Nifty क्या है – Nifty Full Form in Hindi, Nifty 50, Bank Nifty के बारे में पढें

What is Nifty in Hindi: Nifty Share Market का एक Part है या फिर ये कहें की Nifty Share Market का वो strong part है जिसे अगर आप समझ गए तो आप Share Market को बडी ही आसानी से समझ सकते है क्योंकि Nifty के अंदर आने बाले सभी listed Stock Shares बहुत ही खास और important होते है। मतलब अगर आप Nifty के shares के बारे में जान गए मतलब आप Share Market के बारे में जान गए।

Nifty के बारे में आपके मन में कई सवाल होंगे जैसे की Nifty kya hai, Nifty ka full form kya hai, Nifty ko Hindi me kya kehte hai, Nifty 50 Kya hai, Bank Nifty kya hai, आदि अगर आपके मन में ऐसे सवाल है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। इस पोस्ट में आपको Nifty से जुडे सभी सवालों के जबाव मिलेंगे।

What is Nifty Full form?

The Nifty full form is National Stock Exchange Fifty

National Stock Exchange एक Stock Exchange है और Fifty का मतलब 50 यानी पचास है। इसको हम कुछ इस तरह कह सकते है National stock Exchange के 50 shares.

Nifty Full Form in Hindi?

Nifty Full Form in Hindi is राष्ट्रीय शेयर बाजार पचास।

राष्ट्रीय शेयर बाजार (National Stock Exchange) को हिंदी में कहते है और यहां पचास का मतलब 50 है। इसका मतलब है की राष्ट्रीय शेयर बाजार के अंदर 50 शेयर।

Nifty Kya Hai in Hindi
Nifty Kya Hai in Hindi

Nifty Meaning in Hindi?

Nifty Definition: Nifty को हिंदी में हम राष्ट्रीय शेयर बाजार 50 (National Stock Exchange Fifty) कहते है। यह इसका full form है और इसे Short में हम Nifty कहते है जो National stock exchange के (N) और Fifty के (ifty) से मिलकर बना है और हम इसलिए इसे Nifty कहते है। Nifty का अर्थ सर्वोच्‍छ पचास है मतलब Top 50.

Nifty Kya Hai in Hindi?

Nifty in Hindi: Nifty एक (Stock Index) है। सरल शब्दों में कहें तो Nifty National Stock Exchange में Listed Top 50 Shares का एक Benchmark है और इसलिए यह इतना Important है। Nifty की मदद से हम Stock market के बारे में ना केवल जान सकते है बल्कि इसकी मदद से हम Stock Market में होने बाली बडी हालचाल के बारे में भी आसानी से समझ सकते है। Nifty Market की Condition के बारे में बताता है की आज market ऊपर जायेगा या नीचे Nifty की मदद से हम Stock Exchange में होने बाले परिवर्तन को भी बडी ही आसानी से देख सकते है और समझ सकते है की share bazar में क्या हालचाल है एवं आज बाजार कैसा रहेगा।

Nifty 50 में listed Top 50 Shares बडे ही important और Powerful होते है एवं जब इन shares में उतार चढ़ाब होता है तो इसका असार बाकी shares पर भी पडता है।

अब यह पढें :- स्‍टॉक मार्केट क्‍या है मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

Example: अगर आज के दिन में Nifty 50 Down गई तो आज बाकी सभी shares की कीमत में भी आपको गिरावट देखने को मिलेगी

What is Nifty 50 in Hindi?

Nifty 50 in Hindi: Nifty एक Stock Index है और इसके अंदर Stock Exchange के 12 अलग-अलग sector की 50 company indexed है। Nifty 50 में 50 Company से ज्यादा Company के shares listed नहीं किए जा सकते.  इस लिए इसे Nifty 50 कहते है। Nifty 50 में हमेशा Top 50 companies होती है और ये companies अपनी Performance के कारण Nifty 50 की List में आती-जाती रहती है। Nifty mostly Top 50 company और उनके shares में उतर-चढ़ाव के बारे में जानकारी प्रदान करती है जैसे Bank Nifty.

अब यह पढें:- शेयर कैसे ख़रीदे मार्किट में Investment कैसे करे?

What is Bank Nifty in Hindi?

Bank Nifty in Hindi: Bank Nifty को हम Nifty Bank के नाम से भी जानते है। Nifty Bank को India Index service Product Limited (IISL) ने सन 2000 में इसका index किया था। Bank Nifty Mostly Indian banking sector के 12 सबसे बडे stock shares के बारे में जानकारी देती है जो National Stock Exchange पर listed होते है। देखा जाये तो ये 12 Shares Nifty के most important shares होते है और इन shares में होने बाले उतार-चढ़ाव से Nifty 50 पर भी असर पडता है क्योंकि Nifty में bank Nifty के शेयर ज्यादा होते है लेकिन यह list भी बदलती रहती है। लेकिन फिर भी Bank nifty का Nifty 50 पर असर जरूर पडता है। इस लिए अगर आप Share Bazar में पैसा निवेश कर रहे है या करने के बारे में सोच रहें है तो आपको Nifty की जानकारी लेते रहना चाहिए। आप Nifty की जानकारी News Channel और Share Market से संबंधित जानकारी लेने बाली Websites से ले सकते है।

अब यह पढें :- ट्रेडिंग अकाउंट क्‍या है ख्‍ााता कैसे खोलें पूरी जानकारी

Nifty News in Hindi: Nifty को समझने के लिए आपको nifty की जितनी हो सके उतनी जानकारी लेते रहना चाहिए क्योंकि Nifty के अंदर होने वाले बदलाव को जानने के लिए आपको Website, TV news channels का उपयोग करना चाहिए ताकि आपको बाजार के बारे में पल-पल की जानकारी मिलती रहे। आप इसके लिए कुछ Live News देख सकते है या फिर आप हमारी Website CurrencyInbox पर भी Nifty से जुडी जानकारी पड सकते है जहां आपको Nifty में होने बाले बदलावों के बारे में जानकारी मिलती रहती है। आपके पास Nifty के बारे में जितनी जानकारी होगी आप उतनी ही आसानी से बाजार में निवेश कर पाएंगे और मुनाफा कमा सकेंगे।

अब यह पढें :- डीमैट अकाउंट क्‍या है | Demat Account कैसे खोलें

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है


निवेदन: उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ”Nifty Kya Hai in Hindi” पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.