Clerk कैसे बने, क्लर्क के लिए Qualification, Age Limit, Salary

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Clerk Kaise Bane और Clerk Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Clerk से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Clerk का Exam, Clerk के काम, Age Limit, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Clerk कैसे बने पढ़ने से.

Clerk Kya Hota Hai

सभी तरह के सरकारी अथवा प्राइवेट संस्थानों में लिखित कार्य जैसे की: File Register करना, Maintain करना,  कंप्यूटर पर कार्य करना इत्यदि जैसे काम करने वाले व्यक्ति को Clerk कहा जाता है. Clerk के पद को बाबू भी कहा जाता है. Clerk पद सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थान में होते है.

Clerk का फुल फॉर्म Computerized Law Enforcement Record Keeping होता है. Clerk की पोस्ट के अंतर्गत Bank Clerk, Railway Clerk, IBPS Clerk इत्यदि शामिल होते हैं. Clerk के अंडर ऑफिसर में छोटे-बड़े सभी प्रकार के कार्य आते हैं.

Clerk Kise Kahate Hain

किसी सरकारी या Private संस्थान में फाइलों का रख-रखाव, कंप्यूटर Typing, Data Entry, कार्यालय प्रबंधन में सहायता इत्यदि से जुड़े काम करने वाले व्यक्ति को Clerk कहते हैं. इसके साथ ही ऑफिस अधिकारियों द्वारा दिए गए लेखा-जोखा को सही तरीके से विभाग अधिकारी के सामने पेश करने का काम Clerk करता है.

Clerk का पद अलग-अलग विभागों में अलग-अलग योग्यता के अनुसार तय किया जाता है, कुछ विभागों में Intermediate और कुछ में ग्रेजुएशन स्तर पर रखा जाता है.

Clerk Kaise Bane

Clerk बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा. 12वीं किसी भी Stream से पास कर सकते हैं. ध्यान रहें Clerk की पोस्ट के लिए आपको Computer का इस्तेमाल करना और हिंदी/ अंग्रेजी भाषा में Typing करना आना चाहिए.

इसके बाद आपको Clerk की जॉब के लिए आवेदन करना होगा. समय समय पर SSC (Staff Selection Commission), Bank, Railway द्वारा Clerk की भर्ती के लिए Online Notice जारी किए जाते है. Clerk पद के लिए आपको Online आवेदन करना होगा. इसके बाद आपको लिखित एग्जाम पास करना होगा. 

लिखित एग्जाम में General Intelligence, General Awareness, General English, Numerical Aptitude इत्यदि से संबधी प्रश्न पूछे जाते हैं. लिखित एग्जाम पास करने के बाद आपका Typing Test होता है, इस Test में आप हिंदी और English की Computer Typing Test लिया जाता है.

इस Test को पास करने के बाद आपको Clerk की पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है.

Note: इसके अलावा कई सारे सरकारी दफ़्तरों में Clerk की Posion के लिए Graduation की Degree होना अनिवार्य है.

Clerk Ka Syllabus

Clerk एग्जाम के Syllabus के अंतर्गत General Intelligence, General Awareness, General English, Numerical Aptitude इत्यदि विषय शामिल होते है. इसके साथ ही सरकारी और Private संस्थान में Clerk एग्जाम का Syllabus योग्यता के अनुसार अलग-अलग होता है.

Clerk Ke Liye Qualification

  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए.
  • मान्यता प्राप्त महाविद्यालय/विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री पूर्ण होनी चाहिए.
  • ग्रेजुएशन डिग्री न्यूनतम 55% से 60% अंकों से पास होना चाहिए.
  • कुछ संस्थनो में 12वीं पास या ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार की भर्ती जारी की जाती है.
  • Computer कोर्स करना आवश्यक है.
  • उम्मेंमीदवार को हिंदी और English Typing का ज्ञान होना अनिवार्य है.
Clerk Kya Kaam Karta Hai

Clerk किसी भी सरकारी या Private संस्थान में Computer Typing, फाइलों का रख-रखाव, कार्यालय प्रबन्धन में सहायता, डाटा Entry, रिकॉर्ड इत्यदि कार्यो को करने के लिए जिम्मेदार होता है.

Clerk Ka Matlab

Clerk को मुंशी, बाबू, अफसर इत्यदि नामों से जाना जाता है. Clerk का काम कार्यालय प्रबंधन में सहायता करना और फाइलों के रखरखाव का होता है. इसके साथ ही Clerk, Computer में Typing संबधी कार्य, Data Entry इत्यदि भी करता है.

Clerk Age Limit

Clerk, पद के लिए आवेदक की आयु सीमा 20वर्ष से अधिकतम 28वर्ष तक होती है. इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छुट का प्रावधान होता है.

Clerk Ki Salary

Clerk की सैलरी 15,000 रूपये से 20,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है. Clerk की सैलरी Private और सरकारी संस्थान के हिसाब से अलग-अलग होती है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Clerk Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *