Mutual Fund Kya Hota Hai-म्‍यूचुअल फंड की सटीक जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे की Mutual Fund Kya Hai और यह कैसे काम करता है। क्या हम सही जगह पैसा निवेश कर रहा है। क्या Mutual Fund में पैसों को निवेश करना सही है। मैं जिन फंड में पैसा लगा रहा हु क्या वह Mutual Fund सही है एवं Mutual Fund और Equity Market में से कौन बेहतर है के बारे में विस्तार से जानेंगे।

म्‍यूचुअल फंड क्या है-Mutual Fund in Hindi

Mutual Fund in Hindi: हम बाजार में पैसा निवेश करने के लिए एक Financial Adviser की मदद लेते है ताकि वह Financial Adviser हमें सही सलाह दे सके की Market में कहाँ पैसा लगाना सबसे ठीक रहेगा और कहाँ से हमें सबसे ज्यादा Profit मिलेगा। इस प्रकार की सलाह देने के बदले में Mutual Fund Investment Adviser हम से Fees लेते है और इस प्रकार की सलाह हमें देते रहते है।

Mutual Fund भी ठीक कुछ इसी तरह काम करते है। Mutual Fund का मतलब होता है सामूहिक-धन यानी की एक ऐसा फंड जिसमें कई सारे लोगों के पैसे मिले हो। जब कई सारे लोगों के पैसों को मिला कर कोई फंड बनता है उसे हम Mutual Fund कहते है। आसान भाषा में कहें तो जब कई सारे निवेशक एक Market में पैसे निवेश करने के लिए एक जगह फंड जमा करते है उसे हम Mutual Fund कहते है।

Mutual Fund Kya Hota Hai-यह कैसे काम करता है?

Mutual Fund kya hai-Mutual fund in hindi
Mutual Fund kya hai-Mutual fund in hindi

Mutual Fund in Hindi: इसके काम करने का तरीका बहुत ही आसान है। Mutual Fund में पहले लोगों का पैसा एकत्रित किया जाता है और उसके बाद Experienced Manager आपके पैसों को Market में निवेश करते है और आपको ज्यादा से ज्यादा Return दिलाने की कोशिश करते है। आप जिन Mutual Fund में निवेश करते है वह Mutual Fund आपसे आपके Profit के बदले में एक छोटी सी Fees लेते है और बदले में आपको मुनाफा कमा कर देते है।

आप बडी ही आसानी से NAV की मदद से जान सकते है की आपको Mutual Fund में कितना Profit या Loss हुआ इसके बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले NAV को समझना होगा की NAV क्‍या है और यह कैसे काम करती है।

क्या Mutual Fund में पैसों को निवेश करना सही है

यह प्रश्न हर व्यक्ति के मन में आता है की क्या वह सही जगह पर निवेश कर रहा है या वो जिन फंड में पैसा लगा रहा है क्या वह फंड सहीं है, कही उसे कोई नुकसान तो नहीं होगा आदि, कई प्रकार के प्रश्न आपके मन में भी हो सकते है। चलिए जानते है इन सवालों के जबाव

क्या हम सही जगह पैसा निवेश कर रहे है

Mutual Fund in Hindi: अगर आप बाजार में नए है और आपको बाजार के बारे में कोई जानकारी नहीं है और आप बाजार में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा बनाना चाहते है और आप इसके लिए Mutual Fund में Investment कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पैसा लगा रहे है क्योंकि Mutual Fund का पैसा Market के Experts आपने Experience और Market पर Research करने के बाद आपका पैसा Market में लगाते है। जिससे आपके पैसे डुबने एवं घाटा होने की संभावना कम हो जाती है इसलिए आप सही जगहा पैसा लगा रहें है।

मैं जिन फंड में पैसा लगा रहा हु क्या वह Mutual Fund सही है

Mutual Fund in Hindi: निवेश करने से पहले हर व्यक्ति के मन में यही सवाल होता है कि वह जिन फंड में पैसा निवेश कर रहा है क्या वह उसके लिए सही है। Mutual Fund में पैसा लगाने से पहले आपको अपनी जरूरत को समझना होगा की आपकी जरूरत क्या है आपका लक्ष्य क्या है। क्योंकि हो सकता है कोई फंड दूसरों की नजर से सही हो लेकिन आपकी जरूरत के हिसाब से गलत हो तो इसके लिए आपको अपनी जरूरत जानना होगी की आप इस फंड से कितना Return चाहते है और कितने समय में उसके बाद जो फंड आपकी जरूरत पूरी करता है वह आपके लिए सबसे सही फंड है।

Mutual Fund में पैसा लगाने से कोई नुकसान तो नहीं है।

Mutual Fund in Hindi: जब कोई ऐसा व्यक्ति आपके पैसे को आपके लिए Market  में निवेश करता है जिसे market के बारे में अच्छी जानकारी हो तो आप कह सकते है आपको मुनाफा ही होगा लेकिन इस बात की भी कोई Guaranty नहीं है क्योंकि बाजार जोखिमों के आधीन होता है। ठीक इसी प्रकार Mutual Fund काम करता है Mutual Fund का पैसा Market के experts निवेश करते है जिन्हें Market की अच्छी जानकारी होती है और चुकी Mutual Fund में कई सारे लोगों का पैस लगा होता है तो इसी कारण से इसके पैसों को बडी ही सावधानी से Market में निवेश किया जाता है।

Mutual Fund और Equity Market में कौन बेहतर है।

Mutual Fund Details in Hindi: देखा जाए तो दोनों में कोई बराबरी नहीं है क्योंकि Mutual Fund के पैसों को भी Equity Market में निवेश किया जाता है ताकि निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा Profit हो । अब आप सोच रहें होंगे की अगर Mutual Fund का पैसा Equity Market में लगाया जाता है तो फिर Direct Equity Market  में पैसा लगाना चाहिए Mutual Fund में पैसे निवेश करने की क्या जरूरत।

आपका सोचना सही है लेकिन आपको शायद Mutual Fund के कुछ खास फायदों के बारे में जानकारी नहीं है एक बार आप Mutual Fund के खास फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आप Mutual Fund में ही निवेश करना पसंद करेंगे।

Mutual Fund Kya Hai उसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

  1. Mutual Fund में आप जब आपके पैसे निवेश करते है तब आपके पैसे सिर्फ एक ही जगह निवेश नहीं किए जाते बल्कि आपके पैसों को थोडा-थोडा सभी जगह पर निवेश किया जता है इस कारण से आपको नुकसान होने की संभावना कम होती है।
  2. Mutual Fund में आप अकेले पैसा निवेश नहीं करते आपके साथ और भी लोगों का पैसा लगा होता है इस कारण से उस फंड की सुरक्षा और भी बढ़ जाती है।
  3. Mutual Fund में आपका पैसा Equity Market, Commodity , Dead आदि में भी निवेश होता है जिससे बाजार का जोखिम कम होता है।
  4. Mutual Fund का सबसे बड़ा फायदा आप इसमें कम से कम पैसों के साथ निवेश कर सकते है आप 500 रुपये महा के साथ भी इसमें निवेश कर सकते है।
  5. Mutual Fund में आप कभी भी पैसे निवेश कर सकते है और कितने भी समय के लिए कर सकते है। इसमें पैसों को निवेश करने की कोई समय सीमा नहीं है तो अगर आपको अपना मुनाफा कम समय में भी मिल जाता है तो आप इससे पैसे भी निकाल सकते है।

Mutual Fund उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा साधन है जो मार्केट में निवेश करना चाहते है और मार्केट में नए है। जिन लोगों को मार्केट के बारे में अधिक जानकारी नहीं है उन लोगों को Mutual Fund में जरूर निवेश करना चहिए।

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ”Mutual Fund Kya Hai in Hindi” पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

 

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Comments: Add A Comment

  1. What is investment.

    • Agar Simple Bhasha me samjhe toh Investment ka matlab hota hai kisi esi jagah apne paise lagana jaha paise laga kar hume Profit ho.

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.