एटीएम क्‍या है-ATM Machine की पूरी जानकारी-What is ATM in Hindi

इस पोस्ट में हम जानेंगे की ATM Kya Hai एटीएम मशीन का क्या उपयोग है, ATM मशीन के फायदे क्या है और ATM Machine कैसे काम करती है। एटीएम का प्रयोग कैसे करें ATM Machine से पैसे कैसे निकालते है और पैसे निकालने के लिए क्या करें, एटीएम मशीन में पैसे कैसे जमा करते है और ATM से पैसे Transfer कैसे करें। इस पोस्ट में आपको एटीएम की पूरी जानकारी मिलेगी।

What is the full form of ATM-ATM Full Form in Hindi?

ATM Ka Full Form :

ATM एक मशीन है जिसका पूरा नाम Full form of ATM-(Automated Teller Machine) है। एटीएम को हम हिन्दी में ATM Full Form in Hindi- (स्‍वयंचलित मुद्रा वितरण यंत्र) कहते है। एटीएम का आविष्कार (लूथर जार्ज सिमियन) नाम के व्यक्ति ने किया था।ATM Ka Full Form

ATM Kya Hai- ATM Machine in Hindi
ATM Kya Hai- ATM Machine in Hindi

ATM क्या है-What is ATM Machine?

ATM Machine: एटीएम मशीन एक ऐसी मशीन है जो बैंक के द्वारा जुडी होती है। इस मशीन का उपयोग हम आपने खाते की जानकारी लेने एवं खाते से लेनदेन करने के लिए करते है। ATM Machine का उपयोग लोग अपने खाते से पैसे निकलने के लिए करते है। एटीएम आपको अपने खाते से पैसे निकलने की इतनी सरल सुविधा प्रदान करता है की लोग अब बैंक से ज्यादा ATM Machine से पैसे निकलना पसंद करते है और यही कारण है की आज के इस आधुनिक समय में एटीएम भी हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। ATM Machine में बढ़ती सुविधाओं के कारण आज एटीएम आम लोगों के द्वारा ज्यादा उपयोग किया जाता है।

ATM Machine क्या है-ATM मशीन के क्या फायदे है?

ATM मशीन एक ऐसी Machine है जिसने आपके बैंकों द्वारा होने बाले सभी कार्यों को आसान कर दिया है। अब आपको आपने खाते में पैसे जमा करने एवं निकलने के लिए बैंकों की लाइन में नहीं लगना पडता बस आप एटीएम पर जाइए और आपने खाते से आराम से पैसा निकालिए।

ATM मशीन आपको 24 घंटे सुविधा देती है और आप जब चाहें इससे पैसे निकाल सकते है। आप इससे आपने खाते में जमा पैसों की जानकारी भी ले सकते है। सोचिये अगर यही काम आपको बैंक में करना हो तो आपको बैंक के खुलने बंद होने का इंतजार करना होगा लाइन में लगना होगा और तब जाकर आप इतना सब कुछ कर पाएंगे।

एटीएम मशीन ने लोगों को कितनी सुविधा दी है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि बैंक की मदद से किसी व्यक्ति के खाते में पैसा जमा करने के लिए, उसके बैंक में जाकर उसके खाते में पैसे जमा करना पडता है, तब जाकर उसके खाते में पैसे जमा होते है और इसमें बहुत समय भी लगता है, लेकिन हम ATM Machine की मदद से कुछ ही समय में ATM मशीन से आपने खाते से दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज सकते है।

ATM Machine कैसे चलाएं-एटीएम का प्रयोग कैसे करें?

एटीएम मशीन को चलाना बहुत ही आसान है अगर आप एटीएम के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो भी इसे बड़े ही आसानी से चला सकते है। ATM मशीन को चलाने के लिए बैंकों द्वारा हमें ATM Card, Debit Card दिया जाता है जिसकी मदद से हम एटीएम मशीन को आसानी से चला सकेते है।

ATM का प्रयोग करने के लिए हमें सबसे पहले आपने ATM Card को एटीएम मशीन में लगाना है उसके बाद भाषा का चयन करना है। वर्तमान समय में हर एक एटीएम मशीन में आपको English (अंग्रेजी), हिन्दी भाषा मिलेगी तो अगर आप English नहीं जानते तो आप हिन्दी भाषा का चयन करके एटीएम का प्रयोग कर सकते है।

ATM से पैसे कैसे निकालते है?

एटीएम मशीन से पैसे निकलने के लिए हम ATM Card, Debit Card की मदद से बडी ही आसानी से एटीएम मशीन से आपने बैंक खाते में जमा पैसों को निकाल सकते है। आपको एटीएम मशीन में बैंक द्वारा दिया गया कार्ड लगाना है उसके बाद भाषा का चयन करना है। अब आपके सामने ATM Machine द्वारा प्रदान की जाने बाली सुविधाओं के नाम लिखें होंगे एवं उन सुविधाओं के पास कुछ बटन लगें होंगे जिनको दबा कर आप उस सुविधा का उपयोग कर सकते है।

मान लेते है आपको आपने खाते से पैसे निकालने है।

  • सबसे पहले आप अपना कार्ड लगाएंगे
  • अब आप भाषा का चयन करेंगे
  • अब आपके सामने Screen पर सुविधाओं के नाम लिखे होगे जैसे Withdrawal  (पैसे निकलना)
  • आपको अपनी सुविधा के ठीक पास बाला बटन दबाना है उसके बाद आपको पैसे दर्ज करने है कि आप कितने पैसे निकलना चाहते है।
  • अब आपको एक Code डालना है जो 4 Digit का होता है जो आपको बैंक द्वारा दिया जाता है।
  • बस अब आपका काम हो गया अगर आपने सही बटन दबाए है तो आपके पैसे मशीन में से निकल आयेंगे

ATM में पैसे कैसे डालें एटीएम मशीन में पैसे कैसे जमा करें?

आज के समय में ATM मशीन के बढ़ते उपयोग से जहां लोगों को सुविधा मिली है वही बैंकों द्वारा लोगों को नई-नई सुविधाएं भी मिल रही है। अब ATM Machine में आपको पैसे निकलने के साथ-साथ पैसे जमा करने की भी सुविधा मिलती है। लेकिन यह सुविधा शहरों में ज्यादा मिलती है क्योंकि वहां ATM का ज्यादा इस्तेमाल होता है। एटीएम से पैसे जमा करने की मशीन पैसे निकलने वाली मशीन से थोड़ी अलग होती है इसमें आप सिर्फ पैसे जामा कर सकते है निकल नहीं सकते निकलने के लिए आपको अलग मशीन का उपयोग करना होगा दोनों मशीनों का उपयोग आप आपने ATM Card और Debit Card से कर सकते है।

ATM से पैसे Transfer कैसे करें?

आप एटीएम मशीन का कितने प्रकार से उपयोग कर सकते है शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे। आपको ATM Machine एक खाते से दूसरे खाते में पैसे Transfer करने की सुविधाएं देती है जिसके उपयोग से आप आपने खाते से आपने किसी दूसरे खाते या किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में भी पैसे डाल सकते है और यह सब करना इतना आसान हो गया है की आप कुछ ही समय में पैसे Transfer कर सकते है।

बस आपको पैसे Transfer करने के लिए दूसरे व्यक्ति के ATM Card, Debit Card के ऊपर लिखे नंबर मालूम होना चाहिए बिना नंबर के आप पैसे Transfer नहीं कर पाएंगे ।

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पुछना चाहते है तो आप Comment करके पुछ सकते है

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ATM Kya Hai पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें और हमारे Facebook Page को Like करें ताकि आप तक हमारी Latest Post की जानकारी सबसे पहले पहुँच सके।

 

About Currency Inbox

यह वेबसाइट उन लोगो के लिए बनाई गई है जो लोग हिंदी भाषा में पढना चाहते है और आंगे बढ़ना चाहते है. आज कल हर समस्या का समाधान इन्टरनेट पर मिल जाता है पर कई बार हिंदी भाषा में जानकारियो की कमी के कारण लोगो तक सही जानकारी नहीं पहुच पाती और इस कारण से हमने यह वेबसाइट बनाई है ताकि हम उसकी कमी पूरी कर सके .

Like Facebook Page & Get Latest Post Notification On Facebook!

1K + Peoples Like Us !

Reader Interactions

Add Your Comment:

Your email address will not be used or publish anywhere.