Budget Kya Hai-बजट क्‍या है अपना बजट कैसे बनाए | What is Budget in hindi

Budget Kya Hai - What is Budget in Hindi
Budget Kya Hai – What is Budget in Hindi

आज हम इस पोस्ट में Budget Kya Hai (What is Budget in Hindi) के बारे में चर्चा करेंगे इस पोस्ट में आज हम जानेंगे की Budget Kya Hai Apna Budget Kaise Banaye और हमें बजट बनाने से क्या फायदे होंगे। बजट बनाकर हम कैसे पैसे बचा सकते है और उनको निवेश करके कैसे पैसा बनाए इसके बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

What is Budget in Hindi–बजट क्या है?

Budget in Hindi: आप सब ने बजट के बारे में सूना होगा और कई लोगों ने तो बनाया भी होगा लेकिन क्या आप असलियत में बजट के बारे में जानते है की बजट क्या है और बजट क्यों बनाया जाता है अगर आप नहीं जानते है की Budget Kya Hai तो कोई बात नहीं आज हम आपको बजट के बारे में कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जो आपको भविष्य में मालामाल कर देगी और आपको आर्थिक तंगी से आजादी भी दिलाएगी।

तो चलिए जानते है Budge Kya Hai?

Budget Kya Hai- बजट क्यों बनाया जाता है?

बजट बनाने के पीछे एक बहुत ही मुख्य कारण है और बो है जीवन शैली को सुधारना हम सब किस के लिए काम करते है किस के लिए पैसे कमाते है ताकि हमारा और आने बाली पीढ़ी का जीवन आराम से गुजरे या फिर हम हमारे बच्चों के सपनों को पूरा कर सके क्योंकि हर एक व्यक्ति एक खुशहाल जीवन जीना चाहता है लेकिन हम लोगों में से कितने लोग खुशहाल जीवन का सपना पूरा कर पाते है सिर्फ 5 % लोग क्योंकि आम इंसान का सारा वक्त तो पैसे कमाने और समस्याओं का हल करने में निकल जाता है।

अगर आप अपना इतिहास उठा के देखे तो आम आदमी हमेशा से आम आदमी ही रहा है और अमीर और अमीर होते गए। क्या आपने कभी सोचा इसके पीछे क्या करण है इसके पीछे एक आसान सा करण है Financial Literacy आम आदमी कभी इन सब के बारे में नहीं जानता की Budget Kya Hai इसे क्यों बनाया जाता है निवेश क्या है बचत क्या है और अगर जानता है तो उसको सही से नहीं समझता।

अगर लोगों की बात करें तो सिर्फ आम आदमी ही नहीं पढें लिखे लोग भी इन सब पर ध्यान नहीं देते वह पैसे कमाने और सिर्फ बचाने की बाते करते है पर उसके लिए कोई Planning नहीं करते और परिणाम स्वरूप जितना पैसा कमाते है सब खर्च हो जाता है।
इसलिए आज हम जानेंगे की बजट की मदद से हम कैसे आपने Future की Planning करें और आपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाए और पैसे बचा कर उनको सही जगह निवेश करें।

बजट कौन बनाता है? – Budget Kya Hai?

Budget in Hindi: जब भी हम बजट के बारे में सुनते है तो हमें सरकार एवं व्यापारी याद आते है जो हर साल बजट बनाते है हमारी सरकार हर वर्ष बजट बनाती है और उसके परिणाम स्वरूप कुछ चीजों में महंगाई बढ़ती है और घटती है एवं व्यापारी बजट बनाते है ताकि वे अपना व्यापार बढ़ा सके तो बजट बनाने का काम क्या सिर्फ इनका है? जी नहीं, बजट हर एक आम आदमी को बनाना चाहिए चाहे वह एक Student, Hosewife, Businessman, Employee इनमें से कोई भी हो हर एक व्यक्ति को अपना स्वयं का बजट बनाना चाहिए ताकि वह Future की Planning कर सके।

बजट क्या है हम अपना बजट कैसे बनाए?

Budget in Hindi: बजट बनाना एकदम आसान है बस आपको बजट बनाने के लिए तीन बातों को ध्यान में रखना है Expenses, Earning, Saving सबसे पहले आपको आपने Expenses (खर्चे) का बजट बनाना होगा। ताकि आपको मालूम पड़े की आपका खर्च कीनता है। आप बजट की समय अवधि अपने हिसाब से तय कर सकते है की वह मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक होगा आप अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते है। हम यहां मासिक अवधि के उदाहरण से समझने की कोशिश करेंगे की हम अपना बजट कैसे बनाए।

जब आप आपने Expenses का बजट बना लेंगे तब आपको अपनी Earning (कमाई) का बजट बनाना है की आपकी कमाई का साधन क्‍या-क्‍या है और उनसे आपको कितनी पैसे आते है ताकि आप जान सके की खर्चा कितना है और कमाई कितनी इसके बाद आप अपनी Earning में से Expenses को घटा दें और इस तरह आपके पास Saving (बचत) बाचेगी अब आप आपने बचत के पैसे अपने बैंक खाते में डाल दे ताकि जब थोडा पैसा जमा हो जाए तब आप उन पैसों को सही जगह निवेश कर सके और उससे मुनाफा कमा सकें।

Budget in Hindi: हो सकता है की आपका खर्च अधिक हो और बजट के हिसाब से कमाई का पैसे कम पड जाए तब ऐसी स्थिति में आपको आपने उन खर्चो को कम करना है जिनकी आपको जरूरत नहीं है ताकि आपके खर्च का बजट कमाई के बजट के नीचे आ सके और अगर आपका खर्च का बजट और कमाई का बजट एक बराबर है या ज्यादा है तब आपको अपनी कमाई बढ़ाने के बारे में विचार करना चाहिए और आपको कोई ऐसा साधन देखना चाहिए जिसकी मदद से आप कुछ Extra पैसे कमा सके ताकि आपके खर्चे का बजट आपकी कमाई के बजट से कम हो क्योंकि जब आपके खर्चे का बजट आपकी कमाई के बजट से कम होगा तभी आप पैसे बचा पाएंगे।

बजट क्‍या है और बाचे हुए पैसों का क्‍या करें?

अगर आप पैसे बचा पा रहे है तो आपके लिए यह बहुत अच्छी बात है आपने पहला पड़ाव पार कर लिया है अब आपको इसी तरह पैसे बचाने है और एकत्रित करने है एवं फिर उन पैसों को मार्केट में निवेश करना है।

हम हमेशा पैसा हमारे बैंक में रखते है सिर्फ इस उम्मीद से की वह हमारे बुरे वक्त में हमारा साथ देगा लेकिन हमेशा जब भी कोई भूरा वक्त आता है हमारा बचाया हुआ पैसे हमेशा कम ही पड जाता है और फिर हमें ब्याज पर पैसे लेने पडते है और कर्जा चुकाना पडता है और इन सब में ही हमारा जीवन उलझ के रह जाता है और हम कभी अपना जीवन सही तरह से जी नहीं पाते इसलिए हमें आपने पैसों को बचकर रखने के साथ-साथ मार्केट में निवेश भी करना चाहिए ताकि हमारा पैसा बढ़े।

Budget in Hindi: पुराने समय में लोग जमीन, सोना, चाँदी में निवेश किया करते थे क्योंकि उस समय में निवेश करने के लिए उनके पास कोई Option नहीं था लेकिन वर्तमान समय में हमारे पास में कई सारे Options है जिनसे हम बिना किसी नुकसान के मार्केट में निवेश कर सकते है एवं मुनाफा भी कमा सकते है आज के समय में कितनी प्रकार की योजनाएं होती है जिनमें हम निवेश कर सकते है और अब तो कई योजनाओं में ऐसी सुविधा भी मिलती है की अगर हमें कभी बुरे वक्त में जरूरत पड जाए तो हम आपने पैसों का उपयोग भी कर सकते है।
आप चाहे Mutual Funds में निवेश कर सकते है Share Market में निवेश कर सकते है अन्य Securities में निवेश कर सकते है। जो योजना आपके लिए लाभ दायक हो आप उसमें निवेश कर सकते है और उससे और पैसा बना सकते है।

एक आम आदमी और एक अमीर व्यक्ति में बस यही अंतर होता है कि एक आम आदमी के पास आय का सिर्फ एक ही साधन होता है और अमीर व्यक्ति के पास आय के कई साधन होते है और यही वजह है की उनकी आर्थिक स्थिति आम व्यक्ति से मजबूत होती है। एक आम आदमी बडी ही मेहनत से पैसा कमाता है या और इसी कारण से उसी इस बात का डर लगा रहता है की वो जिस जगह पर निवेश कर रहा है कही उसका पैसा डूब ना जाए कई कोई नुकसान ना हो जाए और यह सब सही जानकारी ना होने के कारण होता है क्योंकि जब व्यक्ति को सही जानकारी नहीं होती तो लोग उसे लुभानी योजनाओं में उसका पैसा निवेश करवा देते है और फिर उस व्यक्ति का पैसा डूब जाता है और वो उन योजनाओं में कभी पैसा नहीं लगता जहां से उसे असल में फायदा हो तो आप कभी ऐसी किसी योजना में पैसा निवेश ना करें।

बजट बनाने के बाद पैसों को निवेश कैसे करें (Investment Advice)

देखिए आप अगर मासिक पैसे बचा रहे है और आप अब निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको एक बात समझ लेना चाहिए की मार्केट में जो भी योजनाएँ आती है वह सभी लाभदायक ही होती है पर जरूरी यह नहीं की वो आपको फायदेमंद हो तो योजना वह चुने जिससे आपको फायदा हो और योजना चुनने से पहले एक बार उस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ले ताकि आपको समझ सकें की इसमें निवेश करने से क्या फायदा हो सकता है कभी किसी की बातों में आकर निवेश ना करें जानकारी लेते रहे ताकि आप सही तरह से निर्णय ले पाए।

आपकी इस बारे में क्या राय है हमें Comment करके जरूर बताए अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमें पुछना चाहते है तो जरूर पुछे।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Budget Kya Hai Apna Budget Kaise Banaye पसंद आई होगी हम इस वेबसाइट पर इसी तरह की जानकारी साझा करते है तो अगर आप इसी तरह की और भी जानकारी पढ़ना चाहते है तो हमारे Newsletter को Subscribe करें एवं Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सकें।

Average rating:
 7.5
Rating:
 8.5
Votes:
43

 

 

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.