Used Car का Business कैसे करे – डाक्यूमेंट्स, लाइसेंस और कार कहां से ख़रीदे

Used Car Business को आप दो तरीके से कर सकते हैं पहला इसमें निवेश कर और दूसरा बिना किसी निवेश के. इसमें आपको दुकान की और इस्तेमाल की गई कारों की जरूरत होती है जिन पर आपको काफी पैसे खर्च करने की जरूरत होती है.

इस बिज़नेस को कम निवेश या बिना किसी निवेश करने के लिए आपको ऐसे लोगो को ढूंढ़ना होता है और यकीन दिलाना होता है जो अपनी कार को बेचना चाहता है आप उसे जल्द से जल्द ग्राहक लाने का बोलकर और उसकी कार बिकवाकर अपना बिज़नेस कर सकते है.

Used Car Ka Business Kaise Kare
Used Car Ka Business Kaise Kare

इसमें आपको उस इंसान के द्वारा जिसकी कार थी कार बिकवाने पर कुछ प्रॉफिट मार्जिन भी दिया जाता है. इस तरह आप इस बिज़नेस से पैसे कमा सकते है.

तो चलिए जानते है इस पोस्ट में की Used Car का बिज़नेस क्या होता है, कैसे किया जाता है, कितना प्रॉफिट और खर्चा होता है.

Used Car Ka Business Kya Hota Hai

यूज्ड कार का बिजनेस एक एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप पुरानी और इस्तेमाल की गई कारों को खरीदते और भेजते हैं. इस बिज़नेस को आप निवेश और बिना निवेश के भी कर सकते है. इस बिज़नेस में आपको पुराणी करो को बेचना होता है और उससे अपना प्रॉफिट निकालना होता है.

Used Car Ka Business Kaise Kare

Used Car का बिज़नेस करने के लिए आपको ऑटोमोबाइल सेक्टर के बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी होता है. यदि आप लोगो को अपनी बातो पर विश्वास दिला सकते है तो आप इस बिज़नेस को बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है. यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इस बिज़नेस को करना चाहते है तो आपको उन लोगो को ढूंढ़ना होता है जो लोग अपनी कार बेचना चाहते है.

इसमें आपको कार बेचने वाले इंसान को बताना होगा और विश्वास दिलाना होगा की वह उसकी कार के लिए ग्राहक ला सकता है आपको कही जाने की जरुरत नहीं. इसमें आप एक एजेंट की तरह काम करते है इस में आपके और उस कार बेचने वाले के बिच में एक कॉन्ट्रैक्ट होता है जिसमे यदि आप उसकी कार बिकवा देते है तो वह इसके बदले आपको एक प्रॉफिट मार्जिन देना होता है.

इसके आलावा आप इस बिज़नेस को किसी दुकान के साथ भी शुरू कर सकते है. आप अपनी खुद की एक दुकान खोलकरऔर कुछ पुराणी कारों को खरीदकर रख सकते है और जब आपके पास ग्राहक आते है आप उस बेचकर पैसे कमा सकते है. यदि आप इस बिज़नेस को कानूनी रूप से करना चाहते है तो इसके लिए आप लाइसेंस भी ले सकते है.

Used Car Ke Business Ke Liye Car Kaha Se Kharide

यदि आप भी अपना Used Car का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप किसी दुकान से यह कर सकते है. इसके लिए आपको कम मूल्य में अच्छी कार की जरुरत होती है जिसे आप अपने प्रॉफिट मार्जिन के हिसाब से बेच पाए और प्रॉफिट कमा सके.

यदि आप कम कीमत में बेहतर और अच्छी कंडीशन की कार खरीदना चाहते है तो आप बड़े शहरो (मुंबई, दिल्ली, कलकत्ता, हैदराबाद) के लोगो से सम्पर्क कर सकते है जो अपनी कार बेच रहे है आप वो कार खरीद सकते है और बाद में उसे अपने प्रॉफिट मार्जिन के मुताबिक बेच सकते है.

Used Car Ke Business Ke Liye Location

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान या जगह की जरुरत पड़ती है. आप किसी बड़े बाजार में अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है या फिर किसी बड़े या मध्यम शहर में इस बिज़नेस को शुरू करना फायदेमंद होगा.

बड़े शहर नाम की वजह से मशहूर होते है इसलिए कई लोग सस्ती कार खरीदने के लिए बड़े शहरो में जाते है, जबकि छोटे शहरो में आप उतना अधिक प्रॉफिट नहीं कमा पाएंगे और ना ही आपको अधिक ग्राहक मिलते है.

Used Car Ke Business Ke Liye Documents

Used Car का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है :

  • ID Proof : Aadhar,  Pan, Voter
  • Address Proof : Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account Details
  • Photo
  • Phone Number, Email
  • TIN No. and Gst Number
  • Lease Agreement or Property Document
  • NOC

Used Car Ke Business Ke Liye Jaruri License

वैसे तो किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुछ जरुरी लाइसेंस का होना बहुत जरुरी होता है तभी आप कानूनी रूप से अपने बिज़नेस को चला पाते है. पुरानी कार का बिज़नेस कानूनी रूप से करने के लिए आपको डीलरशिप लाइसेंस की जरुरत होती है. डीलरशिप लाइसेंस उस बिजनेसमैन को पुराणी और सेकंड हैंड कारों को खरीदने और बेचने की कानूनी रूप से इजाजत देता है.

यदि आप किसी शॉप से अपना यह बिज़नेस करते है तो आपके पास Gst रजिस्ट्रेशन होना भी जरुरी होता है. आपकी दुकान वैद्य है इसके लिए भी आपके पास प्रूफ के रूप में गुमास्ता लाइसेंस होना जरुरी होता है.

Gst रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करेClick Here

Gumasta लाइसेंस क्या है, कैसे बनाते है जानने के लिए हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़े : Gumasta लाइसेंस कैसे बनाये – Life Time गुमास्ता लाइसेंस कैसे ले

Used Car Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

Used कार का बिज़नस में निवेश कितना लगेगा यश इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस लेवल से शुरू करना चाहते हैं. यदि आप छोटे लेवल प अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो उसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट लगती है जबकि बड़े लेवल पर शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी अधिक लगता है.

यदि आपके पास खुद की जगह है तो इसमें आपके कुछ पैसे बच सकते है जबकि अगर आप किसी दुकान को किराए पर लेते है तो पैसा बढ़ जाता है. इस बिज़नस में आप पुरानी कारो को बेचकर और जो इन्सान अपनी कार बेचना चाहता है उसकी कार बिकवाकर भी आप पैसे कमा पाएंगे.

यदि आप अधिक इन्वेस्टमेंट से बचना चाहते है तो किसी भी कार बेचने वाले इन्सान से कांटेक्ट कर उसकी कार बिकवा सकते है. यदि आपके पास पैसे है तो आप बढे शहरो जैसे दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई, हेदराबाद आदि जगहों से बहुत ही कम कीमतों में अच्छी कंडीशन की  कार खरीद कर उनपर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है.

Used Car Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

Used कार के बिज़नेस में आपको किसी भी कार को बेचने पर 60 से 80 फीसदी प्रॉफिट मार्जिन मिल सकता है. इसके लिए आप किसी भी सेकंड हैंड कार को अच्छी तरह से रिपेयर करवाकर अच्छे पैसे कमा सकते है.

Used Car Ke Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

हमारे देश में भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत सभी तरह के छोटे-बड़े और नए बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए बैंको से लोन देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कहा गया है. आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में जाकर अपने बिज़नेस के लिए लोन ले सकते है.

इसके अलावा सरकार द्वारा भी नए बिज़नेस को शुरू करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलाई जा रही है जिसमे आपको आपके बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है.

Used Car Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

Used Car के बिज़नस को बढ़ाने के लिए आप उसकी मार्केटिंग कर सकते है. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है. अपने बिज़नस की ऑफलाइन तरीके से मार्केटिंग करने के लिए आप न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते है, पम्पलेट्स का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें खर्चा थोड़ा अधिक हो सकता है.

ऑनलाइन तरीके से मार्केटिंग करने में आपका खर्चा शायद कम आ सकता है. ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकडिन और वेबसाइट बनवाकर अपने बिज़नेस का प्रमोशन और मार्केटिंग कर सकते है. आप चाहे तो टीवी पर एड्स भी दिखाकर भी मार्केटिंग कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Used Car Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-