एनईएफटी क्या है-NEFT Ka Full Form-NEFT Limit,Charges,Timing in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे NEFT Ka Full Form Kya Hai, What is NEFT in Hindi, पैसों का लेन-देन करने के लिए NEFT का use कैसे करें, NEFT करने पर Transaction Charges कितने कटते है। NEFT करने की Timing और Working Days क्या है। इस पोस्ट में हम NEFT के बारे में विस्तार से जनेंगे।

NEFT Ka Full Form Kya Hai-NEFT Full Form in Hindi

NEFT in Hindi: NEFT Full Form (National Electronic Found Transfer) इसे हम हिंदी में (राष्ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक निधि अंतरण) कहते है। इसका उपयोग पैसों का लेन-देन करने के लिए किया जाता है। NEFT एक ऐसी सुविधा है जो हमें बैंकों के द्वारा दी जाती है जिसका उपयोग करके हम अपने खाते से पैसे बिना निकले ही एक खाते से दूसरे खाते में Transfer कर सकते है। इसका उपयोग हम Net Banking की मदद से कर सकते है। अगर आप नहीं जानते की नेट बैंकिंग क्या है, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ें इसमें आपको नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी मिलेगी।

NEFT क्या है-NEFT Kya Hai (What is NEFT in Hindi)

NEFT Kya Hai-NEFT Ka Full Form-Timing-Charges-Limit in Hindi
NEFT Kya Hai-NEFT Ka Full Form-Timing-Charges-Limit in Hindi

NEFT in Hindi: एन ई एफ टी का उपयोग वर्तमान समय में सबसे ज्यादा हो रहा है क्योंकि NEFT आपको पैसों का लेन-देन करने में बहुत सुविधाएं प्रदान कराती है। इसके उपयोग से आपके लेन-देन का काम तो आसान होता ही है साथ ही आपको इससे एक सुरक्षित लेन-देन करने की सुविधा भी मिलती है।

NEFT से हम 2 लाख रुपये से नीचे का भुगतान आसानी से कर सकते है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता, बस आपको नेट बैंकिंग अकाउंट खोलना है और उसके बाद आप जिसके खाते में पैसे भेजना चाहते है आपको उसके खाते की जानकारी एक फार्म में भरनी है, जैसे उसका बैंक अकाउंट नं. IFSC कोड आदि।

जिस तरह हम बैंक में पैसे जमा करने के लिए एक पर्ची भरते है, ठीक उसी तरह हमें Online फार्म भरना है और Transaction करना है उसके बाद हमारे खाते से पैसें कट जाएंगे और थोड़ी देर बाद दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे पहुँच जाएंगे। बस आपके खाते से पैसों के अनुसार चार्ज काटेगा जो बहुत कम होता है जिसकी मदद से आपको आसानी से पैसे भेजने की सुविधा मिलती है।

NEFT Timings-NEFT करने की समय सीमा?

8 AM से 7 PM तक आप कभी भी NEFT कर सकते है और इस समय के बीच आपके NEFT के सारे Transactions Execute (लेन-देन सक्रिय) होते है। NEFT के द्वारा होने बाले सभी TRANSACTIONS प्रति घंटे एक बैंच के अंतराल में होते है, जैसे आपने 8 AM से 9 AM के बीच Transaction किया तो, आपके पैसे अगले बैंच यानी 10 AM से 11 AM के बीच दूसरे खाते में पहुँच जायेंगे।

NEFT की Amount Limit और Charges?

अगर आप चाहें तो NEFT से 1000 रुपये भी भेज सकते है और 1,00,000 भी पैसें कितना भेजना है यह आपके ऊपर निर्भर करता है पर बैंक के नियमों के अनुसार बैंक आपसे एक निश्चित राशि के अनुसार Transaction Charges लेती है।

NEFT करने पर बैंक के द्वारा लिए जाने बाले चार्ज।

Amount Charges
up to Rs.10,000 Rs 2.50 (+ Service Tax)
Rs.10,000 up to 1 lakh Rs 5 (+ Service Tax)
Rs.1 lakh and up to 2 lakhs Rs 15 (+ Service Tax)
Rs. 2 lakhs and above Rs 25 (+ Service Tax)

{> NEFT minimum amount above 10,000 Rs  

{> NEFT Maximum Amount Up to 2 Lakh

NEFT हम कब से कब तक कर सकते है (NEFT Working Days)

NEFT बैंक पर निर्भर करती है इसलिए यह Monday To Saturday होती है एवं Sunday (2nd और 4th Saturday, National Holidays) को छोड़ कर सभी दिन उपलब्ध रहती है। आप चाहें तो बाकी के दिनों में भी NEFT कर सकते है इसमें कोई परेशानी नहीं है क्योंकि आपको NEFT करने के लिए Net Banking का उपयोग करना होता है, न की बैंक का, तो अगर बैंक बंद भी है तब भी आप NEFT कर सकते है लेकिन आपके सभी Transactions बैंक पर निर्भर करते है इसलिए आपके Transaction तभी Successful होंगे जब बैंक उन्हें Approve कर देगा। तो अगर आप Holidays के समय में भी Transaction करते है तो आपका Transaction हो जायेगा और जैसे ही बैंक खुलेगी आपका Transaction Successful हो जायेगा।

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ” NEFT Kya Hai-NEFT Ka Full Form in Hindi” पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.