Wedding Planner क्या होता है – शादी का Business कैसे करे

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Wedding Planner क्या होता है एवं वेडिंग प्लानर कैसे बने साथ ही हम जानेंगे शादी का Business कैसे करे की पूरी जानकारी.

क्या आप Wedding Planning Business शुरू कर सकते हैं या वेडिंग प्लानर बनने में कितना Investment करना होता है, क्या इस बिजनेस को लोन पर शुरू कर सकते हैं.

Wedding Planner Kya Hota Hai - Shadi Ka Business Kaise Kare
Wedding Planner Kya Hota Hai – Shadi Ka Business Kaise Kare

इस बिजनेस के लिए License कहां से लें और इस बिजनेस की Marketing कहां करें अगर अगर Wedding Planner बिजनेस शुरू कर ले तो किसी की Wedding Plan कैसे करें.

इस पोस्ट में हम इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से जानेंगे. इस Article को पढ़ने के बाद आप अपना खुद का Wedding Planning का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और लोगों की शादियाँ सफलता पूर्वक करा सकते हैं.

Wedding Planner Kya Hota Hai

Wedding Planner एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका काम शादी में सभी समारोह की तैयारी करना होता है जैसे की स्टेज सजाना, रिश्तेदारों या मेहमानों को चाय पानी देना उनके खाने की व्यवस्था, उनके रुकने की और आने जाने की व्यवस्था करवाना.

स्टेज सजाकर वहां पर वरमाला का सेटअप जमाना, म्यूजिक सिस्टम लगाकर डांस की व्यवस्था करना, पानी इत्यादि की व्यवस्था करने का कार्य इसी वेडिंग प्लानर का होता है

सरल भाषा में कहें तो एक ऐसा व्यक्ति जो कि आप से पैसे लेकर आपकी शादी करवाने का जिम्मा लेता है और आपकी शादी में जो भी जरूरी कार्य होते हैं उन सब को करने का भार अपने ऊपर लेता है इस तरह के व्यक्ति को वेडिंग प्लानर कहते हैं.

आपने कई लोगों को देखा होगा जो कि अपने घर से बाहर दूर किसी लोकेशन पर या विदेश में शादी करते हैं ऐसे लोग इन्हीं वेडिंग प्लानर की मदद से दूसरे शहरों और दूसरे देशों में अपनी शादी की प्लानिंग करते हैं और ऐसी शादी वेडिंग प्लानर ही करवाते हैं.

Wedding Planner Kaise Bane

आपको वेडिंग प्लानर बनने के लिए Event Management का Course करना चाहिए. इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसके अंदर आप वेडिंग प्लानिंग सीख सकते हैं और इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए आप BBA, BSC को Degree में चुन सकते हैं.

जिसके साथ आप Event Management Speciality चुनकर BBA, BSC कर सकते है और वेडिंग प्लानर बन सकते हैं. Event Management के अंदर वेडिंग प्लैनिंग का एक सब्जेक्ट होता है जहां आपको वेडिंग प्लानिंग से संबंधित सभी चीजें सिखाई जाती हैं. अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आप भी एक सफल बेडिंग प्लानर बन सकते हैं.

वेडिंग प्लानर बनने के लिए क्या करना चाहिए

वेडिंग प्लानर बनने के लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कोर्स करना चाहिए इस कोर्स में आपको इवेंट से रिलेटेड सभी चीजें सिखाई जाती हैं और आपको Wedding Planning, Birthday Planning, Concert Planning, Meeting/Event Planning सब चीजें सिखाई जाती है.

Event Management या Hotel Management कोर्स खासकर उन लोगों के लिए बना है जो लोग वेडिंग प्लानिंग जैसे जैसे व्यापार को करना चाहते है. तो अगर आप Wedding Planner बनना चाहते है तो आपको Event Management का कोर्स करना चाहिए.

Wedding Planner Business Kaise Kare

अगर आप अपना वेडिंग प्लानर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप Event Management का कोर्स नहीं करना चाहते और उसके अलावा भी आप Wedding Planning का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एक कंपनी खोल सकते हैं.

Wedding Planner का काम करने के लिए आप उन व्यक्तियों को Hire कर सकते हैं, जिन लोगों ने Event Management का कोर्स किया है.

इस तरह से आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी एवं आपका Event Management का बिजनेस चलाने के लिए और भी कई चीजें करनी होंगी:

  • आपको अपनी एक Team बनानी होगी जो कि Wedding Plan करके उसे Execute कर सके.
  • आपको अपना एक Office खोलना होगा जहां पर आप Client से मिल सके.
  • आपको एक Website बनाना होगा जहां आप Wedding से जुड़ी कई सारे Events के Picture(Catalogue) दिखा सकते हैं.
  • आपको अपने बिजनेस को Register करना होगा और Business Licence लेना होगा.
  • आपको अपने वेडिंग प्लैनिंग बिजनेस की मार्केटिंग करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके बिजनेस की जानकारी

अगर आप ऊपर बताए गए सभी पॉइंट पूरे कर लेते हैं और स्टेप्स को फॉलो कर लेते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपना वेडिंग प्लैनिंग बिजनेस शुरू कर सकती है

Wedding Planner Business Me Invesment

Wedding Planner बिजनेस में Investment दो तरह से लगता है पहला तो आपकी कोर्स का करने का जो कि विंड मैनेजमेंट होता है दूसरा आपके वेडिंग प्लैनिंग बिजनेस को शुरू करने का हम इस कोर्स में वेडिंग प्लैनिंग बिजनेस को शुरू करने के बारे में जानना है इसलिए हम इसमें कोर्स की फीस के बारे में बात नहीं करेंगे सीधा बिजनेस में क्या इन्वेस्टमेंट लगेगा इसके बारे में बात करेंगे

आपको वेडिंग प्लानर बिजनेस में बिजनेस खोलने ऑफिस के रेट एंपलॉयर्स की सैलरी मार्केटिंग आदि की कॉस्ट लगेगी जो कि तकरीबन 1,00,000/- से 3,00,000/- के बीच आएगी. 1 से 3,00,000 के बीच में छोटे स्तर पर भी अपना वेडिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Wedding Planner Business Ke liye Loan Kaise Le

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास में पैसे नहीं है तो आप लोन पर भी अपना वेडिंग प्लानर शुरू कर सकते हैं. सरकार की तरफ से व्यापारियों को लोन दिया जाता है जो कि अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं

अगर आप अपने वेडिंग प्लानर बिजनेस के लिए भी लोन लेना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार से लिखिए जिसमें हमने बताया है कि नए बिजनेस के लिए लोन कैसे लें तो आप उस पोस्ट को पढ़कर अपने बिजनेस के लिए लोन दे सकते हैं.

Wedding Planner Business License Kaise Le

आपका अपनी वेडिंग प्लैनिंग बिजनेस के लिए दो प्रकार के लाइसेंस लेने होंगे जिनमें से पहले पहले प्रकार के लाइसेंस होंगे आपके बिजनेस के लिए.

  • Gumasta (Shop License)
  • Rang Bhoomi License

दूसरे पर कार की लाइसेंस है लाइसेंस होंगे जो कि आपको मैरिज करवाने के लिए लेने होंगे

  • IPRS License
  • Liquor License

गुमास्ता लाइसेंस आपके बिजनेस के ऑफिस के लिए लेना होगा जहां आप या आपके एंप्लॉय बैठ कर काम करेंगे. रंगभूमि लाइसेंस आपको किसी भी पुलिस स्टेशन या कलेक्टर ऑफिस से लेना होगा ताकि आप कोई इवेंट का काम कर सके.

इसके बाद अगर आप किसी मैरिज हॉल में या होटल में शादी करवा रहे हैं या किसी खुले मैदान में शादी करवा रहे हैं तो आपके पास आईपीआरएस लाइसेंस होना चाहिए ताकि आप वहां पर म्यूजिक डांस जैसी एक्टिविटीज करवा सकें. लाइसेंस आप अपने बिजनेस के लिए और मैरिज इवेंट के लिए भी ले सकते हैं.

इसके बाद अगर आप शादी में एल्कोहल सर करने वाले हैं तो आपको इसके लिए LIquor लिख लिखकरकर लाइसेंस भी लेना होगा ताकि आप अपनी शादी में बिना किसी परेशानी के एल्कोहल भी सर्व कर सकें.

Wedding Planner Business Ki Marketing Kaise Kare

वेडिंग प्लानर बिजनेस की मार्केटिंग आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं जहां पर आप कम पैसों में लोगों की शादी करवाने का ऐड बनाकर गूगल या फेसबुक इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं

इसी के साथ आप अपने बिजनेस के सोशल मीडिया पर भेज सकते हैं प्रोफाइल बना सकते हैं आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं

हमने नीचे फेसबुक इंस्टाग्राम आदि अपने बिजनेस का प्रमोशन कैसे करें और उनके बारे में विस्तार से लिखें अपने बिजनेस के लिए अकाउंट और प्रोफाइल बना सकते हैं

Wedding Planning Kaise Kare

वेडिंग प्लानिंग करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और अपना एक प्रारूप बना सकते हैं या प्रपोजल बना सकते हैं.

  • सबसे पहले शादी की तारीख तय करें कि किस तारीख को शादी करनी है ताकि आपको पता चले कि आपके पास कितना समय है शादी की प्लानिंग करने के लिए
  • शादी में कितना खर्च करना है इसके लिए एक बजट बनाएं ताकि आप हिसाब लगा सके कि उस पैसे में आपको कौन-कौन सी व्यवस्थाएं करनी है
  • सगाई वरमाला रिसेप्शन आदि के लिए स्थान बुक करें या होटल बुक करके रख ले
  • अगर आप किसी टीम में शादी करना चाहते हैं जैसे साउथ इंडियन स्टाइल वेस्टर्न स्टाइल पंजाबी स्टाइल बंगाली स्टाइल इत्यादि तो इसकी प्लानिंग पहले से ही कर ले और जो भी सामग्री इन में जरूरी हो उन्हें खरीद कर रख ले
  • शादी के समारोह को संपन्न कराने के लिए कैटरर डीजे बैंड फोटोग्राफर वीडियोग्राफर फ्लोरिस्ट इन सब को बुक कर लें और इनकी एक सूची बना ले
  • शादी में आने वाले सभी मेहमानों की एक लिस्ट बना लें और उन सभी मेहमानों को गिफ्ट व सुविधा देने की रेट लिस्ट बना लें ताकि आप हर एक रिश्तेदार को सुनिश्चित की चीजें दे सकें
  • शादी में दुल्हन के लिए कपड़े दूल्हे के लिए कपड़े उनके परिवार जन के लिए कपड़े एवं गहनों का गहनों की खरीदारी करें
  • इसी के साथ मंडप स्टेज बाकी सभी डेकोरेशन का सामान भी खरीद लें और उनकी भी तैयारी कर ले
  • जो भी खरीदी करें उन सब के पक्के बिल बनवाएं और उनकी रसीद अपने पास रखें

इन सभी स्टेप्स को फॉलो कर कर आप किसी भी मैरिज को प्लान कर सकते हैं और एक सफल बेडिंग प्लान बन सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने इवेंट मैनेजमेंट में सिखाए गए वेडिंग प्लैनिंग उसकी मदद भी ले सकते हैं जिससे आपको वेडिंग प्लानिंग करने पर ही आता है आसानी होगी

FAQ-

Shadi Ka Business Kaise Shuru Kare

शादी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक वेडिंग प्लानर बनना होगा अगर आप एक वेडिंग प्लानर बन जाते हैं तो आप शादी का बिजनेस कर सकते हैं

Shadi Ka Business Kaise Kare

आप अपनी खुद की एक वेडिंग प्लानिंग की कंपनी खोलकर शादी का बिजनेस कर सकते हैं इसके लिए आप वेडिंग प्लानर बनने के लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Wedding Planner Kya Hota Hai और Shadi Ka Business Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-