डाकघर बचत योजना की जानकारी-Indian Post Office Schemes in Hindi

आज हम इस पोस्ट में भारतीय डाकघर की बचत योजनाओं के बारे में जानेंगे, Indian Post Office Schemes in Hindi. आज हम जानेंगे की कैसे हम डाकघर की बचत योजनाओं का उपयोग करके पैसा तो बचा ही सकते है, साथ ही आपने पैसों को निवेश करके, कैसे उन्हें दुगना कर सकते है। Post Office Bachat Yojana in Hindi

Indian Post Office Schemes in Hindi

Post Office in Hindi: आप सभी ने डाकघर (Post Office) को देख है और हो सकता है वहां बिजली का बिल या अन्य सेवाओं के बिल जमा भी किए हों या फिर अपना बचत खाता खुलवाया हो, लेकिन क्या आप जानते है की आपको Post Office के द्वारा कितने प्रकार कि बचत योजनाएं मिलती है जिनका उपयोग से आप अपने पैसों को दुगना कर सकते है। अगर नहीं जानते तो आज हम आपको Indian post office schemes (भारतीय डाकघर बचत योजनाओं) के बारे में बताएंगे जो आपको बहुत लाभ देंगी।

Post Office में आपको कई प्रकार की बचत योजनाएं मिलती है जिनकी मदद से आप पैसे तो बचा ही सकते है साथ ही आप उन पैसों पर अच्छा खासा ब्याज Interest भी कमा सकते है और आज हम आपको ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताएंगे।

Indian Post Office Saving Scheme in Hindi (भारतीय डाकघर बचत योजना)

Indian Post Office Schemes in Hindi
Indian Post Office Schemes in Hindi

Post Office Saving Schemes List

  1. Saving Account (बचत खाता)
  2. Recurring Deposit-RD Account (आवर्ती जमा)
  3. Time Deposit-TD Account (अवधि जमा)
  4. Monthly Income Scheme-MIS Account (मासिक आय योजना)
  5. Public Provident Fund-PPF Account (सामान्य भविष्य निधि)
  6. National Saving Certificate-NSC (राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र)
  7. Kisan Vikas Patra-KVP (किसान विकास पत्र)
  8. Sukanya Samriddhi Accounts-SSA (सूकन्‍या समृद्धि अकाउंट)

भारतीय डाकघ्‍ार बचत योजना-Indian Post Office Schemes in Hindi

Indian Post Office Saving Account in Hindi

Saving Account: बाकी बैंकों की तरह आप Indian Post Office में भी अपना बचत खाता खुलवा सकते है। आपको इस बचत खाते पर सभी बैंकों की तरह 4% ब्याज Interest भी मिलता है लेकिन Post Office Saving Account बाकी बैंकों से अलग है आपको इसमें ATM कार्ड की Internet Banking की सुविधा नहीं मिलती लेकिन और अन्य सुविधाएं है जो आपको डाकघर के बचत खाते पर मिलती है।

Post Office Saving Account आप 50 रुपये से खुलवा सकते है और इसमें न्यूनतम जमा राशि 50 रुपये होती है। आपको Post Office के बचत खाते पर Cheque Book भी मिलती है तो आप Cheque Book का इस्तेमाल भी कर सकते है। डाकघर के बचत खाते का सबसे बड़ा फायदा यह है की डाकघर के बचत खाते पर कोई चार्ज नहीं लगता जो की अन्य बैंकों में लगता है लेकिन आप डाकघर के बचत खाते में 1, 00,000 रुपये से ज्यादा पैसे जमा नहीं कर सकते।

Indian Post Office Recurring Deposit (RD Account)

Recurring Deposit: आप Indian Post Office में Recurring Deposit (RD Account) भी खुलवा सकते है और डाकघर में RD Account खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें आपको अन्य बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलता है और इसमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। RD Account सबसे ज्यादा उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिन लोगों को रोजाना या मासिक रूप से Income होती है।

Indian Post Office Time Deposit (TD Account)

Time Deposit: यहां Time Deposit और Fixed Deposit एक ही बात है तो अगर आप Posit Office में Time Deposit करवाते है तो आपको इससे बहुत फायदा है क्योंकि आपको इसपर ब्याज बहुत अच्छा मिलेगा। आप डाकघर में 200 रुपये से लेकर अधिकतम रुपयों तक Time Deposit TD करवा सकते है।

Post Office FD (Time Deposit) में आपको (Quarterly Compound Interest) के हिसाब से ब्याज मिलता है जो बहुत फायदेमंद है।

Post Office Time Deposit, Fixed Deposit Interest Rate

  • 1 साल की FD,TD पर 6.6%
  • 2 साल की FD,TD पर 6.7%
  • 3 साल की FD,TD पर 6.9%
  • 5 साल की FD,TD पर 7.4%

Indian Post Office Monthly Income Scheme (MIS Account)

MIS Account: यह योजना उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन है जो लोग Monthly Income चाहते है या सेवानिवृत्त, बुजुर्ग है। यह योजना किसी भी व्यक्ति के लिए है। आप Monthly Income Scheme के लिए 1500 रुपयों से लेकर 4.5 लाख रुपयों तक इस योजना में निवेश कर सकते है। एक व्यक्ति के नाम पर खाते में 4.5 लाख रुपयों से ज्यादा पैसा हम जमा नहीं कर सकते लेकिन अगर 2 लोग मिलकर एक अकाउंट खुलवाए तो उसमें आप 9 लाख रुपये जमा कर सकते है।

MIS Account में जमा रकम पर ब्याज सालाना 7.3% की Interest Rate के आधार पर जोड़ा जाता है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है की आपको ब्याज की रकम हर महीने आपके खाते में मिल जाती है।




Indian Post Office Public Provident Fund Account (PPF)

PPF Account: अगर आप भविष्य की जरूरत के लिए पैसे जमा करना चाहते है और चाहते है की, आपका पैसा सुरक्षित रहे और उस पैसे पर अच्छा ब्याज भी मिले तो, उसके लिए PPF में निवेश करना सबसे बेहतर है। इसमें आप 15 साल के लिए पैसा किश्तों में जमा कर सकते है। आप एक PPF अकाउंट 100 रुपये से भी खोल सकते है लेकिन आपको इसमें सालाना 500 रुपये जमा करने होंगे।

PPF अकाउंट में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा नहीं कर सकते। PPF Account पर आपको 7.6% की Interest Rate पर सालाना ब्याज मिलता है जिसमें (Annually Compounding) होती है।

Indian Post Office National Savings Certificates (NSC)

NSC एक बहुत ही बेहतरीन Tax Saving Option है इसका सबसे ज्यादा उपयोग Tax Saving निवेश को नजर में रख कर किया जाता है। इसमें हम 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते है। इसमें कम से कम 100 रुपये से लेकर अधिकतम पैसे जमा किए जा सकते है। जिस पर सरकार 7.6% की ब्याज दर से ब्याज देती है और इसमें (Annual Compounding) के आधार पर ब्याज जुड़ता है जो Tax Free होता है।

Indian Post Office Senior Citizen Saving Scheme (SCSS)

SCSS Account: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना इसमें 60 साल या उससे अधिक आयु वाले व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकते है। इसमें आप 5 साल के लिए पैसा जमा करते है तो आप को इसपर 8.8 % की दर पर ब्याज मिलता है जो की सबसे ज्यादा ब्याज है। आप यह खाता 1000 रुपये से भी खुलवा सकते है।

Indian Post Office Kisan Vikas Patra (KVP)

अगर आप आपने पैसे Double करना चाहते है तो आपके लिए Kisan Vikas Patra सबसे अच्छी और सुरक्षित योजना है। इसमें आप जो भी पैसे जमा करते है वो Maturity पर दुगने हो जाते है। इसमें आपको 115 months के लिए पैसे जमा करने पडते है (9 Years and 7 Months) के लिए आप चाहें तो आपने बच्चों के नाम पर भी इसे ले सकते है।

Post Office Sukanya Samriddhi Account

Sukanya Samriddhi Account योजना के तहत कोई भी अभिभावक Guardians अपनी लड़की के लिए यह खाता खुलवा सकता है। जिसमें उसे सालाना 8.1% ब्याज की दर से ब्याज मिलेगा। इस योजना में लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी उसके नाम पर खाता खुलेगा। इस खाते में जमा होने वाले पैसे लड़की को 18 साल की हो जाने पर मिलते है एवं जब लड़की 21 साल की हो जाये तो खाते से पूरे पैसे निकाल कर खाता बंद कराया जा सकता है।

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ”Indian Post Office Schemes in Hindi” पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Comments: Add A Comment

  1. ac. open karavya pachi ketla year paiisa bharvana

    • @Chetan Ji, Yeh Depend karta hai ki aap konsa Account Open Karbana chahte hai.

  2. thanks for hindi webside
    cb pandey

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.