Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट क्‍या है शेयरों से पैसे कैसे कमाए हिंन्‍दी में

Share Market Kya Hai - Share Market in hindi
Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट क्‍या है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम Share Market Kya Hai (शेयर मार्केट क्या है) शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर बाजार कैसे काम करता है के बारे में जानेंगे, इस पोस्ट में हम शेयर खरीदने से लेकर बेचने तक पैसे कैसे कमाते है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Share Market Kya Hai शेयर मार्केट क्या है।

Share Market in Hindi: शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसमें हम शेयरों को बेचने और खरीदने का कार्य करते है इसी लिए इसे शेयर मार्केट कहा जाता है। शेयर मार्केट कोई आम बाजार नहीं है जहां हम कुछ भी खरीद सकें यह एक ऐसा बाजार है जहां हम पैसे निवेश करते है मुनाफा कमाने के लिए दूसरे शब्दों में हम इसे निवेश बाजार भी कह सकते है।

लोग इसे कई नाम से जानते है जैसे share bazar, stock market, share market, Equity Market, Wealth Market, नाम कोई भी हो लेकिन इस मार्केट का काम एक ही है और वो है पैसा बनाना इस मार्केट में लोग मिनटों में लाखों और करोड़ों रुपये कमा लेते है और बरबाद भी हो जाते है क्योंकि इस मार्केट में खतरा भी बहुत है। परन्तु अगर आपको एक बार इस मार्केट की अच्छी जानकारी हो जाये तो आप बडी ही आसानी से लाखों करोड़ों रुपये कमा सकते है।

देखिये इस मार्केट में जो भी काम होता है वो पैसों से होता है और जो Profit या Loss होता है वह भी पैसों से होता है तो इस मार्केट में काम करने से पहले आपको शेयर मार्केट की पूरी नहीं तो Basic जानकारी तो होना ही जरूरी है ।

लेकिन अगर आपको इस मार्केट की Basic जानकारी नहीं है तो हमारी सलाह है की आप इस मार्केट से दूर रहे क्योंकि यहां एक गलती आपको भारी पड सकती है।

लेकिन आपको चिता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको शेयर मार्केट के बारे में Basic जानकारी देंगे जिससे आपको शेयर मार्केट को समझने में Help मिलेगी तो चालिए जानते है Share Market Kya Hai.

शेयर मार्केट कैसे काम करता है

Share Market Kya Hai- शेयर मार्केट किस तरह काम करती है।

आप ये तो जान गए शेयर मार्केट क्या है चालिए अब जानते है यह कैसे काम करती है।

शेयर मार्केट में दो तरह से काम होता है

  1. शेयर खरीद कर।
  2. शेयर बेच कर।

अगर आप शेयर खरीदना चाहते है तो आपके पास डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट नहीं है तो आप शेयर मार्केट से शेयर नहीं खरीद पायेंगे और अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है तो आप शेयर नहीं रख पायेंगे।
क्योंकि पुराने समय में शेयरों का लेन-देन कागजों में होता था और उस समय हम जब शेयरों को खरीदते थे तो हमें Auctions में जाना पड़ता था और बोली लगा कर शेयरों को खरीदना पड़ता था। पैसों के बदले में हमें जो शेयर मिलते थे वो भी कागजों में होते थे जिनको बहुत संभाल के रखना पड़ता था।

लेकिन अब वर्तमान समय में हमें कही जाने की जरूरत नहीं पड़ती और हम घर बैठे ही आपने ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से बडी ही आसानी से शेयर मार्केट से शेयरों को खरीद सकते है। आज के समय में शेयर भी De-materialize हो गए है तो हमें इनको लेने के लिए भी कही जाना नहीं पडता जैसे ही हम ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर खरीदते है वैसे ही कुछ ही मिनटों में हमारे डीमैट अकाउंट के अंदर शेयर आ जात है ।

अगर हमें शेयरों को बेचना हो तो भी हमें कही जाने की जरूरत नहीं बस आपने डीमैट अकाउंट को खोल कर ट्रेडिंग अकाउंट से Stock Exchange में Order लगा कर बडी ही आसानी से हम शेयरों को बेच सकते है और यह सब कुछ ही समय में बडी ही आसानी से हो जाता है।
Stock Exchange में जैसे ही हमारी Sell Execute हो जाती है तुरंत हमारे डीमैट अकाउंट से शेयर कट जाते है और मुनाफे सहित सारे पैसे हमारे डीमैट अकाउंट में आ जाते है और फिर हम उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में Transfer कर सकते है और ATM से निकाल कर उपयोग कर सकते है।

आज के समय में यह सब करना बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि Technology की मदद से हम बडी ही आसानी से आपने सारे खाते एक दूसरे से Link कर सकते है और बिना Extra मेहनत किए आराम से पैसे कमा सकते है।

Share Market से पैसे कैसे कमाए?

Share Market Kya Hai शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जाते है?

अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जान गए है या जानते है तो आपको यह तो जानकारी होगी ही की शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए अगर आपको जानकारी नहीं है तो चालिए जान लेते है की शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए।

Share Market से पैसे कमाने के लिए इन चीजों की जरूरत है।

  •  बैंक अकाउंट जिसमें Internet Banking की सुविधा हो।
  • डीमैट अकाउंट जो आपके बैंक अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट से link हो।
  • एक ट्रेडिंग अकाउंट जो आपके बैंक अकाउंट और डीमैट अकाउंट से जुडा हो।
  • शेयर की जानकारी जैसे Price, Target, Stop Loss आदि

बस अगर आपके पास यह सब है तो आप बडी ही आसानी से शेयर खरीद पायेंगे।

चालिए एक Example उदाहरण की मदद से समझते है अगर हमारे पास यह सब चीजें होंगी तो हम किस तरह शेयर मार्केट से पैसे कमा पाएंगे।

ICICI Bank के शेयर कैसे खरीदे?
Share Market Kya Hai - Share Market in hindi
Share Market Kya Hai – ICICI Share Price

Share Market Kya Hai मार्केट से ICICI Bank के शेयर कैसे खरीदे।

हम उदाहरण के लिए ICICI Bank के शेयरों को खरीदेंगे।

Share Market in Hindi: अभी के समय में ICICI Bank के शेयर की Price 356 रूपये चाल रही है हो सकता है की जब आप मार्केट देखे तो Price बदल जाए क्‍योंकि मार्केट हमेशा एक जैसा नही रहता Price बदलती रहती है।

ICICI Bank के शेयर की Price Live देखने के लिए यहां Click करें।   ICICI-Live Price

आज जब मार्केट Open हुआ तब ICICI Bank के शेयर की Opening Price 352.50 पैसे थी तो अब हम अगर मार्केट में ICICI के शेयर से पैसे कमाना चाहते है तो हमें सबसे पहले उसकी Past Performance पर analysis करना होगा और उसके बाद एक Price fix करना होगा की हमें इस Price पर ICICI के शेयर खरीदने है।

मैंने ICICI के शेयर पर पहले से ही पूरा Analysis कर लिया है और मेरे analysis के हिसाब से आज मार्केट ऊपर जाएगा तो में अभी की Current Price पर 50,000 रुपये के शेयर खरीदूँगा।

शेयर मार्केट में आप जब भी शेयर खरीदते है तो आपको Stock Exchange में जो Buying order लगाना होता है उसमें शेयरों की संख्या दर्ज करनी पडती है आप ऐसे ही 50,000 रुपये के शेयर नहीं खरीद सकते।

चालिए जानते है की अगर हम शेयर मार्केट से 50,000 रुपये के शेयर खरीदना चाहते है तो हमें 50,000 रुपये के कितने शेयर मिलेंगे। यह जानने के लिए हम एक Formula का उपयोग करेंगे जिससे हमें जानकारी मिलेगी की हमें कितने शेयर खरीदने है।


–: Share Calculating Formula:-

Formula: (Invest Money ÷ Share price = shares)

Example: (Invest Money ÷ Share Price = Shares)

(50,000 ÷ 356 = 140.044 Shares)

Total No of Shares = 140×356 = 49840 Rs

140 shares price = 49840 Rs


देखा हमने बडी ही आसान से जान लिया की हमें कितने शेयर खरीदना है तो अब हक ICICI Bank के 140 शेयरों को 356 रुपये की कीमत पर बेचेंगे।

अब हम आपने ट्रेडिंग अकाउंट में जाकर जल्दी से एक शेयरों को खरीदने के लिए एक Buying Order लगाएंगे जिसमें हम ICICI Bank के 140 शेयरों को 356 रुपये की कीमत पर खरीदेंगे और जैसे ही हमारा Order पूरा हो जायेगा हम Price बढ़ने का इंतजार करेंगे।

ICICI Bank के शेयर कैसे बेचे ?

Share Market Kya Hai मार्केट में ICICI Bank के शेयर कैसे बेचे।

हम उदाहरण के लिए ICICI Bank के शेयरों को बेचेंगे।

Share Market in Hindi: मान लेते है हमारा Order पूरा हो गया और ICICI Bank के 140 शेयर हमारे डीमैट अकाउंट में आ गए अब हम शेयरों को बेचने का Order लगाएंगे। हम आपने ट्रेडिंग अकाउंट में जाकर एक Selling Order लगाएंगे जिसमें हम ICICI Bank को खरीदी हुई कीमत से ज्यादा कीमत पर बेचेंगे हम अपने शेयरों को 360 रुपये की कीमत पर बेचेंगे तो हम एक Selling order लगाएंगे की हम ICICI के 140 शेयरों को 360 की कीमत पर बेचना है और कीमत बढ़ने का इंतजार करेंगे।

देखा कितनी आसानी से हमने शेयर मार्केट से पैसे कमा लिए जैसे ही शेयरों की कीमत बडी तो हमारा Order execute हो गया और हमारे डीमैट अकाउंट से शेयर कट गए एवं मुनाफे सहित सारे पैसे हमारे डीमैट अकाउंट में आ गए।
हमने 360 की कीमत पर 140 शेयर बेचे थे तो हमें कितने पैसे मिले


–: Profit Calculating Formula:-

Formula: (Selling Price X Shares = Sell), (Sell – buying Price = Profit)

Example: (360 X 140 = 50400)

(504०0 – 4984० = 56० Rs)

Profit = 560 Rs


देखा कितनी आसानी से हमने मात्र 2 मिनट में 560 रुपये कमा लिए इसी तरह आप भी बडी ही आसानी से कुछ ही Minutes में पैसे कमा सकते है। बस आपको कुछ नहीं करना मार्केट के बारे में जानकारी लेते रहना है और मार्केट पर नजर रखना है जैसे ही आपको लगें की आज यह शेयर ऊपर जाएगा बस तुरत कम कीमत पर शेयर खरीदे और ज्यादा कीमत पर बेच दे।

Share Market से पैसे कमाने की सलाह।

Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट में काम करके असानी से पैसे कैसे कमाये?

देखिए शेयर मार्केट से आप जितने पैसे कमाना चाहते उतने पैसे कमा सकते है लेकिन तब जब आप शेयर मार्केट को थोडा बहुत समझने लगेंगे क्योंकि शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है तो आप सबसे पहले जितना हो सके शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले और थोडा-थोडा करके मार्केट में निवेश करते रहे। कभी किसी और की सलाह से निवेश न करें जबतक आपको खुद विश्वास ना हो क्योंकि इस मार्केट में गलती की कोई जगह नहीं यह आपने एक गलती की वहां आपका पैसों से नुकसान हुआ तो हमेशा सोच समझ कर ही निवेश करें और शेयर मार्केट के बारे में पडते रहें।

अब आप जान गए है की Share Market Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है।

हमारी यह पोस्ट Share Market Kya Hai अपने मित्रों के साथ Share करना न भूले और इसी तरह की Latest जानकारी पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और Facebook page को like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.