Bank से Home Loan कैसे ले? | होम लोन की जानकारी हिंदी में

हर व्यक्ति का एक सपना होता है की उसके पास उसका खुद का घर हो लेकिन आज के समय में महँगाई इतनी बढ़ गई है की खुद का घर ले पाना हर किसी के लिए possible नही है । अपना खुद का घर पाने के लिए Home Loan एक बहुत ही अच्छा विकल्प है लेकिन सही जानकारी न होने के कारण लोग होम लोन के लिए apply ही नही कर पाते और  इसी कारण से लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है। तो चलिए जानते है Home Loan क्या होता है और होम लोन कैसे ले और कहा से।

Home Loan Ki Jankari Hindi Me
होम लोन की जानकारी हिंदी में।

What is Home Loan in Hindi

Home Loan क्या है : जिस तरह हम व्यापार करने के लिए गाड़ी खरीदने के लिए तथा अपने Business को आगे बढ़ने के लिए बैंक से loan लेते है। ठीक उसी तरह आप एक घर के लिए भी बैंक से लोन ले सकते है। होम लोन कोई भी ले सकता है इसके लिए उसे किसी Govt Job , Private Job में होना जरुरी नहीं है या कोई बड़ा businessman या व्यापारी होना भी जरुरी नहीं है।  अगर आप एक छोटे व्यापारी भी है तो भी आप अपने लिए होम लोन ले सकते है।

Home Loan Ki Jankari Hindi Me

होम लोन क्या होता है : होम लोन एक ऐसा लोन होता है जो घर खरीदने के लिए लिया जाता है। घर बनाने के लिए Plot खरीदने के लिए लिया जाता है। होम लोन बने हुए घर को Renovate करने के लिए या फिर घर की मरम्मत करने के लिए भी लिया जाता है। आज के समय में सभी बैंक Home Loan देते है तो आप अपनी सुवधा के अनुसार किसी भी बैंक या Finance Company से भी होम लोन ले सकते है।

आज के समय में बैंक ही लोगो को उनकी सुविधा के अनुसार Home Loan देने लगे है।  यानि अगर आप किसी एक होम लोन की category में नहीं आते तो आप दूसरे किसी होम लोन के लिए आवेदन करके होम लोन ले सकते है।

Type of Home Loan in Hindi

Personal Home Loan : पर्सनल होम लोन हम अपने घर को Design करने या फिर घर के लिए जरूरी फर्नीचर खरीदने के लिए ले सकते है। इस लोन से मिलने वाले पैसों का उपयोग हम अपने घर में किसी भी प्रकार से कर सकते है और अपने घर को सूंदर और modern बना सकते है।

Home Purchasing Loan : होम पुरचसिंग लोन हम घर खरीदने के लिए या फिर किसी Building में flat खरीदने के लिए ले सकते है। इस प्रकार के लोन मुख्य रूप से falt खरीदने के लिए लेते है ताकि किसी भी building में जहाँ flat मिल रहा हो वहाँ flat खरीद सके।

Plot loan : प्लाट लोन भी Home Loan के अंतर्गत आता है और इस लोन का उपयोग हम घर के लिए प्लाट खरीदने में कर सकते है। प्लाट लोन का उपयोग केवल जमीन ख़रीदने के लिए किया जा सकता है।

Renovation loan : रेनोवेशन लोन बने हुए घर की मरम्मत करने के लिए लिया जाता है इस लोन की मदद से हम अपने घर की मरम्मत करा सकते है उसमे और कमरे बनवा सकते है या फिर उसमे जो भी अन्य कार्य हम करवाना चाहते है वो सब करवा सकते है।

Home Loan Information in Hindi

Home loan  Eligibility  in Hindi 

होम लोन लेने के लिए आपको होम लोन लेने के लिए eligible (पात्र) होना जरूरी है

  • Home loan लेने के लिए आपकी अधिकतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवं 60 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।
  • आपका बैंक में credit score clear होना चाहिए कोई भी default नई होना चाहिए।
  • अगर आप Employee है तो आपको 2 साल तक का सैलरी record दिखना होगा लेकिन अगर आप खुद का रोजगार करते है तो
  • आपको अपने रोजगार से होने वाली आय पर 5 साल का record दिखना होगा।
  • अगर अपने पहले से कोई loan ले रखा से तो उस लोन का record भी आपको दिखाना होगा।
Home Loan Kaise Milega in Hindi

Home Loan Assessment

होम लोन लेने से पहले आपको अपने होम लोन के लिए मूल्यांकन करना होगा ताकि आप इसकी जानकारी बैंक को दे सके।

  • Total Cost Of Home (घर की कुल लागत कितनी है )
  • Contribution Money (आप अपने मकान में खुद का कितना पैसा लगयेंगे)
  • EMI Planning ( आप कितनी रुपये प्रति माह तक EMI भर पायंगे)
  • Loan Term (आप कितने समय तक का लोन चाहते है)
India Home Loan Scheme in Hindi

सही होम लोन स्कीम का चुनाब करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज से समय में आपको कई सारे बैंक और Housing Finance Company मिल जयेगी जो आपको home loan प्रदान करेगी लेकिन कौन सा home loan आपके लिए सही है इस बात का चुनाब आपको खुद करना होगा।

Home loan का चुनाब करने के लिए हम उसे कुछ इस तरह जांचेंगे।

  • Home loan Processing Fees (Home Loan में कितनी प्रोसेसिंग फीस लग रही है )
  • Type of interest Rate (व्याज की दर Fixed है या floating है )
  • Loan period (लोन की समय अवधि कितनी है)
  • Penalty & Late Fees (Loan पर लगने वाली Penalty और late fees कितनी है)
  • Home Loan T&C (होम लोन लेने की नियम व शर्ते)

Home Loan Ke Liye Documents in Hindi

List of Required Documents For Home Loan

होम लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की सूची।

  • ID Proof (पहचान पत्र)
  • Address proof (स्थायी निवास का पता)
  • Pan Card (पैन कार्ड)
  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • Mark-sheet (मार्कशीट)
  • Income Proof (इनकम प्रूफ )
  • Bank Statements (बैंक स्टेटमेंट्स)
Home Loan Lene Ka Tarika in Hindi

How To Apply For Home Loan

  • होम लोन के लिए apply करने से पहले आपको Home Loan Schemes की जानकारी लेनी होगी ताकि आप अपनी जरूरत के अनुसार होम लोन स्कीम चुन सके।
  • Home Loan Scheme चुनने के बाद आपको सबसे पहले उसमे लगने वाले सभी जरूरी Documents के बारे में जानकारी लेनी है  और सभी documents इकठे करने है।
  • अब आपको बैंक में जाकर Home Loan Scheme के लिए फॉर्म भरना है और अपने सभी documents submit करने है।
  • बस अब आपको Home Loan के लिए कुछ Processing Fees देने होगी और बस हो गया अब आपका काम आगे की प्रोसेस बैंक करेगी

बैंक अब आपके द्वारा जमा किये गए दस्तावेजों का आकलन करेगी और जसके बाद आपके documents की जाँच करेगी । हो सकता है बैंक आपसे original documents की मांग करे या आपसे अन्य documents मांगे आपकी Home Loan Application की जाँच करने के लिए । जैसे ही एक बार आपके दस्तावेजों को स्वीकृत कर लेगी आपकी application process के लिए आगे चली जयेगी।

Home loan Property Valuation & Vitrifaction

Bank वकील के माध्यम से संपत्ति की स्वतंत्र कानूनी जाँच करवायेगी और फिर वकील बैंक को एक Title Certificate of Legal Verification Report भेजेगी और फिर बैंक Value के द्वारा सम्पति बाजार मूल्य का आकलन करेगी ताकि लोन की राशि को सुनिश्चित किया जा सके।

Home Loan Sanction Process

अब आपके loan की Application बैंक के Loan Sanction Department में जायगी जिसके बाद वहां के अधिकारी आपके लोन की profile देख कर उस loan को आपके नाम Sanction कर देंगे।

Home Loan Distribution

होम लोन सेंक्शन होने के बाद Distribution Department में जाएगा जहा पर आपके लोन को कितनी किश्तों में आपको देना है यह तय किया जयेगा। और उसके बाद आपके खाते  में वह पैसे Transfer कर दिए जयगे।

Home Loan Subsidy in Hindi

भारत सरकार भी चाहती है की आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपना खुद का एक घर हो और इसी लिए सरकार हर वर्ग के लोगो के लिए अलग -अलग प्रकार की Home Loan Schemes लेकर आती रहती है ताकि लोग Subsidy का फायदा उठा सके तो अगर आप अपने Home Loan के लिए Subsidy चाहते है तो आप भी ले सकते है।  बस आपको करना इतना है की आपको एक अच्छी होम लोन स्कीम चुनना है जिसमे आप फिट बैठते हो और उसके लिए Apply करना है।

Home Loan Tax Benefit in Hindi

होम लोन लेना सबसे फायदेमंद है क्योंकि किसी भी घर को खरीदने या बनाने के लिए बहुत पैसों की जरूरत पड़ती है और इतना पैसा जुटाने में बहुत समय लगता है इसी के साथ जमीनों के बढ़ते दामो ने भी इसकी लागत बढ़ दी है तो home loan लेना एक बहुत ही अच्छा विचार होगा।

कम व्याज दर का लाभ Home Loan एक long term का लोन है जिस पर आपको व्याज दर बहुत काम मिलती है और इसी लिए आप इसका फायेदा उठा सकते है। क्योंकि आप चाहे तो Fixed Interest Rate पर home loan ले सकते है जिससे आपको Loan के अंत तक एक समान व्याज देना होगा या फिर आप Floating Interest पर Loan ले सकते है जिसकी मदद से आप भविष्य में Interest Rate के काम या ज्यादा होने पर उसके हिसाब से व्याज दे सकते है।

Home Loan Transfer Process in Hindi

कई बार हम एक बैंक से या किसी Finance Company से होम लोन ले लेते है लेकिन उसे देने में परेशानी होती है तो इसी लिए आज कल कई होम लोन कंपनी अपने होम लोन स्कीम में काफी ज्यादा फिलेक्सबिलिटी देती है ताकि आप उनकी EMI आराम से चूका सके तो अगर आपको कभी ऐसी परिस्थिति आती है की आपको अपना Home Loan Transfer करवाना है तो आप उसे transfer करवा सकते है लेकिन ध्यान रहे कई कंपनी यह सुविधा नहीं देती इस लिए लोन लेने से पहले इसकी जानकारी अच्छी तरह से ले।

Axis Bank Home Loan in Hindi

अगर आप Axis Bank से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप Axis Bank के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

Axis Bank Home Loan Online Click Here

DHFL Home Loan in Hindi 

अगर आप DHFL से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप DHFL के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

DHFL Home Loan Online Click Here

HDFC Home Loan in Hindi 

अगर आप HDFC Bank  से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप HDFC Bank  के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

HDFC Bank  Home Loan Online Click Here

Bank of Baroda Home Loan in Hindi 

अगर आप Bank of Baroda Bank  से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप Bank of Baroda Bank  के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

Bank of Baroda Bank  Home Loan Online Click Here

ICICI Bank Home Loan in Hindi 

अगर आप ICICI Bank  से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप ICICI Bank  के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

ICICI Home Loan Online Click Here

LIC Home Loan in Hindi 

अगर आप LIC  से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप LIC  के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

LIC Home Loan Online Click Here

PNB Home Loan in Hindi 

अगर आप Punjab National Bank  से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप Punjab National Bank  के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

Punjab National Bank Home Loan Online Click Here

SBI Home Loan in Hindi 

अगर आप State Bank of India से होम लोन लेना चाहते है तो निचे दी गई Link पर Click करके आप State Bank of India के द्वारा दिए जाने वाले होम लोन की जानकारी ले सकते है।

State Bank of India Home Loan Online Click Here

अब आपको Home Loan के बारे में जानकारी मिल गई तो अब आप अगर खुद का घर खरीदना चाहते है तो एक अच्छी सी Home Loan Scheme की मदद से घर ले सकते है।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके पूछे। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ Share करे।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.