Paranormal Expert कैसे बने, पैरानॉर्मल एक्सपर्ट के लिए Qualification

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Paranormal Expert Kaise Bane और Paranormal Expert Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Paranormal Expert से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Paranormal Expert क्या होता है, Paranormal Activity क्या है, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Paranormal Expert क्या होता है पढ़ने से.

Paranormal Expert Kya Hota Hai

जीवन में होने वाली असाधारण घटनाएँ जो आम इंसान, विज्ञान इत्यादि की सोच-समझ से बाहर हैं, ऐसी घटनाओं के बारे में खोज करने वाले व्यक्ति को Paranormal Expert कहते हैं. Paranormal Expert को अपसामान्य विशेषज्ञ भी कहा जाता है.

यह लोग दुनिया भर में होने वाली असाधारण घटनाओं, भूतप्रेत इत्यदि से सम्बंधित खोजकर उन्हें हल करने का कार्य करते हैं. एक Paranormal एक्सपर्ट बनने के लिए गहन अध्ययन के साथ प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है.

आपको बता दें की दुनिया में अंधविश्वास के साथ साथ वास्तविकता दोनों ही सामान मात्रा में मौजूद हैं. कुछ लोग बिना कुछ सोचे समझे भूतप्रेत को देखने का दावा करते हैं.

तो वहीँ उस अंधविश्वास की तह तक जाकर उसके बारे में सच का पता लगाना ही Paranormal Expert का काम होता है.

Paranormal Expert बनने के लिए किसी भी विषय पर गहरी रिसर्च करना बेहद जरुरी है. जितना आप भूतप्रेत और आत्माओं पर रिसर्च करते हैं, उतना ही आप अपनी Field में बेहतर और Expert बन पाते हैं.

Paranormal Expert Kaise Bane

1. Parapsychology से जुड़े कोर्स पूर्ण करें: Paranormal Expert बनने के लिए सबसे पहले आपको Parapsychology विषय के बारे में पढाई करना होगा. 12वीं के बाद आप Parapsychology कोर्स से Graduation डिग्री कर सकते हैं. Parapsychology कोर्स की Bachelor डिग्री 4 साल तक की होती है.

इस कोर्स में आपको Science of Parapsychology, Paranormal Science, Psychic Hearing, Precognition, Meta Psychology और Meta Physics इत्यदि विषयों का Theoretic और Practice Knowledge दिया जाता हैं.

 ग्रेजुएशन पूर्ण होने के बाद Paranormal Science या Parapsychology में Master डिग्री भी Complete कर सकते हैं. एक Paranormal Expert बनने के लिए व्यक्ति के पास Parapsychology प्रशिक्षण का गहरा अध्ययन होना जरुरी है.

2. Training कोर्स Complete करें: Theoretic Knowledge के साथ विशेषज्ञ बनने के लिए Practical विषय के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है इसके बाद ही आप एक Paranormal Expert सकते हैं.

ट्रेनिंग के दौरान आपको Belief System, Myth Busting, Client Interviewing Techniques, E-Paranormal Research Equipment, Paranormal Photography, Avp Recording, Nature of Paranormal, Psychic Development, Human Empowerment Meta-Psychology इत्यदि विषयों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है.

3. Paranormal से जुड़ी किताबों का अध्ययन करें: Market में Paranormal विषय से जुड़ी कई किताबे उपलब्ध होती है. Paranormal की किताबों का अध्ययन करके आप अपने Knowledge और जानकारी को बढ़ा सकते हैं.

भूतप्रेत और आत्माओं की वास्तविकता से जुड़ी किताबों को भी पढ़ सकते हैं. Paranormal Expert  बनने के लिए जरूरी ज्ञान और विषय के बारे में गहरी जानकारी होना बेहद जरूरी है .

4. रिसर्च करें: Paranormal Expert बनने के लिए किसी भी विषय में गहन अध्ययन की कला होना जरूरी है. एक एक्सपर्ट के रूप में आप जितना किसी विषय के बारे में रिसर्च करते है उतना ही उस विषय के बारे में ज्ञानी और विशेषज्ञ बन जाते हैं.

Paranormal Expert Ke Liye Qualification

  • आपका Medical Field में रूचि होना जरुरी है.
  • आपके High School, Graduation अथवा में अच्छे अंक होना अनिवार्य है.
  • आपके पास Internship का Experience होना चाहिए.
  • आपके पास आपका खुद का License होना अनिवार्य है.

Paranormal Investigator Kaise Bane

Paranormal Investigator बनने के लिए अलग से कोई डिग्री कोर्स नही है इसके लिए आपको Paranormal के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसके साथ ही यदि आपने Para-psychology से जुड़े कोर्स और Para-psychology की ट्रेनिंग पूरी कर ली है तो आप एक Paranormal Investigator बन सकते हैं.

Paranormal Investigator बनने के लिए आप किसी भी Paranormal Organization से जुड़ सकते हैं. Paranormal Organization में जुड़ने के बाद उनके साथ काम करके आप अनुभव प्राप्त कर सकते हैं.

Paranormal Activity Expert Kaise Bane

Paranormal Activity Expert बनने के लिए आपको Para-psychology विषय से पढ़ाई करनी जरुरी है. Para-psychology से जुड़ी Practical Training का ज्ञान प्राप्त करना होता है. इसके साथ ही भूतप्रेत और आत्माओं से जुड़े विषयों के बारे में गहरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप Paranormal Expert बन सकते हैं.

Paranormal Expert Meaning in Hindi

पैरानॉर्मल एक्सपर्ट को हम अप-असामान्य विशेषज्ञ कहते हैं इनका काम भूत प्रेत और आत्माओं के बारे में जानकारी रखने का होता है और यह इन सब चीजों के विशेषज्ञ होते हैं.

Paranormal Investigator License

Paranormal Investigator ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको License के तौर पर Paranormal Investigator Certificate दिया जाता है.

Paranormal Expert Salary in India

India में Paranormal Expert की सैलरी 30 लाख रूपये सालना तक हो सकती है.

Paranormal Expert Course in Hindi

Paranormal Expert का कोर्स Parapsychology होता है, इसे हिंदी में परामनोविज्ञान कहते हैं.

Paranormal Activity Kya Hai

जीवन में घटित होने वाली कुछ ऐसी असाधारण घटनाएँ जो आम इन्सान के साथ विज्ञान की सोच और समझ से बाहर होती है उन घटनाओं को Paranormal Activity कहते हैं.

Paranormal Expert Salary

Paranormal Expert की सैलरी 30,54,328 रूपये सालाना तक हो सकती है.

Paranormal Investigator Salary

Paranormal Investigator की Average सैलरी नही है.

Paranormal Investigator Job Salary in India

Paranormal Investigator जॉब सैलरी की Average Range नही है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Paranormal Expert Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *