होता है और Developer से जुडी सभी प्रकार की जानकारी भरनी होती है. इसके बाद आपका अकाउंट बन जाता है. Account बनने के बाद आपको Google Pay Store पर लाइसेंस मिल जाता है.

Google Play Store Se Paise Kaise Transfer Kare

Google Play Store से पैसे ट्रांसफर नही किए जा सकते हैं, क्योंकि यह एक Mobile एप्लीकेशन स्टोर है. आप केवल इसमें किसी भी App को Download, Install, Update कर सकते हैं,

Play Store Se Paise Kaise Nikale

आप Google Play Store से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. आप इस पैसे का इस्तेमाल सिर्फ App में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को खरीदने के लिए कर सकते हैं.

Google Play Store Se Kitna Kama Sakte Hai

Google Play Store से आप 8,000 से 70,000 रु तक की कमा सकते हैं. यह कमाई आपके ऐप के प्रकार, Number of Users, उनके Area के Basis पर अलग-अलग हो सकती है.

अगर आपको हमारी पोस्ट Google Play Store Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *