अधिशासी अधिकारी कैसे बने, EO Officer के लिए Qualification, Salary

| | 2 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Adhishashi Adhikari Kaise Bane और Adhishashi Adhikari Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Adhishashi Adhikari से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Adhishashi Adhikari का Exam, Eligibility, Subject इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Adhishashi Adhikari कैसे बने पढ़ने से…..

अधिशासी अधिकारी कौन होता है

छोटे छोटे गांवो को शहर में बदलने की प्रक्रिया को नगर पंचायत के रूप में जाना जाता है. इन नगर पंचायत को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक नगर पंचायत अध्यक्ष रखा जाता है, जिसे अधिशासी अधिकारी कहते हैं. अधिशासी अधिकारी को अंग्रेजी में Executive Officer कहा जाता है.

यह नगरी योजना को बनाने का काम करता है. इसके साथ ही यह नगर में सड़के, पुल का निर्माण कार्य, लोक स्वास्थ, स्वच्छता, सफाई पर कूड़ा करकट आदि का कार्य करता है. इसके साथ ही यह जन्म और मत्यु पंजीकरण का काम भी करता है. 

अधिशासी अधिकारी कैसे बने

अधिशासी अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करना होता है. इसके बाद आपको आपकी ग्रेजुएशन डिग्री Complete करनी होगी. ग्रेजुएशन करने के बाद आपको Executive Officer/अधिशासी अधिकारी के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

समय समय पर इस अधिशासी अधिकारी की भर्ती के लिए ऑनलाइन Notification जारी किया जाता है. इसके बाद अधिशासी अधिकारी  का Paper दो चरणों में होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अधिशासी अधिकारी का प्रिलिमिस और मैन्स एग्जाम पास करना होगा.

दोनों परीक्षा को पास करने के बाद आपको चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू पास करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको अधिशासी अधिकारी के पद पर नियुक्त कर चुन लिया जाता है.

Adhishashi Adhikari Ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार का 12वीं पास होना आवश्यक है.
  • उम्मीदवार की ग्रेजुएशन डिग्री कम्पलीट होना चाहिए.
  • एग्जाम के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होना आवश्यक है.
  • आपके पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए.
  • आपकी Height कम से कम 168 सेमी होना चाहिए.
  • उमीदवार किसी भी तरह की गलत गतिविधि में शामिल नही होना चाहिए.

Adhishashi Adhikari Ka Syllabus

1. सहायक अभियंता(Civil) के लिए:

  • भाग(अ): सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान(राजस्थान का इतिहास, कला एवं संस्कृति, परम्पराएँ, विरासत एवं राजस्थान का भूगोल तथा दैनिक विज्ञान).
  • भाग(ब): Civil इंजीनियरिंग(डिग्री).

2. राजस्व अधिकारी एवं Adhishashi Adhikari के लिए:

  • भाग(अ): समान्य ज्ञान(भारतीय संविधान, राजनीतिक व्यवस्था एवं शासन प्रणाली राजस्थान का इतिहास,कला एवं संस्कृति, परम्पराऐं, विरासत एवं राजस्थान का भूगोल, समसामयिकी).
  • भाग(ब): राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 एवं नगरीय निकायों से संबंधित विविध नियम एवं योजनाऐं. ध्यान रहें राज्य के अनुसार परीक्षा का Syllabus अलग-अलग हो सकता है.
Adhishashi Adhikari Ki Age Limit

अधिशासी अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष तक होना चाहिए.

Adhishashi Adhikari Salary

अधिशासी अधिकारी की सैलरी 15,600 से 39,100 रूपये प्रतिमाह तक होती है. इसके अलावा प्रतिमाह सैलरी के साथ Grade Pay पर 5,400 रूपये प्रतिमाह दिए जाते हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Adhishashi Adhikari कैसे बने पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *