Bridge Loan क्या है, जाने ब्रिज लोन #3 फायदे, Apply करें

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी Bridge Loan से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Bridge Loan Kya Hai की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Bridge Loan से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Bridge Loan Ke Fayde, Bridge Loan Apply Kaise Kare, Bridge Loan Ke Liye Documents इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Bridge Loan Kya Hai

ब्रिज लोन एक Short Term लोन है जिसका उपयोग प्रॉपर्टी को खरीदने एवं बेचने के लिए किया जाता है. यह लोन तत्‍काल कैश की जरूरत को पूरा करने का काम करता है. साथ ही यह सिक्‍योर्ड लोन है, जिसमें गारंटी की जरूरत पड़ती है. इस लोन का ब्‍याजदर बहुत ज्‍यादा होता है. इसे Gap Financing लोन भी कहा जाता है. इस लोन का उपयोग दो तरह से किया है.

1. नए मकान की ख़रीद: Bridge Loan का उपयोग Real Estate में होता है. जहाँ पर Home Owners इसका प्रयोग अपने मौजूदा मकान को बेचने एवं नए मकान को खरीदने के लिए करते हैं.

2. Business Expansion: Business Owners, Bridge Loan का प्रयोग अपने Business को Expand करने के लिए करते हैं. Bridge Loan की मदद से Business Owners New Equipment, Inventory Stock, Working Capital Increase कर सकते हैं.

Bridge Loan Ke Fayde

1. Bridge Loan की मदद से आप नए मकान को ख़रीद कर सकते है.

2. बैंक/ फाइनेंस कंपनियों द्वारा कम समय की जरूरतों के लिए आप लोन ले सकते हैं.

3. इसमें आप नई प्रॉपर्टी की कॉस्‍ट का 70% से 90% लोन प्राप्त कर सकते है.

Bridge Loan Apply Kaise Kare

Online Mode में Apply करें : Bridge Loan Apply करने के लिए, सबसे पहले Lender की Website पर Visit करें. यहाँ पर लोन Section में Bridge Loan पर Click करें. अब लोन एप्लीकेशन का Form Fill करें. Form Fill करने के बाद, OTP Verification करें. इसके बाद जरूरी Document को Upload करें.

Process Complete होने के बाद आप, Bridge Loan Approval का Status Check कर सकते हैं.

Offline Mode में Apply करें: Offline Mode में Apply करने के लिए Branch Visit करें. Branch Visit करते समय, बैंक या NBFCS आपको लोन के लिए फॉर्म देगा, उस Form को Fill करें. इसके बाद आवश्यक Document के साथ फॉर्म को संस्था में जमा कर दें. लोन Approve होने के बाद आप लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

Bridge Loan Ke Liye Documents

1. लोन आवेदन फॉर्म(भरा हुआ)

2. Income Tax Statement

3. Identity Proof : पैन/  आधार/  ड्राइविंग लाइसेंस/  पासपोर्ट (कोई एक)

4. बैंक पासबुक: बैंक स्टेटमेंट (पिछले 3 महीनों का)

5. आय प्रमाण – Salary Slip/ Form 16/ Income Tax Return

6. Address Proof : उपयोगिता बिल/  मकान मालिक का पत्र

7. संपत्ति संबंधित दस्तावेज : संपत्ति का प्रमाण/ संपत्ति का मूल्यांकन/  संपत्ति का करारनामा

Bridge Loan Kitne Saal Ka Hota Hai

Bridge Loan 2 हफ्ते से लेकर 12 महीने तक होता है. Bridge Loan की अवधि अलग-अलग बैंक या Finance Company के अनुसार कम ज्यादा हो सकती है.

Bridge Loan Kon Le Sakta Hai

Bridge Loan के लिए आपकी उम्र 21 से 65 साल होनी चाहिए. इसके अलावा कोई व्‍यक्ति यह लोन तब ले सकता है जब उसे भरोसा हो कि आने वाले समय में उसके पास पैसा आ सकते है, जिससे वह अपनी देनदारी का भुगतान कर सकता है.

Bridge Loan Ka Byajdar

Bridge Loan का ब्याजदर 6% से 12% तक होता है.

अगर आपको Bridge Loan Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello, Readers, मेरा नाम सोनाली है, में इस ब्लॉग पर Loan, Tax, Insurance, आदि के बारे में पोस्ट लिखती हु. मैंने अपनी पढाई में B.com (Jiwaji University) से किया है. मुझ से आप लोन, टैक्स और इन्सुरांस से जुड़े सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *