Jewellery का Business क्या है – Jewellery का Business कैसे करे

आज हम जानेंगे Jewellery का Business क्या है और Jewellery का Business कैसे करे क्यूंकि हर औरत को ज्वेलरी पहनने का बहुत शौक होता है. ज्वेलरी औरत के श्रंगार का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस वजह से हर औरत अपने शरीर पर ज्वेलरी को पहनती है.

खास कर औरत में ज्वेलरी  का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है, इस वजह से ज्वेलरी  का बिज़नस एक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद बिज़नस में से एक है, यही वजह है की कुछ लोग इसका बिज़नस करने लग गये है और वह इस बिज़नस को करके महीने के लाखो रूपए भी बहुत ही आसानी से कमा रहे है.

भारत में तो यह बिज़नस बहुत ही जोरो से चलता है. क्योंकि भारत की औरत अपने श्रंगार के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान देती है. इस वजह से यह बिज़नस एक बहुत ही लाभदायक Business में से एक है.

तो चलिए आज हम जानेंगे की आप Jewellery का Business Kaise Kare, इस बिज़नस इस बिज़नस को करने के लिए आप अपनी शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आप सरकार से लाइसेंस कैसे ले सकते है.

अगर आपको ज्वेलरी का बिज़नस कैसे करे के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े, इसको पढने के बाद आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कैसे कर सकते है.

Jewellery Ka Business Kaise Kare
Jewellery Ka Business Kaise Kare

Jewellery Ka Business Kaise Kare

ज्वेलरी का बिज़नस आप 2 तरह से कर सकते है.

  1. खुद बनाकर
  2. मार्केट से सस्ते दामो में खरीद कर.

अगर आपको ज्वेलरी खुद बनाना आता है तो आप ज्वेलरी खुद बना कर भी लोगो में बैच सकते है. इससे आपको बहुत फायदा हो जायेगा. इससे आप सस्ते दामो में ज्वेलरी बना कर लोगो में बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

अगर आपको ज्वेलरी नहीं बनाना आता है तो आप इसके लिए मार्किट से सस्ते दामो में ज्वेलरी खरीद कर लोगो में बैच सकते है. मार्किट से सस्ते दामो में ज्वेलरी खरीदने के लिए आप किसी ज्वेलरी बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क कर सकते है.

अगर आप सीधे किसी फेक्टरी से ज्वेलरी को खरीदते है तो आपको सबसे सस्ते ज्वेलरी मिलने की सम्भावना होती है. इससे आपको ज्वेलरी बनाने में मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

ज्वेलरी का इंतजाम करने के बाद आप अपने बिज़नस के लिए एक बहुत ही अच्छी शॉप को खोल ले, जिसमे आप अपने बिज़नस को कर सकते है, आप इस शॉप में अपनी ज्वेलरी को रख कर बहुत ही आसानी से लोगो को बैच सकते है और अपना बिज़नस कर सकते है.

Jewellery Ke Business Ke Liye Shop Ki Location Kaise Select Kare

इस बिज़नस को करने के लिए आप एक एसी लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है जहा पर लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है. या फिर वहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है

ऐसी आपको 4 जगह मिल सकती है.

  • बड़े बाज़ार में
  • मॉल के पास
  • रेलवे स्टेशन के पास
  • बस स्टैंड के पास

इन चारो ही जगह पर लोगो की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है . और यहा पर लोगो का आना जाना भी बहुत लगा रहता है. जिससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है.

बाज़ार में लोगो का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है. लोगो को बाज़ार में ओर भी बहुत काम रहते है जिस कारण वो बाज़ार आते रहते है.

मॉल में बहुत सारे लोग घूमने आते हैं. जिससे लोग ज्वेलरी की तरफ भी आकर्षित होकर इनको खरीद सकते है,

इसके अलावा बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी लोगो को बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, जिससे आपको अपने बिज़नस को करने से प्रॉफिट हो सकता है.

Jewellery Ke Business Ke Liye Shop License Kaise Le

अगर आप अपने ज्वेलरी के बिजनेस के लिए शॉप खोलते हैं तो आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. बिना लाइसेंस के आप अपना बिज़नस शुरू नहीं कर सकते हैं.

अगर आप अपने बिज़नस को बिना गुमास्ता लाइसेंस के शुरू करते है तो आपको इस बिज़नस को करने के लिए पेनल्टी भी भरनी पढ़ सकती है और आपका बिज़नस भी गैर क़ानूनी माना जायेगा.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है. रजिस्टर करने के बाद आपके घर पर आपका गुमास्ता लाइसेंस आ जाता है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस को रजिस्टर करने में समस्या आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस.

इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में बताया जायेगा. यहा से पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से गुमास्ता लाइसेंस बनवा सकते है.

Jewellery Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

ज्वेलरी के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप इस पर अपने द्वारा बनायीं गयी ज्वेलरी की फोटो को डाल सकते है. जिससे लोग आपके बिज़नस की तरफ आकर्षित हो सकते है .

फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. आप इस पर अपना पेज बनाने के लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. आप इंस्टाग्राम पर भी ज्वेलरी के फोटो को डाल सकते है. जिससे लोग आपके बिज़नस की तरफ आकर्षित हो सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप ज्वेलरी का बिजनेस करते हैं.

अगर आपको अपने बिज़नस में ज्यादा प्रॉफिट कमाना है तो आप दोनों तरह की मार्केटिंग करिए जिससे लोग आपके बिज़नस की तरफ आकर्षति होकर आपसे ज्वेलरी खरीद सके. जितने लोग आपसे ज्वेलरी को खरीदेंगे आपको उतना ही प्रॉफिट होगा.

Jewellery Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती है, इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले दुकान की आवश्यकता होगी,

इसके बाद आपको अपने बिज़नस को करने के ज्वेलरी की आवश्यकता होगी, इस तरह आपको इस बिज़नस को शुरू करने में शुरू में कम से कम 1 लाख तक रूपए का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है,

अगर आप अपने बिज़नस के लिए इतने रूपए इन्वेस्ट करते है तो आपका यह बिज़नस बहुत ही आसानी से चलने लग जायेगा, अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इसमें थोड़े थोड़े कर के इन्वेस्ट कर सकते है.

आप इसके लिए पहले थोड़ी कम ज्वेलरी ला सकते है, फिर जैसे जैसे आपके पास रूपए आते जाये तो आप इस बिज़नस को आगे बड़ा सकते है.

आज आपने जाना की आप Jewellery Ka Business Kaise Kare. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ पर प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्त के साथ जरुर शेयर करे.

यह पोस्ट पढ़े :-