बैंक से एजुकेशन लोन कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में | Interest-Rats-EMI

आज के समय में बढ़ती महँगाई के कारण शिक्षा भी महँगी होती जा रही है और इसी कारण से आज माध्यम वर्गीय लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नही दे पा रहे है और इसी बात को ध्यान में रख कर भारत सरकार और बैंकों ने Education Loan की Scheme निकली है जिसके तहत कोई भी छात्र देश और विदेश में शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

Education Loan in Hindi
Education Loan in Hindi

What is Education Loan in Hindi

Education Loan क्या है : जिस तरह हम व्यापार के लिए लोन लेते है। अपना घर बनाने के लिए लोन लेते है ठीक उसी प्रकार हम अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए लोन ले सकते है जिसे हम Education loan कहते है।

Education Loan Kya Hota Hai

Education Loan क्या होता है : एजुकेशन लोन एक ऐसा लोन होता है जिसे आप अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त करने के लिए ले सकते है। इस लोन के लिए छात्र या अभिभावक आवेदन कर सकते है। Education Loan का सबसे बड़ा profit यह है की यह आपको अपनी पढ़ाई को पूरा करने का मौका देता है।

Education Loan Kaise Le in Hindi

Education Loan किसे मिलता है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है या फिर उनके माता-पिता रिस्तेदार आदि। लेकिन अगर कोई छात्र education loan के लिए apply करता है तो उसके लिए उसके साथ उसके अभिभावक या रिस्तेदारों को गारंटी देनी होगी।

Area of education loan

आपको लोन में पैसे  education में होने वाले उन सभी खर्चों के लिए उपलब्ध कराया जाता है जो education को पूरा करने के लिए जरूरी होते है। कक्षा 12 की स्कूली शिक्षा से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन , पीएचडी, इंजीनियरिंग, मेडिकल, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट ,कंप्यूटर कोर्स, CA जैसी उच्च शिक्षा के लिए भी आप लोन प्राप्त कर सकते हैं | अगर आप देश या विदेश में भी पढ़ाई करना चाहते है तो आप उसके लिए भी एजुकेशन लोन ले सकते है। यह loan आपको कोई भी सरकारी और private बैंक दे देगी।

शिक्षा लोन कितने प्रकार के होते है।

Type of education loan

Education Loan 4 प्रकार के होते है।
1. Under Graduate Loan
2. Career Professional Loan
3. Post Graduation loan
4. Education Loan for Children

Under graduate Loan

यह लोन छात्र अपनी graduation पूरी करने के लिए ले सकते है| इस तरह के लोन कोई भी विद्यार्थी जो हाई सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करके ग्रेजुएशन के लिए देश विदेश में पढ़ाई करना चाहता है | वह इस प्रकार के लोन के लिए apply कर सकता है |

Career Professional Loan

इस तरह के लोन ऐसे विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाता है जो किसी सरकारी कॉलेज , संस्थान जैसे – ITI , इंजीनियरिंग , टेक्नोलॉजी आदि से पढ़ाई करके अपना करियर बनाना चाहते हैं |

Post Graduation Loan

यह लोन उन छात्रों को मिलता है जो graduation की पढ़ाई पूरी करके आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते है। इस Loan को कोई छात्र या employ भी ले सकता है।

Education loan for children

यह लोन अभिभावकों के लिए है इस लोन के तहत कोई भी अभिभावक अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए यह लोन ले सकता है और पढ़ाई पूरी होने के बाद यह loan अभिभावक या छात्र खुद भी भर सकते है।

शिक्षा लोन के फायदे ?

Benefits of education loan

1. एजुकेशन लोन की मदद से आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है।
2. आप डिप्लोमा , डिग्री आदि के लिए अलग -अलग लोन ले सकते है।
3. आप सिर्फ देश में ही नही बल्कि विदेश में भी पढ़ाई के लिए लोन ले सकते है।
4. Education loan को आप लेने के बाद 15 वर्ष तक की अवधि में भी भर सकते है। यह आपके लोन पर निर्भर करता है की आपको कितने वर्ष तक भरना है।
5. एजुकेशन पूरी होने के 1 साल बाद जब आपकी जॉब लग जय तब आप अपने loan की EMI भरना start कर सकते है।

Education loan लेने के लिए जरूरी Documents

1. पहचान पत्र
2. पासपोर्ट साइज फ़ोटो।
3. Mark -sheet
4. बैंक पासबुक
5. Address proof
6. आधार कार्ड
7. पैन कार्ड
8. Course की जानकारी
9. Parents income proof

Education loan लेने के लिए यह जरूरी documents है लेकीन बैंक और संस्थाओं के अपने कुछ नियम होते है तो आपको अन्य documents की भी जरूरत पड़ सकती है।

Education Loan Process in Hindi

सभी Documents के साथ एक Education Loan का Application Form भरने के बाद आपको सभी Documents और application फॉर्म बैंक में जमा कर देना है उसके बाद बैंक आपके documents को Verify करेगी और next process में भेज देगी उसके बाद आपके course के हिसाब से पढ़ाई में आने वाले खर्च को ध्यान में रख कर आपके लोन की Installment तय की जायगी और फिर आपको उसी installment के हिसाब से पैसे दिए जयंगे।

Education Loan Interest Rates in Indian Banks

Education loan Interest Rates : Education loan पर अन्य loans की तुलना में काम व्याज दर होती है एवं कई बैंको द्वारा आपको इस पर व्याज दरों में छूट भी मिलती है। भारत सरकार द्वारा भी education loan पर सब्सिडी मिलती है जो लोन और उनकी राशि पर निर्भर करती है।

Education loan पर लगने वाले charges

एजुकेशन लोन पर कोई भी processing फीस नही लगती और न ही कोई अन्य charges लिए जाते है इस लिए आप इस बात से साबधान रहे।

Education loan लेते समय इन बातों का रखे ध्यान।

एजुकेशन लोन उतना ही ले जितना जरूरी हो क्योंकि आपको बाद में इसे चुकाना भी है तो जरूरत से ज्यादा लोन न ले education loan पर आपको टैक्स में छूट मिलती है तो उसका भी ध्यान रखे। एजुकेशन लोन को लेने से पहले अन्य बैंको और संस्थओं से जानकारी ले उसके बाद आपको जहाँ सबसे कम व्याज दर पर लोन मिले वह से लोन ले सकते है।

SBI Education Loan Details in Hindi

भारतीय स्टेट बैंक ने Students के लिए बहुत ही शानदार Education Loan की स्कीम निकली है। जिसमे आप apply करके उसका फायदा उठा सकते है। SBI Education Loan Scheme का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने दस्तावेज़ों के साथ Loan Application Form भरना होगा उसके बाद सभी documents की Copy के साथ application फॉर्म को बैंक में Submit करना होगा उसके बाद बैंक आगे की process करेगा।

SBI Education Loan में apply करने के लिए : Click Here

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके पूछे। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ Share करे।

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.