Business Loan कैसे लें, बिज़नेस लोन Apply कैसे करें, योग्यता

| | 13 Minutes Read

क्या आप Business Loan से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? क्या आप आपकी मानसिक आय की किस्तों पर Business Loan लेना चाहते हैं? अगर हाँ. तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Business Loan कैसे लें की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Business Loan से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Business Loan Kaise Le, बिजनेस लोन कितने प्रकार का होता है, Business Loan Criteria, Business Ke Liye Loan Kaise Milega, बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Business Loan Kaise Le

1. Business Plan: सबसे पहले आपको एक अच्छा Business Plan बनाना होगा. इसमें आपको अपने Business के Objectives, Projected Revenue, Cash Flow Projections, Market Analysis, और Financial Statements Include करना होगा. आपका Business Plan. Bank या Lender को आपके Business के Potential और Viability के बारे  में समझने में मदद करेगा.

2. Credit Score: अपना Credit Score चेक करें, क्योंकि Bank आपकी Creditworthiness पर बहुत ध्यान देते हैं. एक अच्छा Credit Score आपको Loan के Approval Process में Help करेगा. अगर आपका Credit Score Low है, तो उसे Improve करने के लिए Payments Timely करें और Existing Loans को मैनेज करें.

3. Research करें: Bank के साथ बात करने से पहले, अलग -अलग Banks और Financial Institutions की Terms, Interest Rates, और Loan Options को Compare करें आपको जिस Bank से Loan लेने का प्लान है, उनके Requirements और Eligibility Criteria को जानें.

4. Required Documents: Loan Application के लिए आपके पास कुछ Documents की जरूरत होगी. इसमें Financial Statements, Business Licenses, Tax Returns, Bank Statements, Collateral Documentation, और Business के Legal Documents शामिल हो सकते हैं. Documents की Photocopies और Digital Copies Ready रखें.

5. Bank में जाए: Loan लेने से पहले, अपने चुने हुए Bank में जाकर बात करें. उनसे Interest Rates, Repayment Terms, और अन्य Fees/terms and Conditions के बारे में बात करें. Bank आपसे Loan के बारे में कुछ Questions पूछ सकता हैं, इसलिए अपने Business Plan और Financial Statements को Confidently Present करें.

6. Loan Application Submit करें: जब आपकी सभी Process Complete हो जाए तो Loan Application Form भरें और Required Documents Submit करें. आपको इसके लिए Lender के Office जाना पद सकता है या फिर Online Portal का Use कर सकते हैं.

Business Loan Approval Process के लिए Time लग सकता है. बैंक कहते हैं की Business Loan के लिए Apply करने से पहले अपने, Business की Financial Health और Repayment Capacity को ज़रूर चेक करें.

बिजनेस लोन कितने प्रकार का होता है

बिजनेस लोन दो प्रकार के होते हैं, Secured (सुरक्षित) और Un-Secured (गैर-सुरक्षित) लोन. Secured लोन के लिए आवेदकों को बैंक के पास कोई सुरक्षा/ गारंटी गिरवी रखनी होती है. हालांकि, अन-सिक्योर्ड लोन के मामले में, बैंक को कोई सुरक्षा/ गारंटी देने की ज़रूरत नहीं होती है.

Business Loan Criteria

Business का Minimum Experience3 Years होना चाहिए.
CIBIL Score 685 या उससे अधिक होना चाहिए.
Age: 24 से 70 Years.
Nationalityभारतीय के नागरिक होना चाहिए.
काम:Business/ Self-Employed.

Business Ke Liye Loan Kaise Milega

एक Business Plan तैयार करें: एक अच्छा Business Plan बनाए जिसमें आप अपने Business Idea, उसके मक़सद और तरीकों को समझाए. प्लान में अपने बिज़नेस का Size, Scope, Profit Potential, Competition, Marketing Strategy, Financial Projections और Repayment Plan को भी शामिल करें.

पूरी जानकारी जमा करें: Loan के लिए, आपको अपने पर्सनल और Business के Financial Documents तैयार करना होगा. इसमें आपके Business की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स, Tax Returns, Financial Statements (जैसे कि Balance Sheet, Income Statement, Cash Flow Statement), Bank Statements, और अन्य Related Documents शामिल हो सकते है.

Loan Options के बारे में रिसर्च करे: अलग-अलग Financial Institutions हैं, जैसे: Banks, Non-Banking Financial Companies (NBFCs), और Government Schemes, के Loan Products और  उनके Terms and Conditions को समझे. Interest Rates, Loan Amount, Collateral Requirements, और Repayment Periods पर ध्यान दे.

Loan के लिए Apply करें: जब आप अपनी Research Complete कर ले, तो आप Loan के लिए Apply कर सकते है. आप अपने Financial Institution से संपर्क कर सकते है और उनके Application Process को Follow कर सकते है. इसमें आपको अपनी Business Plan, Financial Documents, और अन्य ज़रूरी Documents Submit करने होंगे.

Creditworthiness और Collateral की तैयारी करें: Financial Institutions, Loan Approval के लिए आपकी Creditworthiness और Collateral की तैयारी को भी Evaluate करते है. इसलिए, आप अपने Personal Credit Score को चेक करें और सही तरह से Maintain करें. अगर Collateral की ज़रूरत है, तो इसके बारे में भी सोचे और Ready रखे.

Loan के Approval और शर्तों की परख करें: Financial Institution आपके Documents और Application को Review करके Loan Approval या Disapproval का Decision लेते है. अगर आपका लोन Approved होता है, तो लोन Terms और Conditions को ध्यान से पढ़े और समझे.

Interest Rates, Repayment Schedules, और अन्य Fees और Charges पर ध्यान दे.

यह तरीके आपको Loan के लिए मदद करेंगे. हर Financial Institution अपने Rules और Requirements रखता है, इसलिए जरुरी है की आप अपनी Specific Situation के लिए उनसे संपर्क करे और उनकी गाइडलाइन्स को Follow करे.

Business Loan Kahan Se Milega

Banks: Commercial Banks जैसे की Nationalized Banks, Private Banks, और Cooperative Banks Business Loans Provide करते है. आप अपने Business Plan और Financial Documents के साथ किसी Bank में जाकर Loan के लिए अप्लाई कर सकते है.

Non-Banking Financial Companies (NBFCs): NBFCs भी Business Loans Offer करते है. ये Institutions Banks से अलग होते है और अपनी Terms और Conditions रखते है. आप अपने Area में Available NBFCs को Explore करके Loan के लिए अप्लाई कर सकते है.

Government Schemes: सर्कार द्वारा चलाये जाने वाले योजनाओं और स्कीम्स के तहत भी Business Loans प्राप्त कर सकते है. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना, Stand-Up India, और MSME Loan Schemes जैसे Initiatives Business Owners को Financial Assistance Provide करते है.

इसके लिए आप Local Government Offices, Banks, और Online Portals पर जांच कर सकते है.

Online Lending Platforms: Online Lending Platforms और Fin Tech Companies आजकल Business Loans Provide करते है. आप Online Application Process के द्वारा अपने बिज़नेस के लिए लोन अप्लाई कर सकते है.

लेकिन इसके लिए आपको उनकी Terms, Interest Rates, और Loan Repayment Conditions को अच्छे से समझना ज़रूरी है.

बिजनेस लोन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

Aadhar Card
PAN Card
Business Certificate (GST / TIN)
Bank Statement (last 6 months)
Business Registration Documents (जैसे कि Institute Registration Certificate, Business Registration Certificate, Service Tax Registration Certificate)

Business Loan Kitne Percent Milta Hai

ICICI Bank10.50%-18.50%
HSBC11.50%-19.50%
Axis Bank11.50%-20.50%
State Bank of India12.00%-21.00%
Kotak Mahindra Bank12.50%-22.50%

बिज़नेस लोन इंटरेस्ट रेट

Term Loan7-12%
Business Line of Credit6-10%
SBA Loan5-8%
Micro Loan10-20%
Merchant Cash Advance25-40%

Business Loan Eligibility in Hindi

CIBIL Score: 685 या उससे अधिक होना चाहिए.
काम: Business/ Self-Employed.
Age: 24 से 70 Years.

Business Loan Age Limit

Business Loan के लिए आपकी Age Limit 21 से 65 years में होना चाहिए.

अगर आपको हमारी पोस्ट Business Loan Kaise Le पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

Hello, Readers, मेरा नाम सोनाली है, में इस ब्लॉग पर Loan, Tax, Insurance, आदि के बारे में पोस्ट लिखती हु. मैंने अपनी पढाई में B.com (Jiwaji University) से किया है. मुझ से आप लोन, टैक्स और इन्सुरांस से जुड़े सवाल पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *