फिक्‍स डिपोजिट क्‍या है-जाने Fixed Deposit के क्‍या फायदे है Fixed Deposit हिन्‍दी में

What is FD in Hindi-Benefits of Fixed Deposit in Hindi
What is FD in Hindi-Benefits of Fixed Deposit in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की FD क्या है-What is FD in Hindi और जानेंगे की Fixed Deposit के Benefits क्या है। Fixed Deposit कितने Types के होते है, Fixed Deposit पर Loan कैसे लेते है और Fixed Deposit Account खुलवाने के लिए हमें किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है एवं हमारे लिए सबसे Best Fixed Deposit कौन सा होगा इस पोस्ट में हम FD के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

What is FD in Hindi- FD क्या है?

FD Details in Hindi: एफ.डी क्या है, FD को हम Fixed Deposit Account कहते है जिसमें हम एक निश्चित राशि को एक निश्चित समय सीमा के लिए रखते है। किसी निश्चित समय के लिए पैसों को जमा करना Fixed Deposit (FD) कहलाता है। आपने कई बार लोगों से FD के बारे में सूना होगा की लोग लम्बे समय के लिए Fixed Deposit में पैसे जमा करते है और इससे उन्हें Classic Return भी मिलता है तो अगर आप भी Fixed Deposit करवाना चाहते है या करवाने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा निर्णय है। Fixed Deposit Scheme निवेश के नजरिए से सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय निवेश है। अगर आपका पैसा आपके Saving Account में पड़ा हुआ है तो आपको उसकी FD करवा लेनी चाहिए और उसका लाभ लेना चाहिए।

Fixed Deposit in Hindi: निवेश के नजरिए से Fixed Deposit (FD) आम लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि इसमें Risk 0.001% के बराबर है और इस पर Return भी बहुत अच्छा मिलता है। इसी कारण से जो आम निवेशक होते है जो Equity और Futual Funds में निवेश नहीं करते या जो लोग Risk लिए बीना निवेश करना चाहते है तो उनके लिए तो FD में निवेश करना बहुत ही फायदेमंद है।

चालिए जानते है Fixed Deposit (FD) में निवेश करना क्यों फायदेमंद है

Benefits of Fixed Deposit in Hindi-फिक्‍स डिपोजिट के क्या फायदे है

Fixed Deposit in Hindi: आप जारा सोचिए जब आप अपने Saving Account में पैसों को डालकर रखते है तो उन पैसों से आपको क्या फायदा होता है सिर्फ आपको आपका बैंक बचत खाते पर 4 % तक का ब्याज देता है और इसके अलावा कुछ नहीं वही दूसरी ओर अगर आप आपने पैसों को Fixed Deposit Account में डालकर रखते है तो आपको उसमें बचत खाते से दुगना ब्याज मिलता है और आपके पैसे सुरक्षित भी रहते है। फिक्‍स डिपोजिट से आपको कई प्रकार से फायदा होता है चालिए जानते है की हमें Fixed Deposit कराने से क्या फायदे होते है।

  • Fixed Deposit में आपको 7-8 % ब्याज मिलता है
  • इसमें आपको पैसों का Risk 0.001% होता है
  • आप इससे कभी भी पैसे निकाल सकते है
  • आप अपनी FD पर Loan भी ले सकते है
  • Fixed Deposit में अगर आप लम्बे समय के लिए निवेश करते है तो आपको High Return मिलता है

Fixed Deposit in Hindi: कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है की क्या Fixed Deposit से हमारे पैसे Double हो सकते है। तो जबाव है, जी हां, हो सकते है लेकिन उसमें थोड़ा सा समय लग सकता है क्योंकि वर्तमान में Fixed Deposit की दर पहले से कम है पहले Fixed Deposit की दर 15-12 % थी तो उस समय में आपके पैसे 4-5 साल में Double हो जाते थे लेकिन वर्तमान में 7-8 % ब्याज दर होने के कारण अब समय थोडा अधिक लगेगा जरूरी नहीं की आप जब FD करवाए तो आपको भी इतनी ब्याज दर मिले हो सकता है आपको इससे ज्यादा मिले तो अगर आप जानना चाहते है की आपके पैसे वर्तमान ब्याज दर पर कितने वर्ष में Double हो जायेंगे। तो मान लेते है की वर्तमान में दर है 8 % इसके लिए आप 72 में अपनी ब्याज दर से भाग दे 72/8 =9 वर्ष इस तरह आप जान सकते है की आपके पैसे कितने समय में Double हो जायेंगे।

Types of Fixed Deposit-Fixed Deposit कितने प्रकार के होता है

Fixed Deposit (FD) तीन प्रकार के होती है

  • Short Term
  • Mid Term
  • Long Term

Short Term Fixed Deposit in Hindi: कम समय के लिए अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको Short Term के लिए निवेश करना चाहिए जिसमें Fixed Deposit Minimum Period सात दिनों से लेकर 30 दिनों तक का होता है जिसमें आप 7 Day , 14 Day, 30 Day, 45 Day के लिए अपने पैसों की FD कर सकते है और इस पर आपको मुनाफा भी होगा तो अगर आपके बचत खाते में पैसे है और आप उन पैसों का कुछ समय के लिए उपयोग करना नहीं चाहते तो आप उसके लिए Short Term में FD करवा सकते है।

Mid Term Fixed Deposit in Hindi: अगर आप नौकरी पेशा है या व्यापारी है और आप सिर्फ इसलिए निवेश नहीं करते क्योंकि आपको बार-बार पैसों की जरूरत पडती रहती है तो आपके लिए Mid Term में FD करना बहुत फायदे मंद है इसमें आप 3 months, 6 months, 12 months, के लिए भी FD करवा सकते है और इससे आपको अच्छा Return मिलेगा ।

Long Term Fixed Deposit in Hindi: अगर आप निवेश करना चाहते है या आप किसी काम के लिए बचत खाते में पैसे जोड रहे है तो आपके लिए FD में Long Term निवेश करना सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि अगर आप लम्बे समय के लिए FD में निवेश करते है तो आपको इससे High Return मिलता है क्योंकि अगर आप कम समय के लिए निवेश करते है तो आपको उस पर सिर्फ Simple Interest के हिसाब से ब्याज मिलता है जबकि अगर आप लम्बे समय के लिए निवेश करते है तो आपको Compound Interest के हिसाब से ब्याज मिलता है जिससे आपको अधिक Return मिलता है। तो जब आप निवेश करने के बारे में सोच ही रहे है तो थोडा लम्बे समय के लिए निवेश करें और Compound Interest का फायदा उठाए।

Loan On Fixed Deposit in Hindi-Loan On Fd Account
Loan On Fixed Deposit in Hindi-Loan On Fd Account

How to Take Loan on Fixed Deposit-फिक्‍स डिपोजिट पर लोन कैसे ले

FD in Hindi: अगर आप लोन लेना चाहते है और आपके पास Fixed Deposit है तो आप बैंक से अपने Fixed Deposit पर मिलने बाली ब्याज दर से 1-2 % ज्यादा ब्याज देकर लोन ले सकते है और यह सुविधा आपको सभी बैंकों में मिलेगी।

कई बार जब हम अपने पैसों को लम्बे समय के लिए Fixed Deposit में जमा कर देते है और Fixed Deposit की Maturity के पहले ही जब हमें पैसों की जरूरत पडती है तो हम FD तुड़वा लेते है और इससे आपको ही नुकसान होता है क्योंकि अगर आप Maturity के पहले अपनी FD को Withdrawal करेंगे तो आपको उस पर कम Interest मिलेगा मान लेते है की आपने 1 वर्ष के लिए 2 लाख रुपयों की FD 8 % की दस से करवाई और 6 महीने वाद आप उसे Withdrawal करवाते है तो आपको 4% की दर से पैसे मिलेंगे और साथ ही साथ आपको कुछ Fine भी देना पडेगा। लेकिन अगर आपको पैसों की बहुत जरूरत है तो उस FD पर लोन भी ले सकते है जिससे आपको नुकसान नहीं होगा।

जब आपको पता है की आपको 6 महीनों के बाद पैसों की जरूरत पड़ेगी तो आप पहले से ही 50,000 – 50,0000 रुपयों की 4 FD करवा सकते है जिससे जब आपको पैसों की जरूरत पडे़गी तो आपको सभी FD नहीं तुड़वानी पडे़गी पर अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको पूरे पैसों की जरूरत 6 महीनों के बाद पडे़गी तो एसी स्थिति में आप सिर्फ 6 महीनों के लिए ही FD करवाये इससे आपको फायदा भी मिलेगा और आप पैसों का उपयोग भी कर पाएंगे।

How to Open Fixed Deposit Account-FD Account कैसे खोले

अगर आप Fixed Deposit अकाउंट खोलना चाहते है तो इसके लिए आप दो तरह से Fixed Deposit Account खोल सकते है Offline और Online दोनों में से जो आपको सुविधाजनक लगे आप उसकी सहायता से अकाउंट खोल सकते है में यहां आपको दोनों के बारे में बताऊँगा पर सबसे पहले जानते है की हमें एक फिक्‍स डिपोजिट अकाउंट खुलवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

What Documents Required for Fixed Deposit-FD के लिए क्या दस्तावेज चाहिए

Fixed Deposit (FD) Account खुलवाने के लिए हमें निम्न दस्तावेजों की जरूरत है

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • दो फोटो (पासपोर्ट साईज)
  • पाता (आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल)
  • पैन कार्ड

Offline Fixed Deposit in Hindi: अगर आप किसी बैंक में Fixed Deposit Account खुलवाना चाहते है तो किसी भी बैंक में Fixed Deposit अकाउंट खुलवा सकते है। अब तो सभी मुख बैंक FD Account खोलने की सुविधा देती है जैसे State bank of India, Bank of India, Punjab National Bank, ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, Yes Bank, Bank of Maharashtra आदि बैंकों में से किसी भी बैंक में आप अपना FD अकाउंट खुलवा सकते है। अकाउंट खुलवाने के लिए ऊपर दिए सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

Online Fixed Deposit in Hindi: अगर आप Internet Bank और Mobile Banking का उपयोग करते है तो आप बडी ही आसानी से Fixed Deposit कर सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं। आपका खाता जिस बैंक में है आप उस बैंक की Net Banking या Mobile App से घर बैठे ही जितने चाहें उतने Fixed Deposit कर सकते है और Withdrawal करने के लिए अपने खाते में पैसे Transfer भी कर सकते है।

अगर आप किसी और बैंक में या अन्य किसी Financial Institutions में FD करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऊपर दिये दस्तावेजों को लेकर जाना होगा और अकाउंट खुलवाना होगा। एक बात ध्यान रहे अकाउंट खुलवाते समय सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ लें।

FD Interest Rates of All Banks-सभी बैंकों की ब्याज दर क्या है

सामान्यता सभी बैंकों की Interest Rates 9 से 7 के बीच होती है और यह ज्यादा और कम भी हो सकती है क्योंकि बैंकों और अन्य Financial Institutes सभी अपने Interest की दर खुद तय करते है की उन्हें किस व्यक्ति को कितना Interest देना है। हो सकता है आपको ज्यादा या कम मिले लेकिन अगर आप अधिक से अधिक समय के लिए निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा ही Interest मिलेगा।

अगर आप बैंकों की Interest Rates जनना चाहते है तो बैंक की Website पर जा कर देख सकते है।

Tax Saving Fixed Deposit कैसे करें

Tax Saving Fixed Deposit: अगर आप एक ऐसी FD करवाना चाहते है जिस पर कोई Tax ना लगे तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है की आप जो FD करवा रहे है उसपर सालाना 10,000 रुपये से अधिक ब्याज नहीं आना चाहिए क्योंकि अगर इससे ज्यादा ब्याज होगा तो आपको उस पर FD पर Maturity के बाद Tax देना होगा। लेकिन अगर आप Tax के दायरे में नहीं आते है तो आप बैंक को एक फार्म भरकर दे सकते है कि मेरी आय Tax की दर से नीचे है तो बैंक आपके पैसे नहीं काटेगी ।

Fixed Deposit vs. Recurring Deposit में से कौन Best है

Fixed Deposit and Recurring Deposit यह दोनों ही Deposits है और दोनों पर ही ब्याज मिलता है बस Fixed Deposit में हम एक बार पैसे जमा करते है और Recurring Deposit में हमें किश्तों में Deposit की राशि जमा करने की सुविधा मिल जाती है। दोनों ही फायदेमंद है बस अब आप पर निर्भर करता है की आप किस में निवेश करना चाहते है। अगर आपके पास पैसा है जो खाते में पड़ा है तो आप उसकी FD करवा सकते है लेकिन अगर आप व्यापारी है या छोटी सी दुकान चलाते है या मजदूरी करते है तो आपके लिए Recurring Deposit सबसे बेहतर है इसमें आप Daily, Weekly, Monthly, Quarterly , भी पैसे जमा कर सकते है।

अब आपने Fixed Deposit के बारे में जान लिया है तो अब देर किस बात की जाइये और एक FD करवाइये। 🙂

अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल है जो आप हमारे साथ Share करना चाहते है तो आप Comment कर सकते है।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Fixed Deposit in Hindi पसंद आई होगी। इसी तरह और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Comments: Add A Comment

  1. Agar mery 10 hajar salna entrest to bank paisa kat legi eski jawab mere address pe send

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.