Seeds का Business कैसे करे – क़्वालीफिकेशन, इसके लिए सीड्स कहा से ख़रीदे

सीड्स जिसे हम बीज भी कहते है. सीड्स का बिज़नेस कृषि क्षेत्र से जुड़ा बिज़नेस है जिसे आप किसी भी कृषि उपज मंडी या बाजार में अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है. सीड्स (बीज) का बिज़नेस एक सदाबहार बिज़नेस है जिससे आप पुरे साल तक कमाई कर सकते है. सीड्स कई तरह के होते है और हर मौसम में किसान द्वारा अलग-अलग फसल बोई जाती है इसलिए आपके पास अलग-अलग तरह के बीज होना जरुरी है.

Seeds Ka Business Kaise Kare
Seeds Ka Business Kaise Kare

सीड्स के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा किसी कानूनी लाइसेंस की जरुरत भी नहीं पड़ती है. हमारे देश में अधिकतर लोग कृषि क्षेत्र से जुड़े है और कृषि का कार्य करते है. कृषि हमारे देश में बड़े पैमाने पर की जाती है, और फसलों के लिए अच्छे बीज और खाद की जरुरत होती है. अर्थात यह माना जा सकता है की मार्किट में इस बिज़नेस का स्कोप और डिमांड भी बहुत है.

तो चलिए आज जानते है की आप किस तरह से Seeds का बिज़नेस शुरू कर सकते है, किस चीज की जरुरत पड़ेगी, कितना निवेश करना पड़ेगा.

Seeds Kya Hai

Seeds जिन्हे हिंदी में बीज कहते है. सीड्स अलग-अलग तरह के होते है. कोई भी पेड़-पौधे, फसल सीड्स (बीज) के द्वारा उगते और बड़े होते है. किसी भी पेड़-पौधे या फसल के सीड्स को जमीन के अंदर डालने या बोन के कुछ समय बाद उस सीड्स से वह पौधा उगने लग जाता है.

Seeds Ka Business Kaise Kare

सीड्स (बीज) के बिज़नेस ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं लगती है इस बिज़नेस को कम कीमत में भी शुरू किया जा सकता है. इस बिज़नेस को आप शुरुवात में छोटे स्तर से शुरू कर सकते है और जैसे ही आपका बिज़नेस बढ़ने लगे आप इसे बढे स्तर पर ले जा सकते है.

सीड्स का बिज़नस करने के लिए आपको सभी तरह के बीज और खाद का ज्ञान जरुरी होता है. यदि आप इस बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो आपको इस बिज़नस की जानकारिया जैसे क्या करना पढता है, किस लोकेशन पर अपना बिज़नस शुरू करे, कितना खर्चा होगा, प्रॉफिट, लाइसेंस, क्वालिफिकेशन आदि पता होना जरुरी होता है.

Seeds Business Ke Liye Seeds Kaha Se Kharide

सीड्स को आप किसी भी बड़े शहर के कृषि बाजार में होलसेल दूकान से आसानी से खरीद सकते है. इसके साथ आप इन्हें ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते है. आपको जहा से अधिक मुनाफा मिले आप वहां से सीड्स खरीद सकते है.

यहाँ निचे आपको इंडिया मार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट दी जा रही है जहा से आप ऑनलाइन माध्यम से सीड्स खरीद सकते है :

Indiamart Official Website : Click Here

Seeds Business Ke Liye Qualification

सीड्स का बिज़नेस पहले कोई भी इंसान कर सकता था पर आजकल इस बिज़नेस के लिए भी आपको 12 वि कक्षा के बाद कृषि क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होना जरूरी होता है. तब ही आप इस बिज़नेस के लिए लाइसेंस लेकर इसको शुरू कर सकते है.

Seeds Business Ke Liye Location

सीड्स का बिज़नेस करने के लिए आप अपने आसपास के किसी भी कृषि बाजार में अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है. इसके आलावा आप कृषि मंडी के अंदर भी अपना बिज़नेस को शुरू कर सकते है.

Seeds Business Ke Liye Jaruri Documents

सीड्स के बिज़नेस के लिए भी आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है. जब भी आप इसके लिए लाइसेंस बनवाने जाते है तो आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स मांगे जाते है जो इस प्रकार है :

  • आधार कार्ड या वोटर आईडी
  • पैन कार्ड या बिजली का बिल
  • फोटो
  • एग्रीकल्चर से स्नातक की डिग्री

Seeds Business Ke Liye License

सीड्स का बिज़नेस करने के लिए आपको लाइसेंस की जरुरत होती है जिसके लिए आप कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में जाकर आवेदन कर सकते है. लाइसेंस बनवाने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाता है जिसे अच्छी तरह से पढ़कर उसमे दी गयी सारी जानकारी को भरना होता है.

आपके आवेदन करने के बाद उस आवेदन फॉर्म का निरिक्षण किया जाता है और सब कुछ सही होने पर लाइसेंस के लिए कुछ ही दिनों में NOC दे दिया जाता है. आपको बता दे की यदि आप खाद का लाइसेंस लेते है तो वह दो साल के लिए मान्य होता है जबकि बीज का लाइसेंस 3 साल के लिए मान्य होता है. जिसे आपको रिन्यू करवाना पड़ता है.

इसके अलावा आप लाइसेंस के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है इसके लिए आप भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है. कुछ दिनों के बाद आपको लाइसेंस का अप्रूव मिल जाता है. नीचे आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट मिल जायेगी जहा से आप आवेदन कर सकते है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट : क्लिक करे

अपने बिज़नेस के लिए कही भी किसी भी दूकान को खरीदने के लिए गुमास्ता लाइसेंस चाहिए होता है.

गुमास्ता लाइसेंस क्या है और कैसे बनाये इस पोस्ट को भी जरूर पढ़िए.

Seeds Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

इस बिज़नेस में आप जितना ज्यादा इन्वेस्ट करते है उतना ही अच्छा माना जाता है वैसे तो इस बिज़नेस को बहुत ही कम कीमत से शुरू किया जा सकता है. इस बिज़नेस को आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये में भी शुरू कर सकते है. पर आप इतने इन्वेस्ट में विभिन्न प्रकार के शेड्स नहीं खरीद पाते है.

यदि आप अधिक कमाई करना चाहते हैं तो इसमें आपको इन्वेस्ट भी थोड़ा अधिक करना पड़ेगा तब आप सभी तरह के बीज और खाद भी रख पाएंगे. इसमें आप 4 से 5 लाख तक का निवेश कर सकते है और यह निवेश बढ़ा भी सकते है.

Seeds Business Me Kitna Profit Hota Hai

इस बिज़नस की आपको सभी तरह की जानकारी होना आवश्यक है तभी आप अधिक मुनाफा कमा सकते है. हर मौसम में अलग-अलग तरह के बीज और खाद की जरुरत होती है यदि आपको इसक सारा ज्ञान है तो आप 20 से लेकर 30 परसेंट तक का भी प्रॉफिट ले पाते है.

सीड्स भी अलग-अलग तरह के आते है और उनका मार्जिन भी अलग-अलग होता है. यदि आप अपने उत्पादन को बढाते है और ग्राहक के मुताबिक सारी चीजे रखते है तो आप अच्छी कमाई कर पाते है. कई बार मौसम में परिवर्तन के कारण फसलो को होने वाले नुक्सान से बचाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाई की मांग बढ़ जाती है तब आपका मुनाफा भी बढ़ जाता है.

Seeds Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

सीड्स के बिज़नेस को शुरू करने के लिए यदि आपके पास पैसे नहीं है या कम है तो आप इसके लिए किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक से लोन ले सकते है इसके अलावा भारत सरकार द्वारा किसी भी तरह के बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना से लोन दिया जा रहा है. इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा खर्चा नहीं होता है.

Seeds Business Ki Marketing Kaise Kare

अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके इस्तेमाल कर सकते है. सीड्स के बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप अपनी वेबसाइट बनवाकर और सोशल पेज (instagram, facebook, twiter) बनाकर भी आर्डर प्राप्त कर सकते है और अपने बिज़नस को बढाकर अधिक कमाई कर सकते है, या फिर टीवी आदि में भी विज्ञापन दे कर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है.

Seeds Ka Business – FAQs
Seeds Ka Business Kya Hota Hai

सीड्स का बिज़नस जिसमे आप विभिन्न तरह के बीज और खाद आदि को बेचते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Seeds Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-