What is stock Market in Hindi-स्‍टॉक मार्केट क्‍या है मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

what is stock market in hindi-stock market kya hai
What is Stock Market in Hindi – स्‍टॉक मार्केट क्‍या है

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेंगे What is Stock Market in Hindi स्‍टॉक मार्केट क्‍या है और स्‍टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए। स्‍टॉक मार्केट में शेयर कैसे आते है और Stock Market में ट्रेडिंग और निवेश कैसे करते है। इस पोस्ट में हम Stock Market के बारे में विस्तार से जानेंगे।

What is Stock Market in Hindi? – स्‍टॉक मार्केट क्या है।

Stock Market in Hindi: स्‍टॉक मार्केट Share Market का ही एक हिस्सा है जिसे हम Equity Market, Stock Market के नाम से जानते है। स्‍टॉक मार्केट Share Market से अलग नहीं है यह शेयर मार्केट का वह हिस्सा है जिसे निवेशक सबसे ज्यादा पसंद करते है क्योंकि अगर आप लम्बे समय में अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो Stock Market आपके लिए एक Jackpot की तरह है जो आपको मालामाल कर देगा लेकिन सावधान बिना जानकारी के स्‍टॉक मार्केट में निवेश करना कही आपको भारी न पड जाए क्योंकि यहां बात निवेश की होती है और निवेश करना मतलब पैसे लगाकर भूल जाना और इसलिए ही आपको अच्छी तरह से पहले Stock Market, Equity Market को समझना होगा।

तो चालिए आज हम जानते है

स्‍टॉक मार्केट क्या है? – What is Stock Market in Hindi.

Stock Market in Hindi: स्‍टॉक मार्केट में कंपनियों के शेयरों पर व्यापार होता है मतलब Stock Market एक ऐसा मार्केट है जहां हम कंपनियों के शेयरों को खरीदने और बेचने का काम करते है और यह मार्केट निवेश करने वाले निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा मार्केट है।

Stock Market निवेशकों की पहली पसंद क्यों है।

Stock Market in Hindi: स्‍टॉक मार्केट बाकी मार्केटों से अलग है अगर आप लम्बे समय के लिए स्‍टॉक मार्केट के शेयरों में निवेश करेंगे तो आपको इस मार्केट से चौंकाने बाला Return मिलेगा क्योंकि स्‍टॉक मार्केट में निवेश कंपनियों के शेयरों पर होता है और जैसे-जैसे कोई कंपनी पुरानी होती जाती है वह और अंगे बढ़ती जाती है और उसका परिणाम उस कंपनी के शेयरों की कीमत पर पडता है जो साथ-साथ बढ़ती जाती है तो अगर आपने किसी कंपनी के शेयरों को 100 रुपये में खरीदा है और आगे जाके उस कंपनी के शेयरों की कीमत 1000 रुपये हो जाती है तो इसमें कोई बडी बात नहीं क्योंकि स्‍टॉक मार्केट में यह सब होना आम बात है और इसलिए यह निवेशकों की पहली पसंद है।

शेयर क्या है और स्‍टॉक मार्केट में शेयर कैसे आते है ?

Stock Market in Hindi: यह सवाल एक अहम सवाल है की स्‍टॉक मार्केट में शेयर कैसे आते है। तो चालिए इसका जबाव भी जान लेते है की शेयर क्या है और Stock Market में शेयर कैसे आते है.

जब किसी व्यक्ति को अपनी कंपनी में निवेश बढ़ना होता है तब वह अपनी कंपनी में निवेश बढ़ने के लिए अपनी कंपनी का मालिकाना हक लोगों को साथ साझा करता है जिसे हम आम भाषा में शेयर कहते है। अगर आप जानना चाहते है की कोई कंपनी शेयरों को कैसे लोगों तक पहुँचती है तो आप हमारी यह पोस्ट पढें शेयर क्या है शेयर कैसे बनते है इस पोस्ट में आपको कंपनी के शेयर Issue होने से लेकर लोगों द्वारा खरीदे जाने तक के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

स्‍टॉक मार्केट में क्या होता है? – What is Stock Market in Hindi

Stock Market Kya Hai: जब कंपनी के द्वारा मार्केट में शेयर बेच दिए जाते है तब लोग उन कंपनियों के शेयरों को खरीद लेते है और फिर उन शेयरों पर Trading करते है और जो निवेशक लम्बे समय के लिए Investment करते है वो उन शेयरों को खरीद के रख लेते और फिर भविष्य में एक बहुत ही अच्छी कीमत पर उन्हें बेच देते है क्योंकि निवेशक हमेशा आगे की सोचते है और इससे उन्हें फायदा भी होता है लेकिन जरूरी नहीं की फायदा ही हो क्योंकि यह एक बाजार है जो जोखिमों से भरा हुआ है इसलिए आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है की आप जिस कंपनी के शेयरों को खरीद रहे है क्या वह कंपनी भविष्य में तरक्की करेगी या नहीं बरना आपको नुकसान भी हो सकता है और आपके पैसे डूब भी सकेत है।

Stock Market की एक कहावत है “अगर मार्केट ही उँचाई को छूना है तो मार्केट की गहराई को जानो ”

स्‍टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इसे अच्छी तरह समझना होगा की यह क्या है क्योंकि जबतक आप यह नहीं समझाते की स्‍टॉक मार्केट क्या है तब तक आप स्‍टॉक मार्केट से लम्बा पैसा नहीं कमा सकते लोगों को कई साले लग गई इस मार्केट को समझते हुए क्योंकि उनके समय में मार्केट कुछ अलग था।

पुराने समय में स्‍टॉक मार्केट में शेयरों को खरीदने के लिए Auction में जाना पडता था बोली लगा कर शेयरों को खरीदना पडता था मार्केट में पैसे गवा कर मार्केट को सीखना पडता था लेकिन अब समय बदल गया है।

वर्तमान समय में आप मार्केट के बारे में बिना पैसे गवाए बिना सिख सकते है क्योंकि आज के समय में आपके पास बहुत से साधन है जिनकी मदद से आप मार्केट के बारे में जान सकते है TV, Newspapers और हमारे जैसी Websites की मदद से आप मार्केट के बारे में बडी ही आसानी से जान सकते है और मार्केट में निवेश कर के पैसे कमा सकते है।

स्‍टॉक मार्केट में शेयरों को कैसे खरीदे? – What is Stock Market in Hindi

Stock Market in Hindi: स्‍टॉक मार्केट से शेयरों को खरीदना बहुत ही आसान है बस आपके पास एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है क्योंकि इनके बिना Stock Exchanges से आप शेयर नहीं खरीद सकते।

अब आप सोच रहे होंगे की यह डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट क्‍या है चलिए इनके बारे में भी जान लेते है।

Demat Account in Hindi: डीमैट अकाउंट हमारे बैंक अकाउंट की तरह ही होता है जैसे हमें बैंक में पैसे रखने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत पडती है ठीक वैसे ही हमें शेयरों को रखने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत पडती है जिसकी मदद से हम शेयरों को खरीद कर रख सकते है और शेयरों को बेच सकते है। अगर आप डीमैट अकाउंट के बारे में और भी विस्तार से जनना चाहते है तो आप हमारी यह पोस्ट पढें डीमैट अकाउंट क्‍या है डीमैट अकाउंट खोलने के लिए क्‍या करें

Trading Account in Hindi: शेयर मार्केट में Stock Exchange से शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए हमें एक अकाउंट की जरूरत पडती है जिसे हम ट्रेडिंग अकाउंट कहते है बिना ट्रेडिंग अकाउंट के हम न तो शेयर खरीद सकते और न ही उन्हें बेच सकते क्योंकि ट्रेडिंग अकाउंट से ही हम Stock Exchange में शेयरों को खरीदने और बेचने का Order लगा सकते है बिना ट्रेडिंग अकाउंट के हम शेयरों को खरीद व बेच नहीं सकते। अगर आप ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में और अधिक जनना चाहते है तो आप हमारी यह पोस्ट पढें ट्रेडिंग अकाउंट क्‍या है ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोले इस पोस्ट में आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी।

स्‍टॉक मार्केट क्‍या है स्‍टॉक मार्केट में शेयरों को कैसे खरीदे और बेचे?

stock market kya hai-what is stock market in hindi
Stock Marke Kya Hai – शेयरों के कैसे खरीदें

Stock Market in Hindi: स्‍टॉक मार्केट में शेयरों को खरीद कर बेचना बहुत ही आसान है बस आपको तय करना है की आप इस मार्केट में पैसे कैसे कमाना चाहते है शेयरों पर trading करके या investment करके।

देखा जाए तो बात तो सिर्फ एक ही है चाहे आप ट्रेडिंग करें या फिर निवेश आपको दोनों ही स्थित में लगाना पैसा ही है लेकिन इन दोनों में अंतर जामिन और असमान के बराबर है। कैसे? चालिए जानते है।

ट्रेडिंग और निवेश में क्‍या अंतर है? – What is Stock Market in Hindi

ट्रेडिंग का मतलब होता है शेयरों को खरीदना एवं बेचना इसमें आप शेयरों को खरीदते है और बेचते है ।

निवेश का मतलब होता है शेयरों को खरीदना और इनमें लम्बे समय के लिए पैसे लगाना और बेचना ।

Stock Market in Hindi: दोनों में बस इतना सा अंतर है की हम ट्रेडिंग में शेयरों को मार्केट की वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर वर्तमान में खरीदते है और वर्तमान में ही बेचते है। मान लीजिए की आज आपको लगता है की HDFC बैंक के शेयरों की कीमत ऊपर जाएगी तो आप अगर वर्तमान परिस्थिति में पैसे कमाना चाहते है तो आप जैसे ही मार्केट खोलेगा HDFC बैंक के शेयरों को खरीद लेंगे और फिर जैसे ही उनकी कीमत बढ़ेगी तो उचित कीमत देख कर उन शेयरों को बेच देंगे और मुनाफा कमा लेंगे।

Stock Market in Hindi: जबकि अगर आप मार्केट में निवेश करना चाहते है और अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहते है तो आप मार्केट पर नजर रखेंगे और HDFC बैंक के शेयरों की कीमत गिरने का इंतजार करेंगे और जब आपको लगेगा की आज HDFC बैंक के शेयरों की कीमत बहुत कम होगी आप HDFC बैंक के शेयरों को खरीद लेंगे और आपने डीमैट अकाउंट में रख लेंगे और फिर इंतजार करेंगे HDFC बैंक के शेयरों की कीमत बढ़ने का और जब HDFC बैंक की कीमत अासमान छू रही होंगी तब आप अपने शेयरों को अासमानी दामों में बेचेंगे और एक बार में अच्छा खासा मुनाफा कमा लेंगे।

अगर आप शेयरों को खरीदने और बेचने के बारे में और अधिक जानना चाहते है की शेयरों को खरीदने का सही तरीका क्‍या है तो हमारी यह पोस्ट पढें शेयर कैसे खरीदे शेयर मार्केट में कैसे Investment करें इस पोस्ट में आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी।

आपने Trading और Investment दोनों के बारे में जाना की कैसे दोनों से पैसे कमाए जा सकते है तो अब आप समझ गए होंगे की इन दोनों में क्‍या अंतर है वैसे कुछ लोग कहते है की ट्रेडिंग से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और कुछ कहते है निवेश से पर हमारा मानना है की पैसा दोनों से कमाया जा सकता है परन्तु यह निर्भर करता है एक व्यक्ति पर की वह क्‍या करना चाहता है।

हो सकता है आप रोज ट्रेडिंग कर के पैसे कमा सकते है या फिर हो सकता है आप दूर की सोचते है और निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है सकते है जरूरी नहीं की आप इन में से किसी एक को चुने आप दोनों को चुन सकते है परिस्थिति के हिसाब से।

Stock Market Advice – स्‍टॉक मार्केट के बारे में एक जरूरी सलाह।

देखिए शेयर मार्केट हो या स्‍टॉक मार्केट हर मार्केट जोखिमों से भरा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जिससे आप मार्केट में धोखा ना खाए ।

जब भी आप किसी कंपनी के शेयरों को खरीदे तो उस कंपनी के बारे में पूरी तरह से जानकारी ले किसी की सलाह से स्‍टॉक मार्केट में पैसे ना लगाए जब तक आपको खुद विश्वास ना हो अगर आप इस मार्केट में नए है तो मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले और उन कंपनियों में पैसा लगाए जिनका नाम बाजार में चालता है क्योंकि जो कंपनियां बाजार में चाल रही है उन कंपनियों में पैसे डूबने का कम खतरा रहता है।
लेकिन हमेशा एक बात याद रखे बाजार जोखिमों के अधीन है तो पैसा हमेशा अपनी सहमाती से मार्केट में लगाए किसी और के कहने पर नहीं।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट What is Stock Market in Hindi पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप पुछना चाहते है य अपनी राय देना चाहते है तो Comment करें।

हमारी इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ Share करना ना भूले और इसी तरह की पोस्ट की जानकारी पाने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest पोस्ट की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

धन्यवाद

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.