अमेज़न से पैसे कैसे कमाये | Amazon Affiliate Registration Process In Hindi

भारत में आज भी बहुत लोग बेरोजगार है, वो हमेशा काम ढूंढते रहते है. वो हमेशा एक अच्छे काम की तलाश में रहते है. उन्हें अगर कोई काम भी मिल जाता है तो वो इस काम से खुस नहीं होते है.

क्योकि या तो उनकी या तो सैलरी अच्छी नहीं होती है या फिर उनको वो कम करना पसंद नहीं होता है या तो कोई घर वाला कम करना पसंद करते है, पर उनके पास कोई घर से करने के लिए काम नहीं मिलता है.

कुछ लोगो को अच्छा काम भी मिल जाता है तो उनकी सैलरी भी अच्छी होती है. पर जब उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आती है तो वो भी एक साइड इनकम के बारे में सोचते है.

पर अब आपको इसके बारे में और ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है. क्योकि आज आपके लिए एक ऐसा काम आया है जिससे आप न ही तो बेरोजगार रहेंगे. ना ही अपनी सैलरी के ऊपर निर्भर रहेंगे और न आप अपने परिवार की जिम्मेदारी लेमे से घबराएंगे.

इस बिज़नस का नाम है Affiliate Marketing. इस बिज़नस को करके आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हो. इसके लिए आपको सिर्फ इन्टरनेट की जरुरत होगी. ये जरुरी नहीं की आपके पास लैपटॉप हो. इस बिज़नस को आप अपने Smart Phone से भी कर सकते है. और महीने के आप चाहे जितना पैसा कमा सकते है.

आज आप जानेंगे की अमेज़न एफिलिएट क्या है. अमेज़न एफिलिएट में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है. अमेज़न प्रोग्राम को ज्वाइन करने की योग्यता क्या है. आप अमेज़न एफिलिएट इ पैसे कैसे कमा सकते है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है की Amazon Affiliate Kya Hai.

Amazon Affiliate Registration Kaise Kare
Amazon Affiliate Registration Kaise Kare

प्रिश्न पर पर क्लिक करे और उत्तर पर जाए !

Amazon Affiliate Kya Hai

अमेज़न एफिलिएट एक Amazon की तरफ से चलाया जा रहा एक प्रोग्राम है. जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है. Amazon Affiliate में आप Amazon के ऊपर जो भी प्रोडक्ट है, उसको बैचते है.

जिससे Amazon आपको उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए कमीशन देता है. ये कमीशन आपको उस प्रोडक्ट के कुल कीमत का 2% से लेकर 10% तक हो सकता है. आपका कमीशन उस प्रोडक्ट की Category पर भी निर्भर करता है.

आप इस तरह इस बिज़नस को करके चाहे तो लाखो रूपए एक साथ कमा सकते है, बिना किसी ऑफिस जाये हुए या बिना किसी की डांट सुने हुए.

यह भी पढ़े

घी का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ghee Business Plan In Hindi

गाँव में पैसे कैसे कमाए | Top 8 Business Idea For Village

अब आप समझ गये होंगे की Amazon Affiliate क्या है. अब हम आपको बताएँगे की आप इस पर अपना Registration कैसे कर सकते है, ये प्रोसेस हम आपको बिलकुल हिंदी में समझायेंगे जिससे आप इसको बड़ी आसानी से समझ जाये. तो चलिए जानते है Amazon Affiliate Registration Process In Hindi.

Amazon Affiliate Registration Process In Hindi

Amazon Affiliate पर Registration करने के लिए आपको निचे दिए Steps को Follow करना होगा

  1. सबसे पहले Amazon की Website, Affiliate-Program.amazon.In पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आपको वह पर Sign-Up पर जाना होगा जहा पर आपको Create New Account का Option आता है, आप वहा पर click करे.
  3. फिर आपके सामने एक फॉर्म खुलता है, जहा से आप अपना नाम, अपनी Email ID और अपने पासवर्ड लिख दे. आप वह पर वो password डाले जो आप वह पर हमेशा डालेंगे, फिर इसके बाद आप आगे बढ़ जाये.
  4. अब आपके सामने एक Form खुलेगा, उस Form में आप अपना सही पता डाल दे, फिर इसके बाद आप आगे बढ़ें जाये.
  5. यह पर आपके सामने एक और Form खुलेगा उसमें आपको अपनी किसी वेबसाइट या अगर आपके पास कोई App  है तो आप उसकी लिंक वह डाल सकते है. अगर आपके पास नहीं है तो आप वह पर अपने किसी दोस्त की भी डाल सकते है. फिर इसके बाद आप आगे बढ़ जाये.
  6. अब आपके सामने एक और Form खुलेगा उसमें आपको अपने Store की ID को डाले इसमें आप कोई सा भी नाम रख सकते है, फिर आप निचे जायेंगे तो आपको दी हुई Category में से आप जिस में काम करना चाह रहे है उसको सही का निशान लगा कर आगे बढ़ जाये.

इसके बाद आपका Account का Registration कम्पलीट हो गया है, इसमें चाहे तो अपनी टेक्स की Information डाल सकते है, इसके बाद आपका Account बन कर तैयार हो गया है इसके बाद आप उस Account से Amazon के सामान बैच कर कमीशन कमा सकते है,

आपने इसकी Registration की पूरी Process जान ली है, अब हम जानेंगे की इसकी Eligibility क्या है, तो चलिए हम जानते है Amazon Affiliate Program Eligibility

Amazon Affiliate Program Eligibility

Amazon Affiliate Program के लिए कोई अलग से Eligibility नहीं लगती है. इस काम को हर कोई कर सकता है. इस काम को 10th class पास भी कर सकता है. या फिर इसको एक Graduate व्यक्ति भी कर सकता है.

बस इसको करने के लिए आपको आपके इन्टरनेट का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए.  इसके लिए आपको मोबाइल भी सही से चलाना आना चाहिए. जिससे आप इसको आराम से इस्तेमाल कर सकते है.

यह भी पढ़े

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

कार से पैसे कैसे कमाए | How To Join Ola, Uber, Zoomcar

अब आप जान गये होंगे की इसके लिए आपको कोई अलग से डिग्री नहीं लेनी पड़ती है. अब आप जानेंगे की आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है की आप Amazon Affiliate Program Se Paise Kaise Kamaye

Amazon Affiliate Program Se Paise Kaise Kamaye

Amazon Affiliate से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे आसान काम करना है. इसके लिए आपको सबसे पहले Amazon Affiliate की वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आप वहा पर एक Search Bar देखंगे आप वह पर जिस भी सामान को बेचने चाह रहे है उसका नाम डालना है. फिर आपके सामने वो सामान आ जायेगा.

फिर आप उस सामान की Get Link के Option को देखंगे. आप वह पर Click करेंगे तो आपको उस सामान की Link मिल जाएगी. फिर आप को उस Link को सब लोगो को देना है. जिससे वो उस सामान को ख़रीदे जिससे आपका कमीशन बन जाता है.

आपको उस Link को जितना हो सके उतना promote करना है ताकि लोग उस सामान को ज्यादा से ज्यादा ख़रीदे और आपका कमीशन बढ़ता चला जाये.

अगर किसी ने आपकी Link पर Click किया और आपके द्वारा दिए हुए सामान को नहीं खरीद कर दूसरा सामान खरीद लेता है तो भी आपको उसका कमीशन मिलता है,

मेरे ख्याल से आप जान गए होगे की आप Amazon Affiliate से पैसे कमा सकते है, इसका Registration कैसे कर सकते है. इसका कमीशन कैसे ले सकते है.

यह भी पढ़े

अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page

अपने व्यापार का लिंक्डइन पेज कैसे बनाये | Create LinkedIn Page For Business