FB Group से पैसे कैसे कमाएं, जाने 7 तरीके फेसबुक से कमाने के

| | 8 Minutes Read

क्या आप भी FB से पैसे कमाने जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से FB Group Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको FB से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

FB Group Se Paise Kaise Kamaye

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए.
2. Digital Course बेचकर पैसे कमाए.
3. विज्ञापन स्थान बेचकर पैसे कमाए.
4. Brand Promotion करके पैसे कमाए.
5. Paid Courses बेचकर पैसे कमाए.
6. Buyer and Seller से जुड़कर पैसे कमाए.
7. Services बेचकर पैसे कमाए.

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

यदि आपके FB ग्रुप में Members का अच्छा Base है, तो आप Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी कंपनी के Affiliate Program को Join करना होता है. फिर Group के माध्यम से कंपनी के Product का प्रचार करके Group Members को Services का इस्तेमाल करने के लिए सुझाव देना होगा.

उसके बाद Product या Service की Buy लिंक FB ग्रुप में शेयर करें. जब ग्रुप Members का कोई सदस्य Link के जरिए Product/ Service को Buy करता है. तो कंपनी आपको कमीशन देती है.

2. Digital Course बेचकर पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई Digital कोर्स है जो किसी Skill को सीखने में मदद करता है. तो आप फेसबुक ग्रुप में इस कोर्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. उदाहण के लिए आपके पासकोई कोर्स है जो Video Editing या Advance Field से जुड़ी चीजों के बारे में सिखाता है, तो आप कोर्स से संबधित ग्रुप बनाएँ.

इसके बाद ग्रुप में आप अपने Digital Course को सेल करके पैसे कमा सकते हैं.

3. विज्ञापन स्थान बेचकर पैसे कमाए

यदि आपके ग्रुप में Members की संख्या ज्यादा है तो आप अपने ग्रुप में विज्ञापन स्थान बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप व्यवसायों या प्रोडक्ट या किसी भी तरह की Service बेचने वाले व्यक्ति को विज्ञापन स्थान बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इस तरह आप अपने Facebook Group का Monetization करते हैं.

4. Brand Promotion करके पैसे कमाए

इसके लिए आपके ग्रुप में ज्यादा मेंबर्स होने चाहिए. तभी इसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं. आपको सबसे पहले कुछ Ads कम्पनी के साथ जुड़ना होता है. कंपनी से जुड़ने के बाद उनके Product को अपने फेसबुक ग्रुप में प्रमोट करना होगा. यदि आपके प्रचार करने से Company को मुनाफा होता है, तो वह इसके लिए आपको कमीशन देती है.

5. Paid Courses बेचकर पैसे कमाए

सबसे पहले Skill संबंधित कोर्स बनाएँ. फिर कोर्स के लिए एक निश्चित Amount रखें. अब Group में उसका प्रचार करें. साथ ही आप ग्रुप में कुछ लोगों को यह कोर्स फ्री में देकर, उनसे कोर्स का Feedback ले सकते हैं. लोगों से मिलने वाले Feedback को आप Facebook Group में Share करें.

इसके जरिए बाकी लोग आपके कोर्स को लेने में Interest दिखाते है तो आप उन्हें Paid कोर्स बेच सकते हैं.

6. Buyer and Seller से जुड़कर पैसे कमाए

इसके लिए आपको सबसे पहले यह पता करना होगा की आपके ग्रुप के मेंबर किस Product और Service के बारे में ज्यादा Interested हैं. आप ग्रुप के Member Conversation विकल्प की मदद से उनके Interest को जान सकते हैं. फिर उससे संबधित Buyers और Sellers को अपने ग्रुप में जोड़ दें.

इसके बाद आप ग्रुप में Product का प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं.

7. Services बेचकर पैसे कमाए

यदि FB में आपके ग्रुप की Following संख्या ज्यादा है. तो आप Coaching और Consulting जैसी सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अंतर्गत आप Web Design और Development, Freelance Writing, Freelance Seo, Virtual Assisting इत्यादि सर्विसेज बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

FB Group Kaise Banaye

1. सबसे पहले आप अपनी Facebook ID को Login करें. इसके बाद पेज के Corner में Search Icon के बगल में तीन Lines पर क्लिक करें.

2. यहाँ आपको कई Option देखने को मिलेंगे. दिए गए Option को नीचे Scroll करें फिर Groups >>> Plus Sign के Icon पर Click करें.

3. अब Next Page पर Create Group के Button पर Click करें. आप जिस भी नाम का Facebook Group बनाना चाहते हैं, वह Name लिखें.

4. इसके बाद जिनको आप Group में Add करना चाहते हैं, उन्हें Add करें.

5. अब नीचे उनके Name पर क्लिक करने के बाद Next बटन पर क्लिक करें.

6. इसमें आपको Facebook Group टाइप का Option मिलता है.

7. आप अपनी सुविधा अनुसार ग्रुप का Type >>> Create बटन पर क्लिक करें.

9. create बटन पर क्लिक करते ही आपका Facebook Groups बना जाएगा.

अब अगर आप अपने Group को Edit करना चाहते है, तो Setting >>> More >>> View Group Information पर क्लिक करें. यहाँ आप ग्रुप को Edit करने के साथ Facebook Group की सारी जानकारी देख सकते हैं.

FB Group Me Kaise Jode

1. फेसबुक ग्रुप में जोड़ने के लिए सबसे पहले Facebook Id को Login करें. अब ग्रुप ढूंढने जिसमें आपका Interest या जिसमें आपके Friends, Family, Colleagues या Customers हों.

2. इसके लिए आप फेसबुक के Search Bar में किसी भी Topic, Keyword या Name को Type करके Relevant Groups को Search कर सकते हैं.

3. फिर Search Results में कुछ Groups मिलेंगे जिनमें से कुछ Public और Private होंगे. Public Groups में कोई भी Join करके Group के Posts, Members, Activities इत्यादि को देख सकता है.

4. Private Groups में सिर्फ Invited/ Approved Members ही Join करके Group के Posts, Members, Activities इत्यादि को देख सकता है.

5. अगर आप Public Group में Join करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ Group पर Click >>> Join Group Button पर Click करना है. अगर आप Private Group में Join होना चाहते हैं, तो इसके लिए Group >>> Join Group >>> Group Admin को Approval Request Send करना होता है.

जैसे ही Group Admin Request Approve करता है. आप प्राइवेट ग्रुप में Join हो सकते हैं.

Kya Facebook Paise Deta Hai

फेसबुक आपको पैसे कमाने के लिए कई Earning Resource की सुविधा देता है. जब आपके फेसबुक पेज पर 10,000 Followers और 3000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाता है. तब आप Advertising कंपनियों से जुड़कर, उनके Product का प्रचार करके फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं.

FB Group Se Kitna Kama Sakte Hain

FB से आप महीने के ₹8,000 से ₹60,000 रुपये कमा सकते है. 

अगर आपको हमारी पोस्ट FB Group Se Paise Kaise Kamaye पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम विक्रम है, मैंने पढाई में BCA की है, इस वेबसाइट पर में Technology और Make Money Online के बारे में आर्टिकल लिखता हु, इसके साथ ही मुझे न्यू टेक के बारे में पढना पसंद है. आप मुझ से कमेंट में सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *